1. home Hindi News
  2. state
  3. jharkhand
  4. cid jharkhand report maximum coal smuggling from west bokaro kuju op and hesagarha in ramgarh rgj

CID Jharkhand : रामगढ़ जिले के वेस्ट बोकारो, कुजू ओपी व मांडू थाना के हेसागढ़ा से सर्वाधिक कोयला तस्करी

सीआइडी की जांच में रामगढ़ में अवैध कोयला उत्खनन और चोरी का खुलासा हुआ है. इससे संबंधित रिपोर्ट सीआइडी एडीजी प्रशांत कुमार सिंह ने डीजीपी नीरज सिन्हा को दी है. रामगढ़ जिले के वेस्ट बोकारो और कुछ हद तक कुजू ओपी व मांडू थाना क्षेत्र के सीमावर्ती क्षेत्र में पड़नेवाले हेसागढ़ा के इलाके इसमें शामिल हैं.

By Prabhat Khabar Print Desk
Updated Date
सीआईडी की रिपोर्राट बताती है कि रामगढ़ जिले में हो रहा कोयले का अवैध उत्खनन
सीआईडी की रिपोर्राट बताती है कि रामगढ़ जिले में हो रहा कोयले का अवैध उत्खनन
फोटो प्रभात खबर

Jharkhand News : सीआइडी की जांच में रामगढ़ में अवैध कोयला उत्खनन और चोरी का खुलासा हुआ है. पूरे मामले में रिपोर्ट तैयार कर सीआइडी एडीजी प्रशांत कुमार सिंह ने डीजीपी नीरज सिन्हा को दे दी है. रामगढ़ जिले के जिन इलाकों में अवैध कोयला चोरी जारी रहने की बात सामने आयी है, उनमें वेस्ट बोकारो और कुछ हद तक कुजू ओपी व मांडू थाना क्षेत्र के सीमावर्ती क्षेत्र में पड़नेवाले हेसागढ़ा के इलाके शामिल हैं. सीआइडी को जांच में जानकारी मिली है कि हेसागढ़ा में कोयला के अवैध कारोबार में जहां एक ओर बालेश्वर शामिल हैं, वहीं दूसरी ओर दूसरे इलाके में दीपक और संजू के सक्रिय होने की जानकारी मिली है.

डीजीपी ने सीआइडी एडीजी से मांगी थी रिपोर्ट

रिपोर्ट के माध्यम से पुलिस मुख्यालय को अवगत कराया गया कि पूरे मामले में स्थानीय पुलिस और प्रशासन की भूमिका संदिग्ध है. पुलिस अधिकारियों के अनुसार, हाल में ही पुलिस मुख्यालय के अधिकारियों को इलाके में अवैध कोयला उत्खनन और चोरी की जानकारी मिली थी. इसके बाद मामला डीजीपी के संज्ञान में आया. इसके बाद डीजीपी ने इस मामले में सीआइडी एडीजी से रिपोर्ट मांगी. इसके बाद सीआइडी एडीजी ने दो इंस्पेक्टर के नेतृत्व में जांच टीम गठित कर भेजी. सीआइडी की टीम ने पाया कि रामगढ़ के वेस्ट बोकारो में नदी के आसपास के इलाके में जेसीबी लगाकर अवैध तरीके से उत्खनन किया जा रहा है. वहीं अवैध तरीके से कोयले की ढुलाई के भी साक्ष्य मिले. जांच के क्रम में रायगढ़ा से भी अवैध तरीके से कोयला के कारोबार की जानकारी मिली.

मुख्य सचिव की बैठक में उठा था मामला

मुख्य सचिव की अध्यक्षता में 29 जनवरी को हुई बैठक में धनबाद, चतरा और लातेहार के अलावा रामगढ़ में अवैध कोयला उत्खनन किये जाने की बात उठी थी. मौके पर सभी जिलों के एसपी वीडियो कांफ्रेसिंग के जरिये शामिल हुए थे. इसके बाद नौ फरवरी को पुलिस मुख्यालय आइजी अभियान एवी होमकर ने बैठक को लेकर रिपोर्ट तैयार कर कार्रवाई का निर्देश दिया था. इसमें रामगढ़ जिले में अवैध कोयला उत्खनन और परिवहन पर पुलिस सख्ती से नियंत्रण करना सुनिश्चित करने की बात कही गयी थी. डीजीपी के स्तर से भी अवैध कोयला के कारोबार पर नियंत्रण के लिए पूर्व में संबंधित जिले के एसपी को निर्देश दिया जा चुका है.

Prabhat Khabar App :

देश, दुनिया, बॉलीवुड न्यूज, बिजनेस अपडेट, टेक & ऑटो, क्रिकेट और राशिफल की ताजा खबरें पढ़ें यहां. रोजाना की ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज कवरेज के लिए डाउनलोड करिए

googleplayiosstore
Follow us on Social Media
  • Facebookicon
  • Twitter
  • Instgram
  • youtube

संबंधित खबरें

Share Via :
Published Date

अन्य खबरें