1. home Hindi News
  2. state
  3. jharkhand
  4. chhath celebrated with great pomp in jharkhand given evening prayers pkj

झारखंड में धूमधाम से मनाया जा रहा है छठ, दिया गया शाम का अर्घ्य

By Prabhat khabar Digital
Updated Date
छठ पूजा
छठ पूजा
फाइल फोटो

पूरे देशभर में छठ पूजा का महापर्व बड़ी उत्साह के साथ मनाया जा रहा है. झारखंड में भी इस त्योहार को लेकर धूमधाम देखा गया. झारखंड सरकार के नये आदेश के अनुसार लोगों को छठ घाट पर जाकर छठ मनाने का छूट दिया गया. लोग शाम का अर्घ्य देने घाट पहुंचे. ज्यादातर लोगों ने घरों में अर्घ्य दिया. यह त्योहार चार दिनों का है.

आज का दिन बेहद खास है .आज शाम को डूबते सूर्य को अर्घ्य दिया गया . आज कार्तिक माह शुक्ल पक्ष की षष्ठी तिथि है. इस दिन व्रत रखने वाली महिलाएं शाम के समय डूबते हुए सूर्य को अर्घ्य देकर छठ माई से संतान की लंबी आयु और सुख-समृद्धि की कामना करती हैं.

छठ पूजा में सूर्य देव की उपासना और छठी मैया की आराधना की जाती है. सनातन संस्कृति में सूर्य को देवता के रूप में पूजन किया जाता है. शास्त्रों में सूर्य देव को सृष्टि की आत्मा कहा गया है. इसके प्रकाश से मनुष्यों, जीवों एवं पेड़-पौधों का जीवन अस्तित्व में है.

सूर्य केवल ऊर्जा का ही स्रोत नहीं है बल्कि इसके प्रकाश में ऐसे तत्व हैं, जिनसे मनुष्य और जीवों को रोग-दोष से छुटकारा मिलता है और पेड़-पौधों को भोजन प्राप्त होता है. वहीं, संतान की कामना और उसके सुखी जीवन के लिए छठी माई की पूजा की जाती है.

Share Via :
Published Date
Comments (0)
metype

संबंधित खबरें

अन्य खबरें