1. home Hindi News
  2. state
  3. delhi ncr
  4. weather forecast delhi hot summer when rain comes delhi weather 11 june mansoon news prt

Weather Updates: गर्मी से तप रही दिल्ली, जानिए कब बदलेगा मौसम का मिजाज, कब होगी झमाझम बारिश

By Prabhat khabar Digital
Updated Date
Weather Forecast Today
Weather Forecast Today
फाइल

मई महीने में राहत के बाद अब एक बार फिर दिल्ली के आसमान से आग बरसने लगी है. मंगलवार को दिल्ली का तापमान 40 डिग्री से उपर चला गया था. देश की राजधानी के लोग गर्मी से बेहाल हो रहे हैं. वहीं भारतीय मौसम विभाग (IMD) का अनुमान है कि अभी तापमान में और इजाफा होगा. पारा 42 डिग्री सेल्सियस तक भी पहुंच सकता है.

कब मिलेगी गर्मी से राहतः भारतीय मौसम विभाग (IMD) का अनुमान है कि अभी और तीन-चार दिन दिल्ली के लोगों को भीषण गर्मी से दो-चार होना होगा. इस सप्ताह के अंत तक गर्मी से थोड़ी राहत मिल सकती है. यानी 11 जून तक मौसम इसी तरह का बना रहेगा.

13 जून से झमाझम बारिश के आसारः गौरतलब है कि इस सप्ताह दिल्ली के लोगों को भीषण गर्मी से दो-चार होना पड़ सकता है. लेकिन मौतम विभाग ने अनुमान जताया है कि 11 जून के बाद से मौसम में बदलाव की प्रक्रिया शुरू हो जाएगी. 12 जून को राजधानी में हल्की बारिश हो सकती है. लेकिन 13 जून से दिल्ली में मानसून की बारिश शुरू हो जाएगी.

राजस्थान की हवा ने बिगाड़ी दिल्ली की हवा की गुणवत्ताः भीषण गर्मी के साथ दिल्ली में हवा की श्रेणी में भी गिरावट आयी है. दिल्ली से राजस्थान से चली धूल भरी हवाएं आने से हवा की गुणवत्ता में गिरावट आ गई है. वहीं, भीषण गर्मी और धूल भरी हवा फिलहाल दिल्ली के लोगों को परेशान कर रही है.

महाराष्ट्र में मानसून की दस्तकः इधर, महाराष्ट्र में मानसून की दस्तक हो गई है. बुधवार की सुबह ही मुंबई में बारिश हुई. तेज बारिश से कई इलाकों में जलजमाव हो गया. समुद्र में भी ऊंची लहरे उठने लगी है. भारत मौसम विज्ञान विभाग (IMD) ने मुंबई में भारी बारिश की आशंका को देखते हुए येलो अलर्ट जारी किया है.

Posted by: Pritish Sahay

Share Via :
Published Date

संबंधित खबरें

अन्य खबरें