1. home Home
  2. state
  3. delhi ncr
  4. schools colleges in delhi to re open from 1st nov govt permits chhath celebration mtj

मनीष सिसोदिया का ऐलान- दिल्ली में 1 नवंबर से खुल जायेंगे सभी स्कूल-कॉलेज

स्कूलों को यह सुनिश्चित करना होगा कि कक्षाएं ‘हाइब्रिड’ तरीके से संचालित हों, जिसका अर्थ है कि ऑफलाइन के साथ-साथ ऑनलाइन कक्षाएं भी जारी रहेंगी.

By Prabhat khabar Digital
Updated Date
Delhi School Re-Opening News: दिल्ली के शिक्षा मंत्री मनीष सिसोदिया
Delhi School Re-Opening News: दिल्ली के शिक्षा मंत्री मनीष सिसोदिया
Screen Grab

नयी दिल्ली: दिल्ली के उपमुख्यमंत्री सह शिक्षा मंत्री मनीष सिसोदिया ने दिल्ली के सभी स्कूलों और कॉलेजों को खोले जाने (Delhi School Re-Opening News) का ऐलान कर दिया है. मनीष सिसोदिया ने बुधवार को मीडिया को बताया कि दिल्ली आपदा प्रबंधन प्राधिकरण (डीडीएमए) ने शहर में एक नवंबर से सभी शैक्षणिक संस्थानों को फिर से खोलने और छठ पूजा समारोहों को कोविड के सख्त प्रोटोकॉल के बीच आयोजित करने की अनुमति दी है.

उन्होंने कहा कि स्कूलों को यह सुनिश्चित करना होगा कि कक्षाएं ‘हाइब्रिड’ तरीके से संचालित हों, जिसका अर्थ है कि ऑफलाइन के साथ-साथ ऑनलाइन कक्षाएं भी जारी रहेंगी. मनीष सिसोदिया ने डीडीएमए की बैठक के बाद संवाददाता सम्मेलन में कहा, ‘सभी निजी और सरकारी स्कूल एक नवंबर से फिर से खोले जा सकते हैं. हालांकि, माता-पिता को अपने बच्चों को स्कूलों में भेजने के लिए मजबूर नहीं किया जा सकता.’

उन्होंने कहा कि कक्षाओं के दौरान एक बार में 50 प्रतिशत से अधिक छात्रों की उपस्थिति नहीं होनी चाहिए और सभी कर्मचारियों को जल्द से जल्द कोरोना वैक्सीन की दोनों डोज लगायी जानी चाहिए.

कोरोना प्रोटोकॉल का पालन जरूरी

उपमुख्यमंत्री मनीष सिसोदिया ने कहा कि राजधानी में पूर्व निर्धारित स्थानों पर सीमित संख्या में लोगों को छठ पूजा करने की अनुमति होगी. उन्होंने कहा, ‘लोगों से अनुरोध है कि वे सभी कोरोना प्रोटोकॉल का पालन करें और मास्क पहनें. दिल्ली में कोरोना की स्थिति नियंत्रण में है, लेकिन हम सभी को सावधान और सतर्क रहना होगा.’

उल्लेखनीय है कि मार्च 2020 में पूरे देश में लॉकडाउन घोषित किये जाने के बाद से ही सभी स्कूल-कॉलेज और शिक्षण संस्थान बंद हैं. अब धीरे-धीरे राज्यों में शिक्षण संस्थानों को खोला जा रहा है. इसी कड़ी में दिल्ली की आम आदमी सरकार ने भी अपने राज्य में स्कूल-कॉलेजों को खोलने का फैसला किया है.

Posted By: Mithilesh Jha

Share Via :
Published Date

संबंधित खबरें

अन्य खबरें