1. home Hindi News
  2. state
  3. jharkhand
  4. chatra
  5. unlock 50 in jharkhand devotees will have to follow these rules in the bhadrakali temple a religious place opening with conditions in the shadow of corona gur

Unlock 5.0 In Jharkhand : कोरोना के साये में शर्तों के साथ खुल रहे धार्मिक स्थल, भद्रकाली मंदिर में भी श्रद्धालुओं को इन नियमों का करना होगा पालन

By Prabhat khabar Digital
Updated Date
Unlock 5.0 In Jharkhand :  इटखोरी के भद्रकाली मंंदिर का जायजा लेते उपायुक्त दिव्यांशु झा व एसडीओ
Unlock 5.0 In Jharkhand : इटखोरी के भद्रकाली मंंदिर का जायजा लेते उपायुक्त दिव्यांशु झा व एसडीओ
प्रभात खबर

Unlock 5.0 In Jharkhand : इटखोरी (विजय शर्मा) : कोरोना महामारी को लेकर लागू देशव्यापी लॉकडाउन के कारण मंदिरों को श्रद्धालुओं के लिए बंद कर दिया गया था. अनलॉक 5.0 के तहत आठ अक्टूबर से धार्मिक स्थलों को खोलने की अनुमति मिली है. इसी क्रम में आज चतरा के उपायुक्त दिव्यांशु झा व एसडीओ सह अध्यक्ष मुमताज अंसारी ने इटखोरी के भद्रकाली मंदिर परिसर में तैयारियों का जायजा लिया और आवश्यक दिशा-निर्देश दिये.

आपको बता दें कि 22 मार्च से मंदिर बंद हैं. भद्रकाली मंदिर आठ अक्टूबर से श्रद्धालुओं के लिए खोला जायेगा. इससे एक दिन पहले आज डीसी दिव्यांशु झा व एसडीएम सह अध्यक्ष मुमताज अंसारी ने मंदिर परिसर की तैयारियों का जायजा लिया. इस दौरान डीसी ने सभी को सरकारी दिशा-निर्देश का अनुपालन करते हुए पूजन कार्य करने को कहा. अधिकारियों ने मंदिर के प्रवेश द्वार, निकासी व गर्भगृह की व्यवस्था का जायजा लिया.

उपायुक्त ने कहा कि कोरोना को देखते हुए सभी निर्देशों का अनुपालन अनिवार्य है. इसका अनुपालन सख्ती से किया जाना है. यह बहुत बड़ी जिम्मेदारी है. हर व्यक्ति को इसका पालन करना है. एसडीएम ने कहा कि कोरोना समाप्त नहीं हुआ है. सतर्कता और सजगता ही बचाव है. उन्होंने कहा कि मंदिर में सामान्य दिनों की तरह पूजा पर रोक लगी रहेगी.

मंदिर में भीड़ को रोकने व सतर्कता के लिये चार स्थानों पर दंडाधिकारी प्रतिनियुक्त किये जायेंगे. इस मौके पर सीओ सह सचिव बैद्यनाथ कामती, थाना प्रभारी सचिन दास, प्रबंधन समिति सदस्य रतन शर्मा, मृत्युंजय सिंह, प्रकाश राम, संतोष सोनी, सुरेंद्र सिंह, रंजीत सिंह, सतदेव सोनी, अरुण पासवान मौजूद थे.

प्रत्येक श्रद्धालुओं का नाम, पता व मोबाइल नंबर दर्ज होगा. सोशल डिस्टैंसिंग का अनुपालन करना होगा. सभी पुजारी, श्रद्धालु व दुकानदार मास्क, सैनिटाइजर का इस्तेमाल करेंगे. दो गज की दूरी बनाये रखेंगे. मंदिर परिसर में फोटोग्राफी पर रोक रहेगी. मौली सुता व तिलक नहीं लगायेंगे. मोबाइल फोन मंदिर में लेकर जाने पर प्रतिबंध रहेगा. श्रद्धालुओं का प्रवेश व निकास द्वार अलग-अलग रहेगा. मुख्य गेट पर भीड़ नहीं लगाना है. सफाई की पूरी व्यस्था करनी होगी.

Posted By : Guru Swarup Mishra

Share Via :
Published Date
Comments (0)
metype

संबंधित खबरें

अन्य खबरें