1. home Hindi News
  2. state
  3. jharkhand
  4. chatra
  5. bhadrakali temple of chatra district of jharkhand ready to open on 8 october before shardiya navaratri 2020 durga puja 2020 everybody will have to follow these conditions to worship jharkhand me mandir kab khulega mtj

शारदीय नवरात्र 2020 से पहले 8 अक्टूबर को खुल जायेंगे मां भद्रकाली के कपाट, सबको माननी होंगी ये शर्तें

By Prabhat Khabar Digital Desk
Updated Date
शारदीय नवरात्र 2020 के पूर्व खुल रहे मां भद्रकाली मंदिर का प्रशासनिक अधिकारियों ने लिया जायजा.
शारदीय नवरात्र 2020 के पूर्व खुल रहे मां भद्रकाली मंदिर का प्रशासनिक अधिकारियों ने लिया जायजा.
Vijay Sharma

इटखोरी (विजय शर्मा) : शारदीय नवरात्र 2020 से पहले गुरुवार (8 अक्टूबर, 2020) से झारखंड के सभी तीर्थस्थल खुल जायेंगे. भक्त अपने आराध्य का दर्शन करने के लिए वहां जा सकेंगे. हां, कोरोना संकट की वजह से उन्हें इस दौरान सरकार की कुछ शर्तों का पालन करना होगा. मसलन, मास्क लगाना और सोशल डिस्टैंसिंग का पालन करना.

वैश्विक महामारी कोरोना की वजह से 22 मार्च, 2020 से ही भद्रकाली मंदिर को बंद कर दिया गया था. चतरा जिला के इटखोरी स्थित इस प्रसिद्ध मंदिर को 8 अक्टूबर से श्रद्धालुओं के लिए खोल दिया जायेगा. इससे एक दिन पहले बुधवार (7 अक्टूबर, 2020) को जिला के उपायुक्त दिव्यांशु झा ने एसडीएम सह मंदिर समिति के अध्यक्ष मुमताज अंसारी के साथ मंदिर परिसर का दौरा किया.

अधिकारियों ने मंदिर का दौरा कर वहां की तैयारियों का जायजा लिया. डीसी ने सभी को सरकारी दिशा-निर्देश का अनुपालन करते हुए पूजन कराने का निर्देश वहां के पुजारियों को दिया. अधिकारियों ने मंदिर के प्रवेश द्वार, निकास द्वार व गर्भगृह की व्यवस्था समेत तमाम पहलुओं पर चर्चा की.

डीसी ने कहा कि कोरोना संक्रमण के खतरे को देखते हुए सभी निर्देशों का अनुपालन अनिवार्य है. सभी लोग सख्ती से नियमों का पालन करें. यह बहुत बड़ी जिम्मेदारी है. एसडीएम ने कहा कि कोरोना अभी समाप्त नहीं हुआ है. सतर्कता और सजगता ही बचाव है.

उन्होंने कहा कि मंदिर में सामान्य दिनों की तरह पूजा पर रोक जारी रहेगी. लोग सादगी से आयें और दर्शन-पूजन करके चले जायें. मंदिर में भीड़ को रोकने व सतर्कता के लिए चार जगहों पर दंडाधिकारी प्रतिनियुक्त किये जायेंगे. इस मौके पर सीओ सह सचिव बैद्यनाथ कमती, थाना प्रभारी सचिन दास, प्रबंधन समिति के सदस्य रतन शर्मा, मृत्युंजय सिंह, प्रकाश राम, संतोष सोनी, सुरेंद्र सिंह, रंजीत सिंह, सतदेव सोनी व अरुण पासवान मौजूद थे.

दर्शन-पूजन की इन शर्तों का करना होगा पालन

प्रशासन ने मंदिर में पूजा-अर्चना करने के लिए आने वालों के लिए कई तरह की शर्तें लगायी हैं. सभी श्रद्धालुओं के साथ-साथ पुजारी और इटखोरी स्थित भद्रकाली मंदिर के प्रांगण और उसके आसपास स्थित दुकानदारों को भी इन दिशा-निर्देशों का हर हाल में पालन करना होगा.

  • हर श्रद्धालु का नाम, पता व मोबाइल नंबर दर्ज किया जायेगा

  • सोशल डिस्टैंसिंग का अनुपालन सुनिश्चित करना होगा

  • सभी पुजारी, श्रद्धालु व दुकानदार मास्क लगाकर रखेंगे

  • पुजारी, श्रद्धालु व दुकानदार सैनिटाइजर का नियमित इस्तेमाल करेंगे

  • दो गज की दूरी बनाये रखेंगे

  • मंदिर परिसर में फोटोग्राफी नहीं कर सकेंगे

  • मौली-धागा व तिलक नहीं लगायेंगे

  • मोबाइल फोन लेकर मंदिर में जाना वर्जित रहेगा

  • प्रवेश व निकास के द्वार अलग-अलग होंगे

  • मुख्य गेट पर भीड़ नहीं लगायेंगे

  • स्वच्छता की पूरी व्यवस्था की जायेगी

Posted By : Mithilesh Jha

Share Via :
Published Date
Comments (0)
metype

संबंधित खबरें

अन्य खबरें