1. home Hindi News
  2. state
  3. delhi ncr
  4. to reduce pollution delhi government starts red light on gadi off campaign from today rjh

प्रदूषण कम करने के लिए दिल्ली सरकार ने ‘ रेड लाइट ऑन, गाड़ी ऑफ’ अभियान शुरू किया

By Prabhat khabar Digital
Updated Date
Red light on gadi off campaign
Red light on gadi off campaign

नयी दिल्ली : दिल्ली सरकार ने दिल्ली में वाहन प्रदूषण को कम करने के उद्देश्य से ‘रेड लाइट ऑन, गाड़ी ऑफ ’ अभियान को आज सभी 70 विधानसभा क्षेत्रों में शुरू किया. पर्यावरण मंत्री गोपाल राय ने इंडिया गेट के पास राजपथ क्रॉसिंग से अभियान की शुरूआत की. गोपाल राय ने कहा कि प्रदूषण की समस्या सिर्फ आम आदमी पार्टी और दिल्ली सरकार की नहीं, बल्कि सब की है, यह समस्या पार्टी और सरकार से ऊपर है.

उन्होंने सरकारों के साथ-साथ सभी जन प्रतिनिधियों और दिल्ली के निवासियों से अपील करते हुए कहा कि यह सब की जिम्मेदारी है कि सभी प्रदूषण को कम करने में अपने हिस्से का योगदान दें. उन्होंने कहा कि ट्रैफिक सिग्नल्स पर एक वाहन करीब 15 से 20 मिनट तक रूकता है, इस अभियान का उद्देश्य रेड लाइट पर खड़े वाहनों को बंद कर 15 से 20 प्रतिशत प्रदूषण को कम करना है. दिल्ली सरकार 2 नवंबर से दिल्ली के सभी 272 वार्डों में इस अभियान को शुरू करने जा रही है, ताकि अधिक से अधिक लोग इस अभियान में अपनी भागीदारी दे सकें.

आने वाले दिनों में दिल्ली विधानसभा अध्यक्ष और दिल्ली के अन्य कैबिनेट मंत्रियों के साथ-साथ सभी विधायक भी दिल्ली में प्रदूषण को कम करने के लिए अधिक से अधिक लोगों को इस अभियान में शामिल होकर रेड लाइट पर अपने वाहनों को बंद करके अपनी हिस्सेदारी निभाने के लिए प्रोत्साहित करेंगे.

दिल्ली पर्यावरण मंत्री गोपाल राय ने आज सी हेक्सागन, राजपथ क्रॉसिंग पर ‘रेड लाइट ऑन, गाड़ी ऑफ’ अभियान में हिस्सा लिया. इस दौरान गोपाल राय ने कहा कि दिल्ली के अंदर ‘रेड लाइट ऑन, गाड़ी ऑफ’ अभियान आज से सभी 70 विधानसभाओं में शुरू हो रहा है. दिल्ली की अलग-अलग विधानसभा क्षेत्रों में सुबह 9 बजे से अभियान की शुरूआत की गई है और इस अभियान से बड़ी तादाद में दिल्ली के लोग जुड़ रहे हैं और लोगों को जागरूक किया जा रहा है. पर्यावरण मंत्री ने कहा कि ‘रेड लाइट ऑन, गाड़ी ऑफ’ अभियान 21 अक्टूबर से शुरू किया था और अब यह अभियान दिल्ली के सभी 70 विधानसभा क्षेत्रों में एक साथ शुरू हुआ है.

उन्होंने कहा कि हम 2 नवंबर से इस अभियान को दिल्ली के 272 वार्डों में लेकर कर जाएंगे,ताकि अधिक से अधिक लोग इस अभियान में हिस्सा ले सकें. दिल्ली सरकार का यह मानना है कि अगर प्रदूषण की समस्या दिल्ली के दो करोड़ लोगों की है, तो इसके समाधान के लिए सभी लोगों को आगे बढ़कर आना पड़ेगा और इसीलिए इस अभियान को आज से और तेज किया जा रहा है. इसके बाद 2 नवंबर से वार्ड स्तर पर इस अभियान को शुरू किया जाएगा.

Posted By : Rajneesh Anand

Share Via :
Published Date
Comments (0)
metype

संबंधित खबरें

अन्य खबरें