1. home Hindi News
  2. state
  3. gujarat local elections counting starts results of all six metros will come today ksl

गुजरात स्थानीय चुनाव : मतगणना शुरू, आज आ जायेगा सभी छह महानगरों का परिणाम

By Prabhat khabar Digital
Updated Date
वडोदरा में शुरू हुई मतगणना
वडोदरा में शुरू हुई मतगणना
ANI

अहमदाबाद : गुजरात स्थानीय चुनाव का परिणाम आज आनेवाला है. आज सुबह आठ बजे से मतगणना शुरू हो गयी है. मालूम हो कि गुजरात के छह महानगरों अहमदाबाद, सूरत, बडोदरा, जामनगर, भावनगर और राजकोट में पिछली 24 फरवरी को मतदान हुआ था.

कोरोना महामारी के बीच कराये गये नगर निगमों चुनाव में कुल 42.21 फीसदी लोगों ने मत का प्रयोग किया था. गुजरात में अगले साल होनेवाले विधानसभा चुनाव के मद्देनजर नगर निगम चुनाव मुख्यमंत्री विजय रूपाणी की परीक्षा है.

नगर निगम चुनावों में भाजपा और कांग्रेस के बीच है. सभी नगर निगमों पर भाजपा का कब्जा पिछले कई कार्यकालों से रहा है. वहीं, आम आदमी पार्टी (आप) ने दावा किया है कि वह जोरदार टक्कर देगी. मालूम हो कि असदुद्दीन ओवैसी की ऑल इंडिया मजलिस-ए-इत्तेहादुल मुस्लिमीन (एआईएमआईएम) पहली बार गुजरात में स्थानीय निकाय चुनाव लड़ रही है.

गुजरात के सभी छह महानगरों में अहमदाबाद में 38.73 फीसदी, जामनगर में 49.86 फीसदी, राजकोट में 47.27 फीसदी, भावनगर में 43.66 फीसदी, सूरत में 43.52 फीसदी और वडोदरा में 43.47 फीसदी वोट पड़े हैं.

अधिकारियों के मुताबिक, छह नगर निगमों की 575 सीटों के लिए कुल 2276 प्रत्याशी मैदान में किस्मत आजमा रहे हैं. इसके अलावा जूनागढ़ नगर निगम में दो सीटों पर उपचुनाव कराया गया है. यहां नौ उम्मीदवार मैदान में हैं.

सभी छह महानगरों में बीजेपी ने 577, कांग्रेस ने 566, आप ने 470, राकांपा ने 91 उम्मीदवार चुनाव में उतारे हैं. वहीं, 228 निर्दलीय प्रत्याशी चुनावी मैदान में उतर कर टक्कर दे रहे हैं.

Share Via :
Published Date
Comments (0)
metype

संबंधित खबरें

अन्य खबरें