1. home Hindi News
  2. state
  3. jharkhand
  4. bokaro
  5. 109 employees of bokaro steel plant soon become officers examination conducted only thrice in 12 years smj

बोकारो स्टील प्लांट के 109 कर्मचारी जल्द बनेंगे अधिकारी, 12 साल में तीन बार ही हुई है परीक्षा

बोकारो स्टील प्लांट के 109 कर्मचारी परीक्षा पास कर जल्द अधिकारी बनेंगे. ई-ओ परीक्षा में बीएसएल में 5400 सहित सेल में 35 हजार कर्मी आवेदन करने के पात्र हैं. इसके तहत एस-6 से एस-11 ग्रेड के कर्मचारी ही परीक्षा में शामिल हो सकते हैं.

By Prabhat khabar Digital
Updated Date
Jharkhand news: बोकारो स्टील प्लांट के 109 कर्मचारी जल्द अधिकारी बनेंगे.
Jharkhand news: बोकारो स्टील प्लांट के 109 कर्मचारी जल्द अधिकारी बनेंगे.
प्रभात खबर.

Jharkhand news: बोकारो स्टील प्लांट के 109 कर्मी जल्द ही अधिकारी बनेंगे. BSL के 5400 सहित सेल में 35 हजार कर्मी आवेदन करने के पात्र हैं. कुल आवेदन में से सिर्फ दो प्रतिशत को ही अधिकारी बनाया जायेगा. इस तरह बोकारो में 109 कर्मी E-O Exam में पास होकर अधिकारी बनेंगे. एस-6 से एस-11 ग्रेड के कर्मचारी ही जूनियर ऑफिसर बनने की परीक्षा में शामिल हो सकते हैं. बोकारो स्‍टील प्‍लांट के 9 हजार कर्मचारियों में से 5400 पात्रता की श्रेणी में आते हैं. इस परीक्षा के माध्यम से बतौर कर्मचारी कंपनी की सेवा करने वालों को अधिकारी बनने का मौका मिलने जा रहा है. बीएसएल सहित सेल के 52 हजार कर्मचारियों में से 35 हजार E-O परीक्षा के लिए आवेदन करने के पात्र हैं.

ऑर्गनाइजेशन रिक्‍वायरमेंट होने पर ही परीक्षा की बात

कर्मचारियों को लिखित परीक्षा, इंटरव्‍यू और सर्विस पर नंबर दिया जायेगा. 12 साल में अब तक तीन बार ही E-O परीक्षा हुई है. इसके तहत 2008, 2010 और 2018 में परीक्षा हुई है. लिखित परीक्षा की पारदर्शिता को लेकर न्‍यायालय में मामला विचाराधीन है. उसका कोई भी जिक्र सर्कुलर में नहीं है. ओएमआर सीट आदि की जानकारी इसमें नहीं दी गई है, जिसको लेकर प्रकरण चल रहा है, आज भी वह गायब है. सर्कुलर में ऑर्गनाइजेशन रिक्‍वायरमेंट होने पर ही परीक्षा कराने की बात कही गई है. 30 जून के बाद एक साल की नौकरी बची होनी चाहिए. मतलब, आज की तारीख से एक साल चार माह जिसकी नौकरी बची है, वही परीक्षा में शामिल होगा. इस परीक्षा में शामिल होने के लिए बीएसएल में आवेदन शुरू हो गया है.

सबसे अधिक कर्मी से अधिकारी भिलाई में बनेंगे

सेल की इकाईयों में सबसे अधिक कर्मी से अधिकारी भिलाई में बनेंगे. यहां 242 कर्मी से अधिकारी बनेंगे. दूसरे नंबर पर बोकारो है. बोकारो स्टील प्लांट में 109 कर्मी से अधिकारी बनेंगे. वहीं, सबसे कम विश्‍वेश्‍वरैया से दो अधिकारी बनेंगे. सीएमओ व सेल मुख्‍यालय में तीन कर्मी से अधिकारी बनेंगे. सर्कुलर के रूल्‍स के पैरा नंबर 3.1.2 में कहा गया है कि पात्रता के लिए जरूरी डिग्री का जब तक फाइनल रिजल्‍ट नहीं आ जाता, कोई भी अभ्‍यर्थी E-O परीक्षा में शामिल नहीं हो सकता. पहले अभ्‍यर्थी का आवेदन स्‍वीकार कर लिया जाता था. दूसरी ओर ई-3 ग्रेड के लिए पहले डिप्‍लोमा और ग्रेजुएशन अनिवार्य था. अब एग्‍जीक्‍यूटिव प्रमोशन पॉलिसी के अनुसार होगा. सर्कुलर में पॉलिसी और रूल्‍स दो पार्ट में है.

इतने कर्मी बनेंगे अधिकारी

भिलाई : 242
राउरकेला : 171
बीएसएल : 109
दुर्गापुर : 108
इस्‍को : 33
सेलम : 08
अलॉय : 07
सेल रिफैक्‍ट्री : 04
सीएमओ : 03
सेल मुख्‍यालय : 03
विश्‍वेश्‍वरैया : 02
एसएफपी : 02

रिपोर्ट : सुनील तिवारी, बोकारो.

Prabhat Khabar App :

देश-दुनिया, बॉलीवुड न्यूज, बिजनेस अपडेट, मोबाइल, गैजेट, क्रिकेट की ताजा खबरें पढ़ें यहां. रोजाना की ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज कवरेज के लिए डाउनलोड करिए

googleplayiosstore
Follow us on Social Media
  • Facebookicon
  • Twitter
  • Instgram
  • youtube

संबंधित खबरें

Share Via :
Published Date

अन्य खबरें