1. home Hindi News
  2. state
  3. haryana
  4. children orphaned in corona infection will get rs 2500 per month and rs 12 thousand per year manohar lal khattar ksl

कोरोना संक्रमण में अनाथ हुए बच्चों को मिलेंगे 2500 रुपये प्रतिमाह और 12 हजार रुपये प्रतिवर्ष : मनोहर लाल खट्टर

By Prabhat khabar Digital
Updated Date
मनोहर लाल खट्टर, मुख्यमंत्री, हरियाणा
मनोहर लाल खट्टर, मुख्यमंत्री, हरियाणा
ANI

चंडीगढ़ : हरियाणा के मुख्यमंत्री ने कोरोना संक्रमण के कारण अनाथ होनेवाले बच्चों को आर्थिक मदद की घोषणा की है. घोषणा के मुताबिक, अनाथ हुए बच्चों को प्रतिमाह 2500 रुपये आर्थिक मदद देने की घोषणा की है. साथ ही अन्य खर्च के लिए प्रतिवर्ष 12 हजार रुपये भी दिये जायेंगे.

जानकारी के मुताबिक, हरियाणा मुख्यमंत्री मनोहर लाल खट्टर ने कहा है कि ''कोविड संक्रमण के कारण जो बच्चे अनाथ हो गये हैं, उन बच्चों के लिए मुख्यमंत्री बाल सेवा योजना शुरू की गयी है. बच्चे जिन परिवारों में रहेंगे, उन्हें 18 वर्ष तक 2,500 रुपये प्रति माह दिये जायेंगे और पढ़ाई समेत अन्य खर्चों के लिए 12,000 रुपये हर साल दिये जायेंगे.

अनाथ हुए बच्चों की देखभाल के लिए जिनके परिवार नहीं है, उनकी परवरिश बाल देखभाल संस्थान करेंगे. इन बाल देखभाल संस्थानों को प्रति बच्चा प्रतिमाह 1500 रुपये 18 वर्ष की आयु होने तक दिये जायेंगे. शेष राशि अवधि जमा के रूप में बैंक खाते में डाल दी जायेगी. बच्चे की उम्र 21 वर्ष होने पर मैच्योरिटी राशि दे दी जायेगी.

मुख्यमंत्री मनोहर लाल खट्टर के मुताबिक, अनाथ होनेवाली बच्चियों को कस्तूरबा गांधी विद्यालयों में मुफ्त आवासीय शिक्षा दी जायेगी. साथ ही बच्चियों की शादी के लिए उनके नाम से बैंक खाते में 51 हजार रुपये जमा कराये जायेंगे. सरकार की ओर से वोकेशनल स्टडीज के छात्रों को सरकार की ओर से टैब भी दिये जायेंगे.

कोरोना संक्रमण की पहली और दूसरी लहर में अनाथ हुए बच्चों को ही यह सुविधा दी जायेगी. वहीं, प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने भी पीएम केयर्स फॉर चिल्ड्रेन योजना के तहत ऐसे बच्चों को सहयोग करने की बात कही है. प्रधानमंत्री ने कहा है कि बच्चे देश के भविष्य हैं. उनके संरक्षण के लिए सरकार हरसंभव मदद करेगी.

Share Via :
Published Date

संबंधित खबरें

अन्य खबरें