1. home Hindi News
  2. state
  3. delhi ncr
  4. whatsapp hijacked delhi police alert people and users in delhi know your one mistake may require heavy

व्हाट्सएप हैकिंग को लेकर दिल्ली पुलिस ने किया अलर्ट ! जानिए एक गलती कैसे पड़ सकती है आपको भारी

By Prabhat Khabar Digital Desk
Updated Date
व्हाट्सएप
व्हाट्सएप
Facebook

नयी दिल्ली : अगर आप व्हाट्सएप चलाते हैं तो ये अलर्ट आपके लिए है. व्हाट्सएप चलाते वक्त आपकी एक गलती आपके बैंक अकाउंट से पैसे उड़ सकते हैं. दरअसल, बैंक अकाउंट से पैसे उड़ाने वाले साइबर हैकर्स आजकल व्हाट्सएप पर सक्रिय हो गया है और ये वहीं पर मासूमों को अपना शिकार बनाते हैं.

गैजेट नाउ ने दिल्ली पुलिस के हवाले से बताया कि व्हाट्सएप पर आजकल एक नये तरह का स्कैम चल रहा है. यह स्कैम हैकर्स द्वारा चलाया जा रहा है. इस स्कैम में हैकर्स मासूमों और भोले-भाले को लोगों को अपना शिकार बनाते हैं. विकार बनाने से पहले वे लोगों को विश्वास जीतते हैं.

कैसे होता है खेल- दिल्ली पुलिस ने बताया कि सबसे पहले हैकर्स अपने व्हाट्सएप प्रोफाइल का पिक और अन्य चीजें बदलता है, उसके बाद वो लोगों को मैसेज भेजकर ये बताता है कि वो व्हाट्सएप के अधिकारी हैं, इसके बाद हैकर्स लोगों को उसका वैरिफिकेशन नंबर मांगता है, वैरिफिकेशन नंबर के बाद वैरिफिकेशन कोड कन्फर्म कर पैसे उड़ा ले जाता है.

वैरिफिकेशन पिन न करें शेयर- इस अटैक से बचने के लिए सिर्फ और सिर्फ एक ही उपाय है, वो है कि किसी को भी अपना वैरिफिकेशन पिन नंबर शेयर न करें. कोई भी बैंक कंपनी या कोई भी संस्था अगर वैरिफिकेशन के लिए कहता है तो तुरंत पुलिस से संपर्क करें, जिससे की ठग पकड़ा जाये और दूसरे लोग इससे बच सकें.

बैंकिंग फ्रॉड से बचने के तरीके- व्हाट्सएप पर बैंकिंग फ्रॉड से बचने के ये तरीके अपनाए. कोई अनजान कॉन्टैक्ट्स की ओर से आये व्हाट्सऐप मैसेजेस का जवाब जब तक जरूरी ना हो, मत दें. उनकी ओर से भेजे गए किसी लिंक पर भी क्लिक ना करें. इसके अलावा, अगर किसी नये नंबर से कोई मीडिया फाइल भेजी गई हो, तो उसे डाउनलोड करने की गलती ना करें. यह आपको ट्रैप करनेवाली फाइल हो सकती है.

ऑफर्स के चक्कर में न पड़ें- ऐसा कई बार होता है कि लोग व्हाट्सएप पर आये ऑफर मैसेज के चक्कर में पड़कर अपना डेटा ठगों को दे देते हैं. इसलिए व्हाट्सऐप पर फर्जी ऑफर्स वाले ढेर सारे मैसेज शेयर होते रहते हैं, इनके साथ दिये गए लिंक पर टैप करने की गलती ना करें. इन्हें रिप्लाई करना भी खतरनाक हो सकता है.

Posted By : Avinish Kumar Mishra

Share Via :
Published Date
Comments (0)
metype

संबंधित खबरें

अन्य खबरें