1. home Hindi News
  2. state
  3. jharkhand
  4. chatra
  5. raja ram mohan roy jharkhand connection had so special was working as an employee at these two places srn

राजा राममोहन राय का था झारखंड से खास कनेक्शन, इन दो जगहों पर थे कर्मचारी के पद पर कार्यरत

राजा राममोहन राय न सिर्फ समाज सुधारक थे बल्कि महान दार्शनिक भी थे. झारखंड से उनकी गहरी यादें जुड़ी हुई है. वह चतरा और रामगढ़ में सिविल कोर्ट में कर्मचारी के पद पर कार्यरत थे.

By Sameer Oraon
Updated Date
राजा राममोहन राय
राजा राममोहन राय
Twitter

भारतीय पुनर्जागरण के अग्रदूत और आधुनिक भारत के जनक राजा राममोहन राय सिर्फ सती प्रथा का अंत करानेवाले समाज सुधारक ही नहीं, बल्कि महान दार्शनिक और विद्वान भी थे. झारखंड के लिए गर्व की बात है कि यह भूमि राजा राममोहन राय की कार्यस्थली रही है. झारखंड के चतरा जिला मुख्यालय से राजा राममोहन राय की गहरी यादें जुड़ी हैं. वह चतरा और रामगढ़ में सरिश्तेदार (सिविल कोर्ट में कर्मचारी) के पद पर कार्यरत थे.

वर्ष 1805-06 में वह चतरा कोर्ट में तैनात थे. उस समय चतरा उत्तरी छोटानागपुर का मुख्यालय था. राजा राममोहन राय ईस्ट इंडिया कंपनी के मुलाजिम थे, तब चतरा के कमिश्नर विलियम डिग्बे थे. उस समय चतरा से ही अंग्रेज इस क्षेत्र को नियंत्रित करते थे. 1806 के आखिर में डिग्बे का स्थानांतरण हो गया. इसके बाद डिग्बे अपने साथ राजा राममोहन राय को भी भागलपुर ले गये.

40 की उम्र में नौकरी छोड़ सामाजिक बदलाव लाने में जुटे :

जब राजा राममोहन राय चतरा में थे, उस समय उनकी उम्र 33 साल थी. लगभग 40 साल की उम्र में ईस्ट इंडिया कंपनी की नौकरी छोड़ दी. इसके बाद सामाजिक व धार्मिक बदलाव के लिए सक्रिय हो गये. राजा राममोहन राय को भारतीय भाषाई प्रेस का प्रवर्तक भी कहा जाता है. सवा दो सौ साल पहले भारत के समक्ष दो बड़ी चुनौतियां थी. पहला अंग्रेजों की गुलामी से देश को मुक्ति दिलाना, दूसरी कुरीतियों की जकड़न से समाज को बाहर निकालना. कुछ लोगों ने देश को सामाजिक बुराइयों से आजाद कराने का बीड़ा उठाया. उनमें राजा राममोहन राय पहली कतार में थे.

एकेश्वरवाद में थी आस्था :

22 मई 1772 को उनका जन्म बंगाल के ब्राह्मण परिवार में हुआ था. वैष्णव भक्त परिवार के होने के बाद भी राजा राममोहन राय की आस्था एकेश्वरवाद में थी.

Posted By : Sameer Oraon

Prabhat Khabar App :

देश-दुनिया, बॉलीवुड न्यूज, बिजनेस अपडेट, मोबाइल, गैजेट, क्रिकेट की ताजा खबरें पढ़ें यहां. रोजाना की ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज कवरेज के लिए डाउनलोड करिए

googleplayiosstore
Follow us on Social Media
  • Facebookicon
  • Twitter
  • Instgram
  • youtube

संबंधित खबरें

Share Via :
Published Date

अन्य खबरें