आवास निर्माण में बेरमो को मिला पहला पुरस्कार

पीएम आवास योजना (ग्रामीण) में उत्कृष्ट कार्य के लिए झारखंड का चार श्रेणियों में चयन रांची : केंद्रीय ग्रामीण विकास मंत्रालय ने प्रधानमंत्री आवास योजना (ग्रामीण) में उत्कृष्ट कार्य करने के लिए झारखंड का चयन चार श्रेणियों में किया है. 19 दिसंबर को नयी दिल्ली में आयोजित समारोह के दौरान मंत्रालय की ओर से विभिन्न […]

By Prabhat Khabar Print Desk | December 16, 2019 6:06 AM
पीएम आवास योजना (ग्रामीण) में उत्कृष्ट कार्य के लिए झारखंड का चार श्रेणियों में चयन
रांची : केंद्रीय ग्रामीण विकास मंत्रालय ने प्रधानमंत्री आवास योजना (ग्रामीण) में उत्कृष्ट कार्य करने के लिए झारखंड का चयन चार श्रेणियों में किया है. 19 दिसंबर को नयी दिल्ली में आयोजित समारोह के दौरान मंत्रालय की ओर से विभिन्न श्रेणियों में झारखंड को पुरस्कार का वितरण किया जायेगा.
विभाग से मिली जानकारी के मुताबिक भारत सरकार ने आवास निर्माण में सर्वश्रेष्ठ प्रदर्शन के लिए बोकारो जिले के बेरमो प्रखंड का चयन किया है.
बेरमो को पूरे राष्ट्र में पहला पुरस्कार दिया जायेगा. वहीं, सर्वश्रेष्ठ मुखिया के रूप में राजमहल के पंडरिया मुखिया नायकी सोरेन का चयन किया गया है. जबकि, सर्वश्रेष्ठ पंचायत स्तरीय कर्मी के रूप में तोरपा (खूंटी) की हुसीर पंचायत जनसेवक स्वर्गीय अफजल अंसारी का चयन हुआ है. चूंकि अफजल अंसारी की मृत्यु हो चुकी है, इसलिए उनका पुरस्कार उनके पुत्र ग्रहण करेंगे. इसके अलावा राज मिस्त्री प्रशिक्षण में झारखंड को पूरे राष्ट्र में तीसरे स्थान के लिए चुना गया है.
केंद्रीय ग्रामीण विकास मंत्रालय द्वारा 19 को नयी दिल्ली में दिया जायेगा पुरस्कार
इनका हुआ है चयन
आवास निर्माण में सर्वश्रेष्ठ प्रदर्शन-बेरमो प्रखंड
सर्वश्रेष्ठ मुखिया-पंडरिया पंचायत (राजमहल) के नायकी सोरेन
सर्वश्रेष्ठ पंचायत स्तरीय कर्मी-तोरपा के हुसीर पंचायत जनसेवक स्व अफजल अंसारी
राजमिस्त्री प्रशिक्षण-झारखंडका चयन तीसरे स्थान के लिएबेरमो ने हासिल किया शत प्रतिशत लक्ष्य
रांची : बेरमो ने प्रधानमंत्री आवास योजना के तहत वर्ष 2016 से लेकर वर्ष 2019 के बीच दिये गये शत प्रतिशत लक्ष्य को हासिल किया है. तय समय के अंदर सभी आवासों का निर्माण कराया है. यही वजह है कि परफॉर्मेंस इंडेक्स में इस प्रखंड का नाम सबसे ऊपर दर्ज हुआ, जो देश में सबसे उत्कृष्ट पाया गया.
मुखिया नायकी ने किया सराहनीय कार्य : राजमहल की पंडरिया पंचायत मुखिया नायकी सोरेन की आवास निर्माण में महत्वपूर्ण भूमिका रही है. पहाड़ी क्षेत्रों में भी आवास निर्माण में सफलता हासिल हुई है. बतौर मुखिया उन्होंने व्यक्तिगत रूप से मेहनत की.
लोगों से संपर्क साध कर उनकी जरूरतों के मुताबिक सामग्री का जुगाड़ कराया. इससे समय सीमा के अंदर आवासों का निर्माण संभव हो सका. उन्हें आवास निर्माण के क्षेत्र में बेहतर मोटिवेटर के रूप में माना गया. उन्होंने वित्तीय वर्ष 2016-17 में पूरे 24, वित्तीय वर्ष 2017-18 में 48 में से 46, वर्ष 2018-19 में 66 में से 63 लाभुकों के आवास समय से पूरे कराये.
आंशिक नि:शक्त जनसेवक अफजल ने किया शानदार काम
तोरपा प्रखंड के जनसेवक अफजल मंसूरी (अब स्वर्गीय) आंशिक रूप से नि:शक्त थे. इसके बावजूद वह नक्सल प्रभावित तथा पहाड़ी क्षेत्र व दुर्गम पंचायत हुसीर में तीन आवास मित्रों को साथ लेकर भ्रमण करते रहे और पांच गांव तथा 20 टोला में पीएम आवास योजना से वर्ष 2016-2017, वर्ष 2017-18 व 2018-19 में 276 आवासों के लक्ष्य के विरुद्ध 272 अावासों को पूरा करा दिया. यानी 98.55 फीसदी प्रगति दर्ज की गयी. अद्यतन तकनीकी का प्रयोग किया. दुर्गम जगह होने के कारण मेटेरियल की कमी थी, वहां मेटेरियल उपलब्ध कराया. लोगों को प्रेरित करते रहे. एक पैर के सहारे वह सब कुछ करते रहे. पानी नहीं होने पर टैंकर से पानी मंगवा कर काम करवाते रहे.
पीएम ने की चर्चा
प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने दुमका में आयोजित चुनावी सभा के दौरान पीएम आवास योजना में झारखंड के बेहतर प्रदर्शन का जिक्र किया. उन्होंने मुखिया द्वारा किये गये अच्छे कार्य को बताया.

Next Article

Exit mobile version