1. home Hindi News
  2. state
  3. haryana
  4. haryana schools reopening from 1 june 2021 for classes 9 to 12 department of education issues sops guidelines smb

हरियाणा में 1 जून से कक्षा 9वीं से 12वीं तक के खुलेंगे स्कूल, एसओपी जारी

By Prabhat khabar Digital
Updated Date
School Reopening
School Reopening
file photo

Haryana School Reopen News देशभर में कोरोना की दूसरी लहर के बाद तीसरी के आने को लेकर जारी चर्चाओं के बीच हरियाणा सरकार ने 1 जून से स्कूलों को खोलने को लेकर बड़ा फैसला लिया है. राज्य सरकार ने कक्षा 9 से 12 तक के छात्रों के लिए स्कूलों को खोले जाने की अनुमति दे दी है. बता दें कि कोरोना संक्रमण के तेजी से बढ़ते मामलों के मद्देनजर हरियाणा में स्कूलों में निर्धारित समय से पहले गर्मियों की छुट्टियों की घोषणा कर दी गई थी. अब 31 मई को ये छुट्टियां खत्म हो रही हैं. ऐसे में सरकार की ओर से फिलहाल 1 जून से कक्षा 9 से 12वीं तक के लिए ही स्कूलों को फिर से खोलने का फैसला लिया गया है.

हरियाणा सरकार ने स्कूलों को 1 जून से खोले जाने के लिए जरूरी दिशानिर्देश और स्टैंडर्ड ऑपरेटिंग प्रोसीजर्स (SOP) भी जारी किये हैं. जिनका पालन करना सभी स्कूलों, टीचिंग और नॉन-टीचिंग स्टाफ के लिए अनिवार्य होगा. इस संबंध में हरियाणा शिक्षा निदेशालय द्वारा सभी जिला कार्यालयों को पत्र भेजा गया है. साथ ही इनसे अपने क्षेत्र में स्थित स्कूलों में बेंच, रूम आदि विवरणों समेत इंफ्रास्ट्रचर की विवरण मांगे गए हैं. राज्य सरकार के निर्देशों के अनुसार स्कूलों को एक बेंच पर एक ही छात्र को बैठाने के साथ-साथ सोशल डिस्टैंसिंग, मास्क और सैनिटाइजर के प्रयोग जैसे नियमों का पालन सुनिश्चित करना होगा. राज्य सरकार की ओर से जारी गाइडलाइन्स का पालन करते हुए ही स्कूलों को खोला जा सकता है.

मीडिया रिपोर्ट में कुरूक्षेत्र जिले के शिक्षा अधिकारी के हवाले से बताया गया है कि कि शिक्षा निदेशालय की ओर से एक गूगल फॉर्म का लिंक दो माह पहले जारी किया गया था. इस गूगल फॉर्म के माध्यम से जिले के 116 स्कूलों के प्रिंसिपल द्वारा भरे गए डिटेल्स सीधे शिक्षा निदेशालय को प्राप्त हो जाएंगे. इसके बाद सभी जरूरी निर्णय तुरंत लिए जा रहे हैं. जिला कार्यालयों का निर्णय में कोई भी हस्तक्षेप नहीं है.

Share Via :
Published Date

संबंधित खबरें

अन्य खबरें