1. home Hindi News
  2. state
  3. jharkhand
  4. chatra
  5. itkhori mahotsav begins labor minister satyanand bhokta said bhadrakali temple developed grj

झारखंड के राजकीय इटखोरी महोत्सव का आगाज, श्रम मंत्री सत्यानंद भोक्ता बोले-भद्रकाली मंदिर का होगा विकास

स्त्रोत गायन, शंखनाद व डमरू वादन के साथ तीन दिवसीय राजकीय इटखोरी महोत्सव शुरू हुआ. इसकी शुरुआत बिपिन मिश्रा के स्त्रोत गायन, शंखनाद व डमरू वादन के साथ की गयी. उन्होंने डमरू वादन के साथ शिव तांडव प्रस्तुत किया.

By Prabhat khabar Digital
Updated Date
Jharkhand News: इटखोरी महोत्सव का उद्घाटन करते मंत्री व अन्य
Jharkhand News: इटखोरी महोत्सव का उद्घाटन करते मंत्री व अन्य
प्रभात खबर

Jharkhand News: चतरा के इटखोरी स्थित भद्रकाली मंदिर प्रांगण में शनिवार को तीन दिवसीय राजकीय इटखोरी महोत्सव का उद्घाटन झारखंड के श्रम मंत्री सत्यानंद भोक्ता, सांसद सुनील कुमार सिंह, विधायक किशुन कुमार दास और बौद्ध भिक्षु भंते तिस्सावरो ने किया. स्त्रोत गायन, शंखनाद व डमरू वादन के साथ तीन दिवसीय राजकीय इटखोरी महोत्सव शुरू हुआ. इसकी शुरुआत बिपिन मिश्रा के स्त्रोत गायन, शंखनाद व डमरू वादन के साथ की गयी. उन्होंने डमरू वादन के साथ शिव तांडव प्रस्तुत किया.

सांकेतिक महोत्सव का आयोजन

झारखंड के श्रम मंत्री सत्यानंद भोक्ता ने कहा कि कोरोना के कारण सरकारी गाइडलाइन का पालन किया जा रहा है और इसे सांकेतिक महोत्सव के रूप में मनाया जा रहा है, ताकि महोत्सव के आयोजन की कड़ी नहीं टूटे. यह निरंतर जारी रहे. उन्होंने कहा कि मां भद्रकाली मंदिर और मां कौलेश्वरी के विकास के लिए वे काफी चिंतित हैं.

राष्ट्रीय स्तर पर विख्यात है इटखोरी महोत्सव

चतरा के सांसद सुनील सिंह ने कहा कि इटखोरी महोत्सव का क्रम जारी है. इसके लिए सरकार के आभारी हैं. उन्होंने कहा कि सरकार किसी की भी हो, लोक आस्था व सांस्कृतिक के साथ खिलवाड़ नहीं होना चाहिये. यह मंदिर व महोत्सव राष्ट्रीय स्तर पर विख्यात है. इसके आयोजन के लिए किसी के अनुशंसा की जरूरत नहीं है. ये अनवरत जारी रहेगा, वहीं विधायक किशुन दास ने कहा कि मां का आकार छोटा हो सकता है, लेकिन इनका प्रभाव वृहत है. हमलोग महोत्सव को निरंतर जारी रखेंगे.

नहीं टूटेगी इटखोरी महोत्सव की कड़ी

चतरा की डीसी अंजली यादव ने कहा कि कोरोना को देखते हुए इटखोरी महोत्सव को सांकेतिक रूप से मनाया जा रहा है. लोगों की भावना को देखते हुए यह महोत्सव आयोजित किया गया है. इसकी कड़ी टूटने नहीं दी जायेगी. इटखोरी महोत्सव में आये अतिथियों ने म्यूजियम परिसर में पौधरोपण किया. इनमें रुद्राक्ष, बेल आदि के पौधे शामिल हैं. इटखोरी महोत्सव के मौके पर स्थानीय कलाकारों ने सांस्कृतिक कार्यक्रम प्रस्तुत किया. चतरा के सिमरन ग्रुप के कलाकारों ने गणेश वंदना पर नृत्य प्रस्तुत कर किया. दर्शकों ने इसे खूब सराहा. प्रबंधन समिति द्वारा सभी अतिथियों को पुष्प गुच्छ व शॉल ओढ़ाकर कर स्वागत किया गया.

रिपोर्ट: विजय शर्मा

Prabhat Khabar App :

देश-दुनिया, बॉलीवुड न्यूज, बिजनेस अपडेट, मोबाइल, गैजेट, क्रिकेट की ताजा खबरें पढ़ें यहां. रोजाना की ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज कवरेज के लिए डाउनलोड करिए

googleplayiosstore
Follow us on Social Media
  • Facebookicon
  • Twitter
  • Instgram
  • youtube

संबंधित खबरें

Share Via :
Published Date

अन्य खबरें