1. home Hindi News
  2. state
  3. gujarat
  4. school reopen news schools opening for students of 9th and 11th grade in gujarat from february 1 corona guideline will have to be followed avd

School Reopen News : गुजरात में 1 फरवरी से इन कक्षा के छात्रों के लिए खुल रहे स्कूल, करना होगा ये काम

By Agency
Updated Date
School Reopen News
School Reopen News
pti photo

कोरोना संक्रमण के मामले कम होने और वैक्सीन आने के साथ ही देश में स्कूल-कॉलेज तेजी से खोले जाने लगे हैं. दिल्ली, बिहार, झारखंड, यूपी, महाराष्ट्र जैसे राज्यों के बाद अब गुजरात में भी 1 फरवरी से 9वीं और 11वीं के छात्रों के लिए स्कूल खोल दिये जाएंगे.

गुजरात सरकार ने दसवीं और 12वीं कक्षा के विद्यार्थियों के लिए स्कूल खोलने के कुछ सप्ताह बाद बुधवार को नौवीं और 11वीं कक्षा के छात्रों को भी एक फरवरी से स्कूल जाने की अनुमति प्रदान की.

गांधीनगर में मंत्रिमंडल की एक बैठक के बाद राज्य के शिक्षा मंत्री भूपेंद्र सिंह चूडास्मा ने इस फैसले का ऐलान किया. मंत्री ने कहा कि इसके अतिरिक्त राज्य सरकार ने नौवीं से 12वीं कक्षा के छात्रों के लिए एक फरवरी से कोचिंग दोबारा खोलने की अनुमति देने का भी निर्णय लिया है.

कोरोना वायरस का संक्रमण फैलने के कारण नौ महीने से ज्यादा समय तक बंद रहने के बाद कक्षा दस और 12 के लिए स्कूल तथा अंतिम वर्ष और परास्नातक के छात्रों के लिए कालेज, 11 जनवरी से दोबारा खोले गए थे.

चूडासमा ने कहा, स्कूल आने वाले छात्रों की संख्या धीरे-धीरे बढ़ी है. कक्षा दस और 12 की पढ़ाई संतोषजनक रूप से चल रही है और कोरोना के नियमों का भी पालन किया जा रहा है. इसलिए सरकार ने अब कक्षा नौ और 11 के छात्रों को एक फरवरी से स्कूल आने की अनुमति देने का निर्णय लिया है.

मंत्री ने कहा कि कोरोना के लिए पहले जारी किए गए दिशा निर्देशों का पालन कक्षा नौ और 11 के छात्रों के लिए भी किया जाएगा. उन्होंने कहा, इसके अलावा, कक्षा नौ से 12 तक के छात्रों के लिए कोचिंग संस्थान भी एक फरवरी से दोबारा खुल सकेंगे. हालांकि इन संस्थानों को कोरोना नियमों का पालन करना होगा.

स्कूल में सभी को मास्क पहनना अनिवार्य होगा. इसके साथ ही सामाजिक दूरी का पालन भी करना होगा. स्कूल में सेनिटाइजर और हाथ धोने की पूरी व्यवस्था होनी चाहिए. इसके अलावा स्कूल कैंपस में इंट्री गेट के पास थर्मल स्कैनर की व्यवस्था भी स्कूल प्रबंधन को करना होगा. इसके साथ छात्र अपना लंच शेयर नहीं कर पाएंगे. स्कूल में वैसे कोई भी कार्यक्रम पर पाबंदी होगी, जिसमें भिड़ जमा होती है.

Posted By - Arbind kumar mishra

Share Via :
Published Date
Comments (0)
metype

संबंधित खबरें

अन्य खबरें