1. home Hindi News
  2. state
  3. jharkhand
  4. action forcibly if applied holi to a woman

होली है ! महिला को जबरन रंग लगाया तो खैर नहीं

By Pritish Sahay
Updated Date

रांची : होली के दौरान सुरक्षा को लेकर पुलिस ने तैयारी पूरी कर ली है. तीन हजार जवानों की तैनाती कर दी गयी है. जिसमें चार कंपनी आइआरबी, दो कंपनी रैप, एक कंपनी रैफ, 300 होमगार्ड के जवान और जिला पुलिस के करीब दो हजार जवान शामिल हैं. एसएसपी के अनुसार, होली के दौरान विधि-व्यवस्था को खराब करने के उद्देश्य से अफवाह फैलाने वालों पर पुलिस की विशेष नजर रहेगी. सोशल मीडिया के जरिये अफवाह फैलाने पर कार्रवाई की जायेगी. खास कर हुड़दंगियों पर विशेष नजर रखी जायेगी. इस दौरान अगर कोई जबरन किसी महिला या युवती को रंग लगाता है और इसकी शिकायत महिला या युवती थाने में करती है. तब छेड़खानी के आरोप में केस दर्ज कर आरोपी के खिलाफ कार्रवाई की जायेगी.

कोतवाली, लोअर बाजार, हिंदपीढ़ी, सदर, लालपुर, बरियातू, चुटिया, डोरंडा, अरगोड़ा, सुखदेवनगर, गोंदा, जगन्नाथपुर, धुर्वा, डेलीमार्केट, तुपुदाना, मेसरा, पंडरा, पुंदाग, डोरंडा इलाके में गश्ती के लिए एक-एक मजिस्ट्रेट और एक पुलिस पदाधिकारी की तैनाती की गयी है. पुलिस पदाधिकारी के साथ दो-आठ की बल भी साथ रहेगी. रांची जिला के संपूर्ण क्षेत्र को 10 जोनों में बांटा गया है.

इसके अलावा शहरी क्षेत्र के पिस्कामोड़, बानो मंजिल रोड, पहाड़ी मंदिर, कृषि बाजार समिति, न्यू मार्केट, पुरानी रांची, अखाड़ा चौक, महावीर चौक, राजभवन गेट, अपर बाजार टीओपी, अलबर्ट एक्का चौक, शहीद चौक, प्लाजा चौक, करमटोली चौक, लालपुर चौक, बहू बाजार, पीपी कंपाउंड, मोरहाबादी, रिम्स चौक, कोकर मोड़ सहित 62 स्थानों में स्टैटिक पुलिस की तैनाती रहेगी. ग्रामीण इलाके के भी विभिन्न चौक-चौराहों और संवेदनशील इलाके को चिह्नित कर बलों की तैनाती का निर्णय लिया गया है. ग्रामीण इलाके के कुल 68 स्थानों पर जवानों की स्टैटिक तैनाती होगी. विधि- व्यवस्था पर निगरानी रखने के लिए पुलिस कंट्रोल रूम के अलावा नगड़ी और डोरंडा में एक-एक उप नियंत्रण कक्ष बनाये गये हैं.

जवानों ने फ्लैग मार्च कर शांति की अपील की

रांची. होली में शांति बनाये रखने की लिए रविवार को विभिन्न इलाकों में फ्लैग मार्च निकाल कर शांति बनाये रखने की अपील की गयी. फ्लैग मार्च अलबर्ट एक्का चौक से सुजाता चौक तक गया. सभी डीएसपी ने अपने-अपने क्षेत्र में शांति व सौहार्दपूर्वक पर्व मनाने की अपील करते हुए फ्लैग मार्च निकाला. अलबर्ट एक्का चौक से सुजाता चौक तक निकाले गये मार्च का नेतृत्व कोतवाली डीएसपी अजीत कुमार विमल कर रहे थे.

मार्च में हिंदपीढ़ी, कोतवाली व लोअर बाजार थाना प्रभारी के अलावा रैफ, जैप, आइआरबी, जिला पुलिस की कंपनियां व वज्र वाहन शामिल थे. इस दौरान लगभग 250 की संख्या में पुलिसकर्मी शामिल थे़ उसी प्रकार हटिया एएसपी विनीत कुमार के नेतृत्व में डोरंडा व अरगोड़ा में फ्लैग मार्च निकाला गया. डोरंडा के संवेदनशील इलाके युनूस चौक, तुलसी चौक, झंडा चौक सहित विभिन्न क्षेत्रों में शांति बनाये रखने की अपील की गयी. फ्लैग मार्च डोरंडा, हिनू से बिरसा चौक तक गया.

सोशल मीडिया पर पुलिस की नजर : पुलिस ने अपील की है कि सोशल मीडिया पर अफवाह न फैलायें. व्हाट्सएप ग्रुप चलानेवाले एडमिन पर पुलिस की विशेष नजर है. फेसबुक तथा अन्य सोशल मीडिया पर साइबर पुलिस नजर रख रही है, ताकि गलत सूचना को वायरल करनेवालों पर कार्रवाई की जा सके.

स्टैंड में उमड़ी भीड़, बस की छत पर बैठ कर यात्रा की

रांची. आइटीआइ बस स्टैंड में रविवार की सुबह छह बजे से ही यात्रियों की भीड़ रही. स्टैंड में खुलनेवाली सभी बसों में भीड़ देखने काे मिली. जैसे-जैसे दिन चढ़ता गया, भीड़ बढ़ती गयी. हालत यह थी कि बसों की सीटें फुल हो गयीं, तो बस में बेंच डाल कर कुछ यात्रियों को एडजस्ट किया गया. इसके बाद भी स्टैंड पर यात्रियों की भीड़ कम नहीं हुई. इसके बाद यात्री बस की छत पर पर बैठ गये. मालूम हो कि आइटीआइ बस स्टैंड से पलामू, गुमला, सिमडेगा, जसपुर, गढ़वा, लातेहार, चतरा सहित अन्य इलाके की बसें खुलती हैं.

Share Via :
Published Date
Comments (0)
metype

संबंधित खबरें

अन्य खबरें