1. home Home
  2. state
  3. delhi ncr
  4. switch delhi campaign aap mla made people aware about evs aam admi party hindi news arvind kejriwal prt

स्विच दिल्ली अभियान, आप विधायकों ने ईवीएस को लेकर लोगों को किया जागरूक

सीएम अरविंद केजरीवाल द्वारा शुरू किए गए स्विच दिल्ली अभियान के तहत आम आदमी पार्टी के विधायकों ने आज से अपने निर्वाचन क्षेत्रों में आरडब्ल्यूए जागरूकता ड्राइव का आयोजन शुरू किया, ताकि दिल्लीवासियों को इलेक्ट्रिक वाहनों के लाभों और ईवी नीति के प्रोत्साहन के बारे में जागरूक किया जा सके.

By Prabhat khabar Digital
Updated Date
आप का स्विच दिल्ली अभियान
आप का स्विच दिल्ली अभियान
prabhat khabar

सीएम अरविंद केजरीवाल द्वारा शुरू किए गए स्विच दिल्ली अभियान के तहत आम आदमी पार्टी के विधायकों ने आज से अपने निर्वाचन क्षेत्रों में आरडब्ल्यूए जागरूकता ड्राइव का आयोजन शुरू किया, ताकि दिल्लीवासियों को इलेक्ट्रिक वाहनों के लाभों और ईवी नीति के प्रोत्साहन के बारे में जागरूक किया जा सके. मालवीय नगर के विधायक सोमनाथ भारती और बुरारी के विधायक संजीव झा ने अपने-अपने निर्वाचन क्षेत्रों में आरडब्ल्यूए बैठकें की, ताकि दिल्लीवासियों को इलेक्ट्रिक वाहनों पर स्विच करने और दिल्ली को भारत की ईवी राजधानी बनाने की आवश्यकता पर संवेदनशील बनाया जा सके.

आरडब्ल्यूए के 200 से अधिक प्रतिनिधियों ने जागरूकता ड्राइव में भाग लिया. आरडब्ल्यूए इलेक्ट्रिक वाहनों पर जागरूकता फैलाने के लिए डोर टू डोर ड्राइव का आयोजन करने करेंगी. मालवीय नगर के विधायक सोमनाथ भारती ने कहा कि हमें आरडब्ल्यूए से बेहतरीन प्रतिक्रिया मिली है. आरडब्ल्यूए राजधानी दिल्ली में इलेक्ट्रिक वाहनों को बढ़ावा देने के लिए प्रतिबद्ध हैं.

मालवीय नगर विधायक सोमनाथ भारती, बुरारी विधायक संजीव झा ने दिल्लीवासियों को इलेक्ट्रिक वाहनों खरीदने को लेकर जागरूक करने के लिए आज अपने-अपने निर्वाचन क्षेत्रों में आरडब्ल्यूए बैठकें की

आरडब्ल्यूए की बैठक में जबरदस्त उत्साह देखने को मिला, 200 से अधिक प्रतिनिधियों ने भाग लिया

आप विधायक इसी तरह के सामुदायिक जागरूकता कार्यक्रमों का आयोजन स्विच दिल्ली अभियान के तहत अपने-अपने निर्वाचन क्षेत्रों में करेंगे

मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल के आह्वान पर दिल्ली में ईवी क्रांति के लिए आरडब्ल्यूए डोर टू डोर अभियान और नुक्कड़ सभाएं करेंगी

उन्होंने कहा कि लोगों को एक साथ लाने और जमीनी स्तर पर दिल्ली सरकार की कई पहलों की सफलता में आरडब्ल्यूए ने महत्वपूर्ण भूमिका निभाई है. इस भूमिका की पहचान कर इसे जन आंदोलन बनाने के लिए आरडब्ल्यूए की भागीदारी पर ध्यान केंद्रित कर रहे हैं. प्रदूषण के खिलाफ इस लड़ाई को जीतने के लिए पूरे शहर को एक साथ आना होगा. जैसे हम डेंगू और कोरोना से लड़ने के लिए एक साथ आए थे. ईवीएस खरीदने के लिए सभी दिल्लीवासियों को प्रतिबद्धता दिखाने का समय है.

