1. home Hindi News
  2. state
  3. jharkhand
  4. battle with corona if there is an emergency take this e pass know how to download and how to fill the form

कोरोना से जंग : इमरजेंसी हो, तो लें इ-पास- जानिये कैसे करें डाउनलोड, और कैसे भरें फार्म

By Pritish Sahay
Updated Date

ऐसे करें आवेदन

आवेदन करने के लिए कोई जरूरतमंद पहले गूगल प्ले स्टोर के जरिये एप डाउनलोड कर सकते हैं. इसके लिए गूगल प्ले स्टोर में जाकर Pragyaam सर्च कर सकते हैं. इसके बाद grid by pragyam सर्च रिजल्ट में दिखाई देगा. इसे अपने फोन में डाउनलोड करें. इसके बाद एप को खोल कर झारखंड ई पास पर क्लिक करें. इसके साथ ही लॉगइन डिटेल भर कर एप में लॉगइन किया जा सकता है.

इसके बाद व्हीकल ई पास पर क्लिक करें. दाहिनी ओर दिख रहे नीले रंग के + बटन पर क्लिक करें. पूरे फॉर्म को भरें. ओटीपी भरें. इसके बाद आपके पास एसएमएस के जरिये आपको आपका पास लिंक के जरिये एसएमएस पर भेज दिया जायेगा. यह पास ई फॉर्मेट में वैलिड है. आपको अपना एक वैलिड आईडी कार्ड भी दिखाना होगा.

ऐसे जांच करेंगे अधिकारी

जांच के दौरान आप या तो पास का प्रिंट आउट या ई पास दिखा सकते हैं. इसके बाद आइडी कार्ड मांगा जायेगा. आइडी कार्ड के बाद, आपके ई-पास नंबर का जांचकर्ता अधिकारी संबंधित एप के जरिये मिलान करेंगे. इसमें पास धारक का नाम और मोबाइल नंबर का मिलान किया जायेगा. किसी भी तरह की अनियमितता या फेक पास दिखाने पर आपके खिलाफ सुसंगत धाराओं के तहत जरूरी कानूनी कार्रवाई की जा सकती है.

विभिन्न जिलास्तरीय पदधिकारियों को अलग-अलग कैटेगरी में पास अप्रूवल की कमान सौंपी गयी है. उपायुक्त रांची राय महिमापत रे ने कहा कि आम लोगों को हर संभव हर जरूरी सामान उपलब्ध कराने के लिए ई-पास सिस्टम जारी किया गया है. इसके तहत एसेंशियल सेवा में लगी गाड़ियों जैसे, राशन का सामान लाने-ले जाने के लिए इस्तेमाल होनेवाले वाहन, दवाइयां पहुंचाने वाले वाहन, मेडिकल सेवा सहित अन्य जरूरी सेवाओं में लगे वाहनों के लिए इस एप के जरिये पास जारी होगा.

रिटायर्ड व प्रैक्टिसिंग डॉक्टरों से प्रशासन ने मांगी मदद

कोरोना वायरस के प्रकोप से निबटने के लिए जिला प्रशासन ने रांची के रिटायर्ड डॉक्टरों व प्रैक्टिस करने वाले डॉक्टरों से मदद मांगी है. प्रशासन ने अपील की है कि इस मुश्किल घड़ी में डॉक्टर आगे आयें ताकि इस महामारी को जड़ से खत्म किया जा सके. इस सेवा से जुड़ने के इच्छुक लोगों के लिए प्रशासन ने हेल्पलाइन नंबर जारी किया है. इसके तहत ऐसे डॉक्टर फोन नंबर 8800886439 नंबर पर संपर्क कर वॉलेंटियर्स डॉक्टर बन सकते हैं.

Share Via :
Published Date
Comments (0)
metype

संबंधित खबरें

अन्य खबरें