1. home Home
  2. state
  3. delhi ncr
  4. teachers day 2021 delhi deputy cm manish sisodia says arvind kejriwal government increased the number of teachers awards to 122 from 103 smb

शिक्षक दिवस: दिल्ली के डिप्टी सीएम ने की टीचर्स पुरस्कारों में बदलाव की घोषणा, इस बार दिए जाएंगे 122 पुरस्कार

Teachers Day शिक्षक दिवस के अवसर पर दिल्ली सरकार ने शिक्षकों के लिए बड़ी घोषणा की है. दिल्ली के उपमुख्यमंत्री मनीष सिसोदिया ने शनिवार को कहा कि कोरोना काल में अच्छा काम करने वाले शिक्षकों को दिल्ली सरकार सम्मानित करेगी.

By Prabhat khabar Digital
Updated Date
Manish Sisodia
Manish Sisodia
Photo : Twitter

Teachers Day शिक्षक दिवस के अवसर पर दिल्ली सरकार ने शिक्षकों के लिए बड़ी घोषणा की है. दिल्ली के उपमुख्यमंत्री मनीष सिसोदिया ने शनिवार को कहा कि कोरोना काल में अच्छा काम करने वाले शिक्षकों को दिल्ली सरकार सम्मानित करेगी. उन्होंने कहा कि कोरोना संकट के दौरान शिक्षकों ने महत्वपूर्ण भूमिका निभाई है. क्वारेंटिन सेंटर में ड्यूटी से लेकर स्कूलों में राशन बांटने, टीका लगवाने, इंफोर्समेंट सभी में शिक्षकों ने महत्वपूर्ण योगदान दिया है. इसके अलावा उन्होंने अपने मूल काम टीचिंग को भी बेहतरीन तरीके से पूरा किया. उन्होंने ऑनलाइन बच्चों की पढ़ाई भी जारी रखी.

दिल्ली के उपमुख्यमंत्री और शिक्षा मंत्री मनीष सिसोदिया ने टीचर्स अवॉर्ड से जुड़े बदलावों की घोषणा करते हुए कहा कि इस बार 103 की जगह 122 पुरस्कार दिए जाएंगे. उन्होंने कहा कि कोरोना महामारी के दौरान अध्यापकों ने अभूतपूर्व काम किया है. ऐसे में यह निर्णय लिया गया कि पुरस्कारों के लिए, प्रमुख मानदंड में कोरोना महामारी के दौरान शिक्षकों द्वारा किए गए उल्लेखनीय कार्य भी होंगे. दिल्ली के डिप्टी सीएम ने कहा कि इस वर्ष हमें पुरस्कारों के लिए 1108 आवेदन प्राप्त हुए.

मनीष सिसोदिया ने बताया, अभी तक दिल्ली में 15 साल से पढ़ाने वाले टीचर को शिक्षक अवॉर्ड के लिए पात्र माना जाता था, लेकिन अब तीन साल से पढ़ा रहे शिक्षक भी इस पुरस्कार के लिए पात्र होंगे. इसके अलावा दिल्ली सरकार इस साल चार नए विशेष अवॉर्ड की भी शुरुआत कर रही है. इनमें 'फेस ऑफ डीओई' अवॉर्ड दिए जाएंगे. ये अवॉर्ड राज कुमार सितारवादक और सुमन अरोड़ा को मिलेगा. ये आइआइटी से हैं. मनीष सिसोदिया ने बताया कि सुमन अरोड़ा अपने वेतन का एक हिस्सा बच्चों के कल्याण के लिए देती हैं. इसके अलावा उनके पढ़ाए 23 छात्रों ने पिछले साल जेईई मेंस (JEE mains) और 5 छात्रों ने जेईई एडवांस पास किया था. दिल्ली के उपमुख्यमंत्री ने कहा कि कोरोना के समय में रानी भारद्वाज ने भी बच्चों के लिए बहुत काम किया है.

डिप्टी सीएम मनीष सिसोदिया ने कहा इस साल 5 सितंबर को शिक्षक दिवस के दिन शिक्षक पुरस्कार समारोह विशेष रहेगा. मनीष सिसोदिया ने कहा कि इस बार टीचर्स अवॉर्ड के लिए बच्चों की संख्या के आधार पर कैटेगरी बनाई गई है. इसका उद्देश्य हर तरह का काम करने वाले टीचर्स को अवॉर्ड के लिए अवसर मिल सकेगा. एक स्कूल से चार टीचर ही आवेदन कर सकते थे. अब एक स्कूल से चार से अधिक टीचर आवेदन कर सकेंगे.

Share Via :
Published Date

संबंधित खबरें

अन्य खबरें