37.1 C
Ranchi

BREAKING NEWS

Trending Tags:

Advertisement

शिवसेना सांसद ने की बिरसा मुंडा, सावरकर को भारत रत्न देने की मांग

नयी दिल्ली : शिवसेना के एक सांसद ने लोकसभा में बृहस्पतिवार को बिरसा मुंडा, वीर सावरकर जैसे स्वतंत्रता सेनानियों को सर्वोच्च नागरिक सम्मान भारत रत्न देने की मांग की. शून्यकाल के दौरान शिवसेना के राजेंद्र गावित ने यह मांग करते हुए अपनी बात को अधिकतर स्वतंत्रता आंदोलन में बिरसा मुंडा के योगदान पर केंद्रित रखा […]

नयी दिल्ली : शिवसेना के एक सांसद ने लोकसभा में बृहस्पतिवार को बिरसा मुंडा, वीर सावरकर जैसे स्वतंत्रता सेनानियों को सर्वोच्च नागरिक सम्मान भारत रत्न देने की मांग की.

शून्यकाल के दौरान शिवसेना के राजेंद्र गावित ने यह मांग करते हुए अपनी बात को अधिकतर स्वतंत्रता आंदोलन में बिरसा मुंडा के योगदान पर केंद्रित रखा और अंत में सावरकर का उल्लेख किया. उन्होंने कहा, वीर सावरकर जैसे स्वतंत्रता सेनानियों को भी भारत रत्न दिया जाना चाहिए. गौरतलब है कि शिवसेना लंबे समय से सावरकर को भारत रत्न देने की मांग करती रही है, लेकिन ऐसी अटकलें लगायी जा रही है कि लंबे समय तक हिंदुत्व की विचारधारा पर बढ़ती रही शिवसेना महाराष्ट्र में भाजपा से अलग होकर कांग्रेस-राकांपा के साथ गठबंधन करने के बाद सावरकर के नाम पर मौन रह सकती है. गावित ने स्वतंत्रता आंदोलन में महत्वपूर्ण योगदान के लिए बिरसा मुंडा को भारत रत्न देने की मांग की.

तृणमूल कांग्रेस के सौगत राय ने अर्थव्यवस्था की स्थिति खराब खराब होने का आरोप लगाया और इसमें सुधार के लिए मांग बढ़ाने वाले कदम उठाने की मांग की. उन्होंने कहा कि पिछले 15 वर्षों में सकल घरेलू उत्पाद निचले स्तर पर है, बेरोजगारी की स्थिति गंभीर है, डूबते ऋण उच्च स्तर पर है और ऑटोमोबाइल एवं रियल एस्टेट की हालत खस्ता है. राय ने आरोप लगाया कि प्रधानमंत्री अर्थव्यवस्था पर ध्यान देने की बजाय राष्ट्रवाद जैसे विषय उठा रहे हैं. भाजपा के तापिर गाव ने पूर्वोत्तर एवं अरुणाचल प्रदेश में नागरिकता संशोधन विधेयक के बारे में लोगों के मन में उठ रहीं आशंकाओं का जिक्र किया और इन्हें दूर करने के लिये कदम उठाने की मांग की.

तेदेपा के जयदेव गल्ला ने भारत के नये नक्शे में आंध्र प्रदेश की राजधानी के रूप में अमरावती का उल्लेख करने के लिए संशोधित नक्शा जारी करने की मांग की. भाजपा के अरविंद शर्मा ने 1962 के युद्ध में योगदान को देखते हुए अलग अहिरवाल रेजिमेंट स्थापित किये जाने की मांग की. भाजपा के मेरठ से निर्वाचित राजेंद्र अग्रवाल ने एक पाकिस्तानी लड़के द्वारा उनके संसदीय क्षेत्र की लड़की को देश से बाहर लेकर जाने का मुद्दा शून्यकाल में उठाया और कहा कि लड़की को स्वदेश वापस लाने के लिए प्रयास करना चाहिए. शून्यकाल के दौरान यह मुद्दा उठाते हुए अग्रवाल ने कहा कि मेरठ की लड़की पाकिस्तानी लड़के नदीम के संपर्क में आयी थी और हाल ही में उसका पासपोर्ट बना है. लड़की के घर वालों ने शिकायत की है कि उसे देश से बाहर संभवत: दुबई ले जाया गया है. उन्होंने कहा कि लड़की को वापस लाने के लिए सरकार को कोशिश करनी चाहिए.

Prabhat Khabar App :

देश, एजुकेशन, मनोरंजन, बिजनेस अपडेट, धर्म, क्रिकेट, राशिफल की ताजा खबरें पढ़ें यहां. रोजाना की ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज कवरेज के लिए डाउनलोड करिए

Advertisement

अन्य खबरें