1. home Hindi News
  2. state
  3. delhi ncr
  4. youth angry over agnipath scheme give them permanent job says delhi cm arvind kejriwal mtj

Arvind Kejriwal on Agnipath Scheme: अग्निपथ योजना से युवा नाराज, उन्हें पूर्णकालिक नौकरी दी जाए

दिल्ली के मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल ने अग्निवपथ योजना का विरोध कर रहे युवाओं का समर्थन किया है. उन्होंने कहा है कि युवाओं को जिंदगी भर देश सेवा का मौका मिलना चाहिए, सिर्फ दो साल के लिए नहीं. युवाओं की मांगें जायज हैं. सरकार को उस पर गौर करना चाहिए.

By Prabhat khabar Digital
Updated Date
Arvind Kejriwal
Arvind Kejriwal
File

Arvind Kejriwal on Agnipath Scheme: दिल्ली के मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल बृहस्पतिवार को ‘अग्निपथ योजना’ का विरोध कर रहे सेना में भर्ती के आकांक्षी युवाओं के समर्थन में सामने आये. उन्होंने केंद्र सरकार से अपील की कि युवाओं को सिर्फ चार साल के लिए नहीं, बल्कि जीवन भर देश की सेवा करने का मौका दिया जाए.

रक्षा भर्ती प्रक्रिया में आमूलचूल परिवर्तन

केंद्र सरकार ने मंगलवार को दशकों पुरानी रक्षा भर्ती प्रक्रिया में आमूलचूल परिवर्तन करते हुए थलसेना, नौसेना और वायुसेना में सैनिकों की भर्ती संबंधी ‘अग्निपथ’ योजना की घोषणा की थी, जिसके तहत सैनिकों की भर्ती चार साल की लघु अवधि के लिए संविदा आधार पर की जायेगी.

देश भर में हो रहा अग्निपथ योजना का विरोध

केजरीवाल ने ट्वीट में कहा, ‘केंद्र सरकार से अपील- युवाओं को चार साल नहीं, पूरी जिंदगी देश सेवा करने का मौका दिया जाए. पिछले दो साल सेना में भर्तियां नहीं होने की वजह से आकांक्षी युवा पात्रता से अधिक उम्र के हो गये हैं, उन्हें भी मौका दिया जाए.’ उन्होंने कहा कि युवा ‘नाराज’ हैं और देश में हर तरफ अग्निपथ योजना का विरोध कर रहे हैं.

रेल की पटरी पर लेट गये युवा

सरकार की इस घोषणा के बाद से खासकर बिहार में सेना में भर्ती के आकांक्षी युवाओं के बीच रोष व्याप्त है. बाहरी दिल्ली के नांगलोई रेलवे स्टेशन पर बृहस्पतिवार को एक दर्जन से अधिक आकांक्षी युवाओं ने पटरियों पर लेटकर एक ट्रेन का मार्ग अवरुद्ध किया. सेना की भर्ती में केंद्र सरकार की नयी योजना का देश में हर जगह विरोध हो रहा है.

युवा बहुत नाराज हैं: अरविंद केजरीवाल

केजरीवाल ने सिलसिलेवार ट्वीट में कहा, ‘युवा बहुत नाराज हैं. उनकी मांग एकदम सही है. सेना हमारे देश की शान है, हमारे युवा अपना पूरा जीवन देश को देना चाहते हैं, उनके सपनों को चार साल में बांधकर मत रखिए.’ पुलिस के मुताबिक, राष्ट्रीय राजधानी में रेलवे भर्ती परीक्षाओं में देरी और अग्निपथ योजना के विरोध में सुबह करीब 9:45 बजे नांगलोई रेलवे स्टेशन पर करीब 15-20 लोग जमा हुए.

अग्निपथ योजना में 25 प्रतिशत को ही सेना में नियमित किया जायेगा

पुलिस ने कहा कि उन्होंने एक ट्रेन को रोका, जो हरियाणा के जींद से पुरानी दिल्ली के लिए जा रही थी. केंद्र की योजना के तहत, चार साल के बाद 75 फीसदी सैनिकों को पेंशन जैसी सुविधाओं के बगैर ही सेवानिवृत्त कर दिया जायेगा और शेष 25 प्रतिशत को भारतीय सेना में नियमित रखने का प्रावधान किया गया है.

Prabhat Khabar App :

देश-दुनिया, बॉलीवुड न्यूज, बिजनेस अपडेट, मोबाइल, गैजेट, क्रिकेट की ताजा खबरें पढ़ें यहां. रोजाना की ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज कवरेज के लिए डाउनलोड करिए

googleplayiosstore
Follow us on Social Media
  • Facebookicon
  • Twitter
  • Instgram
  • youtube

संबंधित खबरें

Share Via :
Published Date

अन्य खबरें