1. home Hindi News
  2. state
  3. delhi ncr
  4. salesperson angry over ban on firecrackers in delhi said government first granted license then bannedwill be a huge loss arvind kejriwal aml

दिल्ली में पटाखे पर रोक से विक्रेता नाराज, कहा- सरकार ने पहले लाइसेंस दिया, फिर लगा दिया बैन, होगा भारी नुकसान

By Prabhat khabar Digital
Updated Date
File Photo

नयी दिल्ली : दिल्ली की अरविंद केजरीवाल सरकार ने दिल्ली में दिवाली पर सभी तरह के पटाखों की बिक्री और इस्तेमाल पर बैन लगा दिया है. पटाखा दुकानदार सरकार के इस फैसले से खासा नाराज हैं. दुकानदारों का कहना है कि सरकार ने पूर्व में उन्हें 'ग्रीन पटाखे' बेचने का लाइसेंस दिया है और अब अचानक बैन लगाने से उन्हें लाखों का नुकसान होगा. इस मामले में पटाखा दुकानदार उपराज्यपाल अनिल बैजल से मुलाकात करेंगे.

समाचार एजेंसी एएनआई से एक पटाखे बेचने वाले दुकानदारों ने कहा कि ग्रीन पटाखों के लिए लाइसेंस मिलने के बाद हमने काफी स्टॉक जमा कर लिया था. अब सरकार ने अचानक प्रतिबंध लगाकर हमारे लिए समस्या खड़ी कर दी. हमने सुप्रीम कोर्ट के आदेश के बाद ग्रीन पटाखों का स्टॉक खरीद लिया, लेकिन अब सीएम ने उन पर भी प्रतिबंध लगा दिया. हम प्रतिबंध का विरोध करेंगे.

दिल्ली सरकार के फैसले पर कारोबारियों और दुकानदारों ने कहा कि इस कदम के कारण उन्हें ‘काफी नुकसान' होगा. कारोबारियों ने कहा कि वे उपराज्यपाल अनिल बैजल से मुलाकात करेंगे और इस संबंध में फैसले से राहत देने का अनुरोध करेंगे. कारोबारियों ने कहा कि आगामी दिनों में दिवाली, छठ और गुरु पर्व जैसे त्योहारों के मद्देनजर वे पहले से करोड़ों रुपये का पटाखा खरीद चुके हैं.

जामा मस्जिद इलाके में पटाखा बेचने का लाइसेंस ले चुके एक दुकानदार ने कहा, ‘अगर सरकार को प्रतिबंध लगाना था तो वह पहले फैसला कर सकती थी. इससे हमें नुकसान नहीं होता.' उन्होंने कहा, ‘प्रतिबंध के कारण वित्तीय घाटा से उबरने का रास्ता तलाशने के लिए हम बैठक करेंगे. इस संबंध में एक प्रतिनिधिमंडल के शुक्रवार को उपराज्यपाल से भेंट करने की संभावना है.'

बता दें कि गुरुवार को मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल ने कहा कि दिवाली के पहले दिल्ली सरकार ने राष्ट्रीय राजधानी में पटाखों पर प्रतिबंध लगाने और अस्पतालों में चिकित्सा संबंधी आधारभूत ढांचे को दुरूस्त करने का फैसला किया है. मुख्यमंत्री ने कहा कि त्योहार के मौजूदा मौसम और प्रदूषण के कारण दिल्ली में कोविड-19 के मामले बढ़े हैं. पिछले कुछ दिनों में कोविड-19 के मामलों में तेज बढ़ोतरी हुई है और बुधवार को लगातार दूसरे दिन संक्रमण के 6,000 से ज्यादा मामले आए. इससे पहले दिन में मुख्यमंत्री ने इस दिवाली पर दिल्लीवासियों से पटाखे नहीं चलाने की अपील की थी.

भाषा इनपुट के साथ

Posted By: Amlesh Nandan

Share Via :
Published Date
Comments (0)
metype

संबंधित खबरें

अन्य खबरें