सोमनाथ भारती ने आरडब्ल्यूए से स्विच दिल्ली प्रतिज्ञा लेने और लिखित रूप से अपनी प्रतिबद्धता को दिखाने की अपील की. उन्होंने कहा कि मैं आप सभी को स्विच दिल्ली प्रतिज्ञा लेने के लिए प्रोत्साहित करता हूं. हमें आरडब्ल्यूए की न केवल इलेक्ट्रिक वाहनों के लाभों को लेकर दिल्लीवासियों को जागरूक करने के लिए मदद करने की आवश्यकता है, बल्कि आपके क्षेत्र में कम से कम 5 प्रतिशत पार्किंग स्थलों में चार्जिंग पॉइंट स्थापित करने के लिए आपकी आवश्यकता है. इससे लोगों को उनके परिसर में उचित चार्जिंग बुनियादी ढांचे मिलेगा. दिल्ली में आसान इलेक्ट्रिक बदलाव को सुनिश्चित करेगा.

जागरूकता अभियान के दौरान आरडब्ल्यूए सदस्यों ने चर्चा में वाहन के मॉडल, डीलर, सब्सिडी, चार्जिंग बुनियादी ढांचे को लेकर कई सवाल किए. बुरारी विधायक संजीव झा ने कहा कि यह लोगों को इलेक्ट्रिक वाहन खरीदने के लिए प्रोत्साहित कर रहा है. ये ड्राइव हमें दिल्ली ईवी नीति के प्रावधानों और प्रोत्साहनों के बारे में जागरूकता फैलाने में मदद करेगी. दिल्ली ईवी वेबसाइट ev.dehi.gov.in पर वाहन के मॉडल, सब्सिडी, डीलरों, दिल्ली में चार्जिंग स्टेशनों समेत पूरी जानकारी है.

उन्होंने कहा कि मुझे उम्मीद है कि आप सभी अपने इलाके में इसी तरह के अभियान चलाएंगे. सीएम के दिल्ली को भारत की ईवी राजधानी बनाने के दृष्टिकोण को प्राप्त करने में मदद करेंगे.

परिवहन मंत्री कैलाश गहलोत ने इलेक्ट्रिक वाहनों पर स्विच करने में आरडब्ल्यूए की भागीदारी की मांग की और विधायकों को पत्र भेजकर अपने-अपने निर्वाचन क्षेत्रों में नेतृत्व करने का आग्रह किया. उन्होंने ईवीएस के बारे में अपने संबंधित निर्वाचन क्षेत्र में आरडब्ल्यूए के निवासियों के साथ बातचीत करने, डोर-टू-डोर अभियान और नुक्कड़ सभाओं का आयोजन करके लोगों को जागरूक करने का आग्रह किया. इसके बाद अब विधायक मार्च के महीने में अपने निर्वाचन क्षेत्रों में इसी तरह के जागरूकता अभियान चलाएंगे.

परिवहन मंत्री कैलाश गहलोत ने कहा कि अगर हम प्रदूषण के खिलाफ इस लड़ाई को जीतना चाहते हैं तो पूरे शहर को एक साथ आना होगा. जैसे हम डेंगू और कोरोना से लड़ने के लिए एक साथ आए थे. ईवीएस खरीदने और इसे एक जन आंदोलन बनाने का समय है. इस दिशा में दिल्ली सरकार ने ईवी के लाभों को लेकर लोगों को शिक्षित करने और दिल्लीवासियों को प्रोत्साहित करने के लिए 8 सप्ताह का स्विच दिल्ली जागरूकता अभियान शुरू किया. हमें लोगों के चुने हुए प्रतिनिधियों के रूप में इसका नेतृत्व करना चाहिए.

Posted by: Pritish Sahay

Share Via :
Published Date

संबंधित खबरें

अन्य खबरें