1. home Hindi News
  2. state
  3. jharkhand
  4. corona to jung exercise to break the corona chain special drives will be run in four cities of jharkhand 40 thousand samples will be taken

कोरोना से जंग : कोरोना चेन तोड़ने की कवायद, झारखंड के चार शहरों में 17 व 18 को चलेगा स्पेशल ड्राइव, लिये जायेंगे 40 हजार सैंपल

By Prabhat Khabar Print Desk
Updated Date
कोरोना चेन तोड़ने की कवायद, झारखंड के चार शहरों में 17 व 18 को चलेगा स्पेशल ड्राइव
कोरोना चेन तोड़ने की कवायद, झारखंड के चार शहरों में 17 व 18 को चलेगा स्पेशल ड्राइव
prabhat Khabar

रांची : झारखंड सरकार कोरोना की चेन तोड़ने के प्रयास में लग गयी है. इसके लिए ज्यादा जांच पर जोर दिया जा रहा है. सरकार ने चार प्रमुख शहरों में कोरोना जांच का स्पेशल ड्राइव चलाने का फैसला किया है. ये ड्राइव 17 व 18 अगस्त को चलाये जायेंगे. इस दौरान रांची, जमशेदपुर, धनबाद और पलामू के शहरी क्षेत्र में जांच अभियान चलेगा. दो दिनों में कुल 40 हजार सैंपल की जांच होगी. ये जांच रैपिड एंटीजेन टेस्ट से होगी. हर शहर में 10-10 हजार जांच होंगे.

स्वास्थ्य विभाग के प्रधान सचिव डॉ नितिन कुलकर्णी ने बताया कि इन चार शहरों में ज्यादा केस आ रहे हैं. इस कारण रैपिड एंटीजेन टेस्ट कराने का फैसला लिया गया है. ताकि जल्द से जल्द पॉजिटिव की पहचान हो सके. जितनी जल्द पॉजिटिव की पहचान होगी, उतनी ही जल्द कोरोना की चेन को तोड़ा जा सकता है. इसकी तैयारी करने का निर्देश सभी जिला प्रशासन को दे दिया गया है.

12 अगस्त से स्वास्थ्य विभाग द्वारा सभी 24 जिलों में स्पेशल ड्राइव चलाया जा रहा है. इन दो दिनों में ट्रूनेट व आरटीपीसीआर मशीन से जांच के लिए सैंपल लिये गये हैं. वहीं, 14 अगस्त को रैपिड एंटीजेन टेस्ट के लिए सैंपल लिये जायेंगे. इन तीन दिनों में कुल 34689 सैंपल की जांच की जानी है. इसमें रैपिड एंटीजेन टेस्ट के लिए ही 23400 सैंपल लिये जायेंगे.

कोरोना से पांच की मौत, 629 नये संक्रमित : झारखंड में गुरुवार को पांच कोरोना संक्रमितों की मौत हो गयी है. इनमें जमशेदपुर, धनबाद, बोकारो, सिमडेगा व प सिंहभूम से एक-एक संक्रमित शामिल हैं. वहीं, गुरुवार को 629 नये पॉजिटिव मिले हैं. इसके साथ ही राज्य में अब तक 20950 संक्रमित मिल चुके हैं. इनमें से 13013 मरीज स्वस्थ हो चुके हैं. जबकि 209 की मौत हो चुकी है. इस तरह राज्य में इस वक्त कोरोना के कुल 7728 एक्टिव केस हैं.

गुरुवार को बोकारो से 11, चतरा से एक, देवघर से 12, धनबाद से 79, दुमका से एक, पू सिंहभूम से 138, गढ़वा से 23, गिरिडीह से चार, गोड्डा से 11, गुमला से 13, हजारीबाग से 16, जामताड़ा से दो, खूंटी से 25, कोडरमा से आठ, लातेहार से 28, लोहरदगा से नौ, पाकुड़ से आठ, पलामू से 31, रामगढ़ से 25, रांची से 78, साहिबगंज से चार, सरायकेला से 53, सिमडेगा से 30 और प सिंहभूम से 19 नये कोरोना संक्रमित मिले हैं.

रांची में मिले संक्रमितों में सुखदेवनगर, रातू रोड, डोरंडा, धुर्वा व हटिया के हैं. गुरुवार को पूरे राज्य में 8005 नये सैंपल लिये गये, जिसमें 6897 सैंपलों की जांच हुई है. राज्य में अबतक 417434 सैंपल लिये जा चुके हैं. इनमें से 411027 सैंपलों की जांच हो चुकी है. इस समय बैकलॉग में 6407 सैंपल है.

ग्रोथ रेट कम हुआ : झारखंड में ग्रोथ रेट में कमी अायी है. 5.11 प्रतिशत से घटकर 4.89 प्रतिशत हो गयी है. देश में कोरोना का ग्रोथ रेट 2.95 प्रतिशत है. वहीं, रिकवरी रेट में भी सुधार हो गया है. झारखंड में रिकवरी रेट 62.11 प्रतिशत हो गया है. हालांकि, पूरे देश का रिकवरी रेट 69.34 प्रतिशत है. झारखंड में मृत्यु दर 0.99 प्रतिशत है, जबकि देश में मृत्यु दर दो प्रतिशत है.

महंत नृत्य गोपाल दास कोरोना से संक्रमित : राम मंदिर ट्रस्ट के प्रमुख महंत नृत्य गोपाल दास (80) कोरोना संक्रमित पाये गये हैं. उनका इलाज गुरुग्राम स्थित मेदांता अस्पताल में चल रहा है. मथुरा प्रशासन ने बताया कि महंत की गुरुवार को तबीयत बिगड़ गयी. सांस लेने में दिक्कत के बाद मथुरा प्रशासन द्वारा कराये गये एंटीजन टेस्ट में उनके कोरोना से संक्रमित होने की पुष्टि हुई. महंत मंगलवार को अयोध्या से भगवान श्रीकृष्ण के जन्माभिषेक में प्रयोग के लिए सरयू का पवित्र जल लेकर मथुरा आये थे और श्रीकृष्ण जन्म महाभिषेक कार्यक्रम में मौजूद थे.

बता दें कि पांच अगस्त को महंत नृत्य गोपाल दास प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के साथ अयोध्या में राम मंदिर के भूमि पूजन कार्यक्रम में शामिल हुए थे. वह करीब एक घंटे से ज्यादा वक्त तक मंच पर मोदी के साथ बैठे थे. मंच पर यूपी के सीएम योगी आदित्यनाथ और आरएसएस प्रमुख मोहन भागवत भी मौजूद थे. इस बीच, सीएम योगी ने फोन पर महंत की सेहत की जानकारी ली है.

Post by : Pritish Sahay

Share Via :
Published Date
Comments (0)
metype

संबंधित खबरें

अन्य खबरें