1. home Home
  2. state
  3. delhi ncr
  4. schools colleges educational institutes to reopen from 29 november in delhi abk

Delhi Schools Reopening: दिल्ली की हवा में हो रहा सुधार, 29 नवंबर से फिर से स्कूल-कॉलेज खोलने का फैसला

अरविंद केजरीवाल सरकार के पर्यावरण मंत्री गोपाल राय ने बताया है कि दिल्ली में 29 नवंबर से फिर से दोबारा स्कूल-कॉलेज और तमाम शैक्षणिक संस्थानों को दोबारा खोलने का फैसला लिया गया है. दिल्ली में वायु की गुणवत्ता में सुधार के बाद यह फैसला लिया गया है.

By Prabhat khabar Digital
Updated Date
Delhi Schools Reopening: 29 नवंबर से फिर से स्कूल-कॉलेज खोलने का फैसला
Delhi Schools Reopening: 29 नवंबर से फिर से स्कूल-कॉलेज खोलने का फैसला
फाइल फोटो

Delhi Schools Reopening: दिल्ली में एयर क्वालिटी के स्तर में सुधार हुआ है. इसके बाद दिल्ली की अरविंद केजरीवाल सरकार ने स्कूलों, कॉलेजों समेत तमाम शैक्षणिक संस्थानों को दोबारा खोलने का फैसला लिया है. अरविंद केजरीवाल सरकार के पर्यावरण मंत्री गोपाल राय ने बताया है कि दिल्ली में 29 नवंबर से फिर से दोबारा स्कूल-कॉलेज और तमाम शैक्षणिक संस्थानों को दोबारा खोलने का फैसला लिया गया है. दिल्ली में वायु की गुणवत्ता में सुधार के बाद यह फैसला लिया गया है.

वर्क फ्रॉम होम खत्म, 29 से ऑफिस में कामकाज

गोपाल राय ने बताया- दिल्ली सरकार ने फैसला लिया है कि 27 नवंबर से राष्ट्रीय राजधानी में सभी सीएनजी और इलेक्ट्रिक गाड़ियों को आने की अनुमति मिलेगी. दूसरी गाड़ियों के आने पर बैन 3 दिसंबर तक रहेगा. इसके अलावा 29 नवंबर से सरकारी दफ्तरों में कामकाज पहले की तरह चलेगा. सरकार ने कर्मचारियों को पब्लिक ट्रांसपोर्ट से सफर की सलाह दी है. फैसला हुआ है कि जिस कॉलोनी में दिल्ली सरकार के ज्यादा कर्मचारी हैं, वहां से उनके आने-जाने के लिए सरकार बस का इंतजाम करेगी.

दिल्ली स्टेट पब्लिक स्कूल मैनेजमेंट एसोसिएशन ने दिल्ली सरकार से 25 नवंबर से सभी स्कूल खोलने की मांग की थी. उन्होंने दलील दी थी कि स्कूल बंद रखने से 210 दिन के शैक्षणिक सत्र को पूरा करने में दिक्कत आएगी. वहीं, 140 पैरेंट्स के ग्रुप ने भी सरकार को चिट्ठी लिखकर स्कूल खोलने की मांग की थी. उन्होंने कहा था बच्चे घर में भी जहरीली हवा में सांस ले रहे हैं. इससे बचने के लिए वो मास्क लगाएंगे.

प्रदूषण के कारण स्कूल-कॉलेज और ऑफिस थे बंद

इसके पहले सुप्रीम कोर्ट में दाखिल हलफनामे में दिल्ली सरकार ने कहा था- राजधानी में ट्रकों की एंट्री 26 नवंबर तक बैन रहेगी. प्रदूषण पर नियंत्रण लाने के मकसद से सरकारी दफ्तरों को भी 26 नवंबर तक बंद रखा गया है. दरअसल, प्रदूषण को देखते हुए सीएम केजरीवाल ने 13 नवंबर को ऐलान किया था कि 16 नवंबर से सभी स्कूल एक सप्ताह के लिए बंद रहेंगे. दिल्ली की केजरीवाल सरकार ने सुप्रीम कोर्ट को हफ्ते भर के लिए वर्क फ्रॉम होम और वीकेंड पर लॉकडाउन का सुझाव भी दिया था.

Share Via :
Published Date

संबंधित खबरें

अन्य खबरें