1. home Hindi News
  2. state
  3. jharkhand
  4. 13 member committee to be set up for syllabus deduction curriculum will be cut from one to 12th

सिलेबस कटौती को लेकर बनेगी 13 सदस्यीय कमेटी, एक से 12वीं तक के पाठ्यक्रम में होगी कटौती

By Prabhat Khabar Digital Desk
Updated Date
सिलेबस कटौती को लेकर बनेगी 13 सदस्यीय कमेटी
सिलेबस कटौती को लेकर बनेगी 13 सदस्यीय कमेटी
Prabhat Khabar

रांची : राज्य के सरकारी विद्यालयों के पाठ्यक्रम में कटौती की जायेगी. इसके लिए 13 सदस्यीय कमेटी बनेगी. जेसीइआरटी ने इस संबंध में प्रस्ताव तैयार कर स्कूली शिक्षा व साक्षरता विभाग के सचिव को भेजा है. कमेटी के अध्यक्ष जेसीइआरटी के निदेशक होंगे. कमेटी में प्राथमिक शिक्षा निदेशालय, माध्यमिक शिक्षा निदेशालय, यूनिसेफ के प्रतिनिधि के अलावा विषय विशेषज्ञ शामिल होंगे. मालूम हो कि कोरोना के कारण राज्य में 17 मार्च से विद्यालय बंद हैं और 31 जुलाई तक बंद रखने की घोषणा की गयी है.

जानकारी के मुताबिक एक से 12वीं तक के सिलेबस में कटौती पर विचार किया जायेगा. सिलेबस में कटौती की जानकारी जिलों को भेजी जायेगी. उल्लेखनीय है कि शिक्षा मंत्री जगरनाथ महतो ने कहा था कि विद्यालय बंद होने के कारण विद्यार्थियों को काफी परेशानी हो रही है. ऐसे में अगले वर्ष मैट्रिक व इंटर के परीक्षार्थियों को परेशानी नहीं हो इसके लिए पाठ्यक्रम में कटौती की जायेगी.

पारा शिक्षकों को आज मिलेगा मई का मानदेय : इधर, पारा शिक्षकों को मई के मानदेय का भुगतान शुक्रवार को किया जायेगा. झारखंड शिक्षा परियोजना द्वारा इसकी प्रक्रिया पूरी कर ली गयी है. पारा शिक्षकों का अप्रैल से जून तक का मानदेय बकाया था. अप्रैल के मानदेय का भुगतान पिछले दिनों किया गया था.

लीडर स्कूल के लिये दी गयी जिम्मेदारी : दूसरी ओर 4400 विद्यालयों को लीडर स्कूल बनाया जायेगा. जिलों से रिपोर्ट प्राप्त होने के बाद झारखंड शिक्षा परियोजना ने स्कूलों को संसाधन युक्त करने से लेकर शिक्षकों के प्रशिक्षण तक को समय पर पूरा करने के लिए समय का निर्धारण कर दिया है. इसके लिए परियोजना के पदाधिकारियों को अलग-अलग जिम्मेदारी दी गयी है.

15 अगस्त के बाद विरमित होंगे लिपिक : स्कूल के लिपिकों के अंतर जिला स्थानांतरण को लेकर माध्यमिक शिक्षा निदेशक ने सभी क्षेत्रीय उप शिक्षा निदेशक को पत्र लिखा है. निदेशालय द्वारा जारी पत्र में कहा गया है कि नियमानुसार लिपिकों का स्थानांतरण जून-जुलाई में किया जाये. स्थानांतरण के बाद उन्हें 15 अगस्त के बाद विरमित करने को कहा गया है. उल्लेखनीय है कि पिछले दिनों को दक्षिणी छोटानागपुर प्रमंडल में लिपिकों का स्थानांतरण किया गया था.

साइंस-कॉमर्स का रिजल्ट जल्द : मैट्रिक का रिजल्ट जारी होने के बाद जैक अगले सप्ताह तक इंटरमीडिएट साइंस व कॉमर्स का रिजल्ट प्रकाशित करेगा. जुलाई अंत तक इंटरमीडिएट कला भी रिजल्ट जारी हो जायेगा.

Post by : Pritish Sahay

Share Via :
Published Date
Comments (0)
metype

संबंधित खबरें

अन्य खबरें