1. home Hindi News
  2. state
  3. jharkhand
  4. chaibasa
  5. jharkhand crime news explosive recovered with rifle on the spotlight of the prize surrender naxalite jeevan kundalna 77 cases have been registered in the state smj

Jharkhand Crime News : इनामी सरेंडर नक्सली जीवन कुंडलना की निशानदेही पर रायफल समेत विस्फोटक बरामद, पूरे राज्य में 77 केस है दर्ज

By Prabhat khabar Digital
Updated Date
नक्सली की निशानदेही पर  बरामद विस्फोटक की जानकारी देते DIG राजीव रंजन व अन्य पुलिस पदाधिकारी.
नक्सली की निशानदेही पर बरामद विस्फोटक की जानकारी देते DIG राजीव रंजन व अन्य पुलिस पदाधिकारी.
प्रभात खबर.

Jharkhand Crime News, Chaibasa News, चाईबासा (पश्चिमी सिंहभूम) : 10 लाख का इनामी भाकपा माओवादी संगठन के जोनल कमांडर जीवन कंडुलना उर्फ पतरस कंडुलना की निशानदेही और बताये गये स्थानों से रायफल समेत भारी मात्रा में गोली, विस्फोटक पदार्थ, नक्सली साहित्य पर्चा, पीट्ठू आदि बरामद करने में पुलिस को एक बड़ी सफलता मिली है. इस बात की जानकारी कोल्हान प्रमंडल के पुलिस उपमहानिरीक्षक (DIG) राजीव रंजन ने पत्रकारों को दी है.

सोमवार को SP ऑफिस में पत्रकारों से बात करते हुए DIG राजीव रंजन ने कहा कि चाईबासा पुलिस (Chaibasa Police) और CRPF 60 बटालियन के द्वारा गठित छापेमारी टीम सर्च अभियान चलाकर नक्सली जोनल कमांडर जीवन कंडुलना के कार्य क्षेत्र सोनुवा थाना अंतर्गत पोड़ाहाट के केड़ाबीर के टेंडरकोचा के जंगल में छुपाकर रखे चार रायफल, 220 पीस गोली, नक्सली साहित्य, पर्चा एवं विस्फोटक पदार्थ बरामद किया गया है. यह पुलिस के लिए बड़ी उपलब्धि है.

DIG श्री रंजन ने नक्सली जीवन कंडुलना की तरह ही अन्य नक्सलियों से भी सरेंडर करने की अपील की है. साथ ही नक्सलियों से जल्द मुख्यधारा में लौटने की अपील की है. उन्होंने कहा कि सोनुवा थाना में जीवन कंडुलना के खिलाफ आर्म्स एक्ट, CLA ACT एवं विस्फोटक पदार्थ अधिनियम की धाराओं में कई मामले दर्ज है.

रांची पुलिस के समक्ष किया था सरेंडर

DIG ने कहा कि जोनल कमांडर जीवन कंडुलना ने पिछले दिनों रांची पुलिस के समक्ष सरेंडर किया है. उन्हें रांची पुलिस द्वारा सरकार की सरेंडर पॉलिसी के तहत 10 लाख रुपये इनाम दिया गया है. कहा कि चाईबासा में बहुत दिनों के बाद जोनल कमांडर ने सरडेंर किया है. एक बहुत अच्छी शुरूआत है. चाईबाला पुलिस का लगातार उनके खिलाफ किये गये छापेमारी का परिणाम है. पुलिस लगातार उसपर दबिश बनाये हुए थी.

उन्होंने अन्य नक्सलियों से भी सरेंडर करने की अपील की और सरकार की सरेंडर पॉलिसी का लाभ उठाने की बातें भी कही. उन्होंने कहा कि जो भी नक्सली जंगल में हथियार लेकर घूम रहे हैं वो भी सरेंडर कर सरकार की सरेंडर नीति का लाभ उठाये. साथ ही कड़े लहजे में उन्होंने कहा कि अगर नक्सली सरेंडर नहीं करते हैं, तो पुलिस लगातार छापेमारी अभियान चलायेगी. इसलिए बेहतर है कि वे सरेंडर कर सरकार की सरेंडर पॉलिसी का लाभ लें. उन्होंने कहा कि लगातार छापेमारी अभियान के दौरान पुलिस के साथ मुठभेड़ हो रही थी, जिसमें जीवन कंडुलना बाल-बाल बच गये थे.

पश्चिमी सिंहभूम के विभिन्न थानों में 69 केस दर्ज

DIG ने कहा कि चाईबासा जिला के रिकॉर्ड के हिसाब से उसके खिलाफ कुल 69 मामला दर्ज है. केसों की संख्या देखें, तो एक बड़ी संख्या है और पूरे राज्य में 77 केस उनके खिलाफ दर्ज है. इस मौके पर CRPF 60 बटालियन के कमांडर, SP अजय लिंडा समेत अन्य पुलिस पदाधिकारी उपस्थित थे.

बरामद किये गये सामान

सरेंडर इनामी नक्सली जीवन कंडुलना की निशानदेही पर पुलिस ने 303 का एक रायफल, 315 का 3 रायफल, गोली पाउच 2 पीस, बैटरी 9 वोल्ट का 29 पीस, 2 पीस हैंडग्रेनेड, कोडेक्स वायर, एक पीस डेटोनेटर, नक्सली साहित्य और पर्चा, इलेक्ट्रिक स्विच, इलेक्ट्रिक तार और तीर बम बनाने का मेकॉनिज्म बरामद किया गया है.

छापेमारी टीम में शामिल रहे पुलिस पदाधिकारी

सरेंडर नक्सली की निशानदेही पर चाईबासा पुलिस और CRPF 60 बटालियन की ओर से संयुक्त छापेमारी अभियान में अपर पुलिस अधीक्षक (अभियान) उमेश कुमार साह, CRPF 60 बटालियन के कमांडर राजू डी नायक, सहायक समादेष्टा पंकज राय, सोनुवा थाना प्रभारी सोहन लाल, पुअनि पवन कुमार राणा, सअनि खेला मुर्मू, अशोक विश्वकर्मा एवं सैट-03 एवं CRPF के सशस्त्र बल शामिल थे.

Posted By : Samir Ranjan.

Share Via :
Published Date

संबंधित खबरें

अन्य खबरें