1. home Hindi News
  2. state
  3. jharkhand
  4. chaibasa
  5. jharkhand congress 2 hour silent satyagraha in protest against hathras case demand for justice smj

हाथरस मामले के विरोध में झारखंड कांग्रेस का 2 घंटे का मौन सत्याग्रह, न्याय दिलाने की मांग

By Prabhat khabar Digital
Updated Date
Jharkhand news : चाईबासा के गांधी मैदान में राष्ट्रपिता महात्मा गांधी की प्रतिमा के नीच जिला कांग्रेस नेता और कार्यकर्ताओं ने किया मौन सत्याग्रह.
Jharkhand news : चाईबासा के गांधी मैदान में राष्ट्रपिता महात्मा गांधी की प्रतिमा के नीच जिला कांग्रेस नेता और कार्यकर्ताओं ने किया मौन सत्याग्रह.
प्रभात खबर.

Jharkhand news : चाईबासा (पश्चिमी सिंहभूम) : उत्तर प्रदेश के हाथरस में सामूहिक दुष्कर्म मामले की आग झारखंड भी पहुंची. अखिल भारतीय कांग्रेस कमेटी (All India Congress Committee) एवं झारखंड प्रदेश कांग्रेस कमेटी (Jharkhand Pradesh Congress Committee) की अपील पर झारखंड के सभी जिलों में पार्टी कार्यकर्ताओं ने 2 घंटे का मौन सत्याग्रह किया. पश्चिमी सिंहभूम जिला अंतर्गत चाईबासा के गांधी मैदान में राष्ट्रपिता महात्मा गांधी की प्रतिमा के समीप मौन व्रत किया. वहीं, बोकारो जिला कांग्रेस कमेटी सेक्ट- 4 स्थित गांधी प्रतिमा के समक्ष मौन सत्याग्रह किया.

चाईबासा के गांधी मैदान में महात्मा गांधी की प्रतिमा के समक्ष झारखंड कांग्रेस के कार्यकर्ता सुबह 7 बजे से ही जुटने लगेे. सुबह 8 बजे से 10 बजे तक कांग्रेसियों ने 2 घंटे का मौन सत्याग्रह किया. इस दौरान हाथरस में दलित युवती के साथ सामूहिक दुष्कर्म और राहुल गांधी एवं प्रियंका गांधी वाड्रा के साथ यूपी पुलिस द्वारा की गयी धक्का-मुक्की का विरोध किया.

कांग्रेसी नेताओं ने हाथरस मामले में दुष्कर्मियों को कठोर से कठोर सजा दिलाने की मांग की. साथ ही उत्तर प्रदेश सरकार (Government of Uttar Pradesh) द्वारा लोकतंत्र की हत्या एवं तानाशाही रवैया अपनाने एवं लोकतंत्र के चौथे स्तंभ प्रेस के अधिकारों का हनन करने के खिलाफ केंद्र सरकार द्वारा सख्त कार्रवाई करने की मांग भी की गयी.

इस दौरान मौन सत्याग्रह में शामिल होने वालों में मुख्य रूप से पश्चिमी सिंहभूम की सांसद गीता कोड़ा, जिला कांग्रेस कमेटी के कार्यकारी अध्यक्ष रंजन बोयपाई, जगन्नाथपुर विधायक सोनाराम सिंकु, युवा कांग्रेस जिला अध्यक्ष दीनबंधु बोयपाई, कार्यकारी अध्यक्ष शिवकर बोयपाई, जिला महिला कांग्रेस की अध्यक्ष नीला नाग, एनएसयूआई कार्यकारी अध्यक्ष विवेक विशाल प्रधान, ओबीसी चेयरमैन चंद्रशेखर दास, सहकारिता विभाग के चेयरमैन नीरज झा, संदीप देवगम, सांसद प्रतिनिधि त्रिशानु राय, जितेंद्र नाथ ओझा, राजकुमार रजक, शंकर बिरूली, युवा कांग्रेस महासचिव गुलजार अंसारी, प्रखंड अध्यक्ष विजय समद, चंद्रमोहन गौड़, रामेश्वर वहांदा, मुकेश कुमार, बालेश्वर हेंब्रम, मोहन हेंब्रम, नीति गोडसोरा, शकीला बानो, पूर्व जिप अध्यक्ष अनिता सुरोही, मुखिया बालिमा कुई, बामिया बारी, सुरेश सवैंया, बीएन पुरती, विश्वनाथ तमसोय, रवि कच्छप, विकास वर्मा, राजू कारवां, सुशील कुमार दास आदि उपस्थित थे.

Jharkhand news : बोकारो के सेक्टर-4 स्थित गांधी प्रतिमा के समक्ष जिला कांग्रेस के नेता और कार्यकर्ता गांधी टोपी पहनकर किया मौन सत्याग्रह.
Jharkhand news : बोकारो के सेक्टर-4 स्थित गांधी प्रतिमा के समक्ष जिला कांग्रेस के नेता और कार्यकर्ता गांधी टोपी पहनकर किया मौन सत्याग्रह.
प्रभात खबर.

बोकारो जिला कांग्रेस कमेटी ने भी रखा मौन व्रत

इधर, बोकारो जिला कांग्रेस कमेटी ने भी हाथरस सामूहिक दुष्कर्म मामला तथा राहुल गांधी एवं प्रियंका गांधी वाड्रा के साथ पुलिसिया दुर्व्यवहार के खिलाफ सेक्टर-4 स्थित गांधी प्रतिमा के समक्ष 2 घंटे का मौन सत्याग्रह किया. इस दौरान सभी नेता और कार्यकर्ता गांधी टोपी पहनकर सत्याग्रह किया. उपस्थित नेताओं ने उत्तर प्रदेश सरकार के खिलाफ नारे लिखी हाथ में तख्तियां लेकर दोषियों को सजा दिलाने की मांग की.

इस मौके पर जिला अध्यक्ष मंजूर अंसारी ने कहा कि जिस प्रकार से हाथरस में एक बेटी के खिलाफ इतनी बड़ी घटना को अंजाम दिया गया है और उसके बाद उत्तर प्रदेश शासन द्वारा जो अमानवीय व्यवहार उसके शव के साथ किया गया है उसका हम विरोध करते हैं. उन्होंने कहा कि राहुल गांधी और प्रियंका गांधी के साथ उत्तर प्रदेश की पुलिस ने जिस प्रकार से व्यवहार किया है उस पर हम सभी कांग्रेसी आहत हैं. उन्होंने पीड़िता के परिवार को न्याय दिलाने के लिए आगे आये और उत्तर प्रदेश सरकार को दिखाने का काम करें कि अब देश के लोग देश की बेटी के लिए पीछे रहने वाले नहीं हैं. उन्होंने कहा कि इस कांड में शामिल दोषियों को ऐसी सजा दी जाये कि देश में कोई इस प्रकार की घटना को अंजाम देने से पहले एक बार सोचने पर विवश हो जाये.

Posted By : Samir Ranjan.

Share Via :
Published Date
Comments (0)
metype

संबंधित खबरें

अन्य खबरें