1. home Hindi News
  2. state
  3. jharkhand
  4. bokaro
  5. prabhat khabar impact officials arrived for the first time to take care of the villagers of asnapani santali dominated village of bokaro in jharkhand what will change in this village without road and electricity grj

प्रभात खबर इंपैक्ट : बोकारो के संताली बहुल गांव असनापानी के ग्रामीणों की सुध लेने पहली बार पहुंचे अधिकारी, सड़क-बिजली विहीन इस गांव की क्या बदलेगी सूरत

By Prabhat khabar Digital
Updated Date
डोभा निर्माण का शुभारंभ करते बीडीओ कपिल कुमार
डोभा निर्माण का शुभारंभ करते बीडीओ कपिल कुमार
प्रभात खबर

Jharkhand News, बोकारो न्यूज (नागेश्वर) : झारखंड के बोकारो जिले के गोमिया प्रखंड अतर्गत सिंयारी पंचायत के संताली बहुल गांव आसनपानी से जुड़ी खबर का असर हुआ. झारखंड गठन के बाद पहली बार असनापानी गांव में बीडीओ एवं स्वास्थ्य विभाग की टीम पहुंची और ग्रामीणों की सुध ली. इस दौरान अधिकारी ग्रामीणों की समस्या से अवगत हुए और इस संदर्भ में आवश्यक निर्देश दिया. जल्द ही यहां की तस्वीर बदल सकती है.

प्रशासनिक पदाधिकारियों को गांव में पहुंचा देख सभी ग्रामीण भौंचक रह गये. असनापानी गांव के लोग नक्सल सर्च अभियान के दौरान खाकी वर्दी में पुलिस को ही देखते थे और कभी अधिकारियों को नहीं देखे. गांव पहुचते ही सभी ग्रामीणो ने बीडीओ कपिल कुमार से एक ही बात रखी कि सरकार हमलोगों के यहां पहले आवागमन के लिए रास्ता व बिजली बहाल करें. उन्होंने कहा कि किसी तरह तो इधर उधर काम कर वे जीवन तो चला ही लेते हैं. ग्रामीणों ने कहा सभी गावों में बिजली है और आवागमन के लिए रास्ता है तो फिर असनापानी में ये सुविधाएं क्यों नहीं हैं.

बीडीओ कपिल कुमार ने कहा कि आप सभी के गांव में पूर्व में पंचायत व मनरेगा द्वारा कुछ कार्य हुआ है. रही बात सड़क के निर्माण व गांव में बिजली की, तो संबंधित अधिकारियों से बात कर त्वरित समस्याओं की समाधान किया जायेगा. उन्होंने गांव में ऑन द स्पॉट एक डोभा का शिलान्यास कर कार्य का शुभारंभ कर दिया. उन्होंने कहा कि सरकार की हर योजना से ग्रामीणों को लाभ पहुंचाया जायेगा. ग्रामीण महिलाओं के बकरी पालन करता देख वे काफी प्रभावित हुए और उन्हें बकरी शेड देने की बात कही.

असनापानी गांव के ग्रामीण
असनापानी गांव के ग्रामीण
प्रबात खबर

बीडीओ ने कहा कि जिन्हें वृद्धा पेंशन व विधवा पेंशन नहीं मिली, वैसे लोगों को शीघ्र आवेदन जमा करने को कहा. असनापानी गांव में स्वास्थ्य शिविर लगाकर सभी की स्वास्थ्य की जांच की गयी तथा पूर्व से बीमार बंधनी देवी का स्वास्थ्य जांच कर कोरोना की भी जांच की गयी. जांच रिपोर्ट निगेटिव आयी. प्रभारी चिकित्सा पदाधिकारी डॉ हलन बारला ने सभी ग्रामीणों को विभिन्न बीमारियों से बचने के लिए उपाय बताये. इसके बाद सभी अधिकारी बिरहोर डेरा आये और वहां पर ग्रामीणों के आग्रह पर बीडीओ श्री कुमार ने एक खेल के मैदान का निर्माण मनरेगा से कराने के लिए रोजगार सेवक को निर्देश दिया.

वहां पर गांव में एक डोभा का भी शिलान्यास किया. बिरहोर डेरा में एक संताली युवक के काफी बीमार पाये जाने पर उसे चिकित्सा पदाधिकारी गोमिया अस्पताल इलाज कराने ले आये. इस मौके पर निवर्तमान प्रमुख गुलाब चन्द्र हांसदा, पंचायत सचिव यू मुंडा, रोजगार सेवक किशोर कुमार, निरूलाल मांझी, गांव के रामेश्वर मांझी, महावीर मांझी सहित दर्जनों ग्रामीण उपस्थित थे. ग्रामीणों द्वारा एक आंगनबाड़ी केन्द्र खोलने की माग पर सीडीपीओ अलका रानी ने क्षेत्र के सुपरवाइजर को सर्वे कराकर अवगत कराने की बात कही, ताकि आदेश मिलते ही आंगनबाड़ी केन्द्र का संचालन किया जा सके.

Posted By : Guru Swarup Mishra

Share Via :
Published Date

संबंधित खबरें

अन्य खबरें