1. home Hindi News
  2. state
  3. delhi ncr
  4. rainfall in delhi ncr relief from toxic pollution cold increase rjh

दिल्ली- एनसीआर में हुई तेज बारिश, जहरीले प्रदूषण से मिली राहत, ठंड बढ़ेगी

By Prabhat khabar Digital
Updated Date
Rainfall Delhi
Rainfall Delhi
Twitter

नयी दिल्ली : दिल्ली में पिछले कुछ दिनों से प्रदूषण का स्तर काफी बढ़ गया है, दीवाली के कारण स्थिति और भी बिगड़ गयी है, लेकिन आज शाम दिल्ली एनसीआर और हरियाणा में हुई बारिश के कारण लोगों को प्रदूषण से राहत मिली है.

दिल्ली-एनसीआर में रविवार को अचानक हुई तेज बारिश के कारण लोगों ने राहत की सांस ली, क्योंकि प्रदूषण का बादल कुछ छंटा और तापमान में भी गिरावट दर्ज की गयी. मौसम विभाग ने आज मौसम पूर्वानुमान में यह बताया था कि आज शाम तक दिल्ली में बारिश होगी.

हालांकि मौसम पूर्वानुमान में यह नहीं बताया गया था कि बारिश तेज होगी और तेज हवाएं भी चलेंगीं. हरियाणा में तो ओलावृष्टि भी हुई है, जिसके कारण तापमान में गिरावट दर्ज की गयी है. गौरतलब है कि दिल्ली में प्रदूषण के स्तर को देखते हुए सरकार ने हर तरह के पटाखों पर प्रतिबंध लगा दिया था, बावजूद इसके पटाखे जलाये गये थे जिसने स्थिति की भयावहता को बढ़ा दिया था.

शाम को हुई तेज हवा के साथ जब बारिश हुई तो आसमान साफ हो गया और प्रदूषण के कारण छाई धुंध भी छंट गयी. आज सुबह दिल्ली-एनसीआर में पीएम 2.5 का स्तर 396 माइक्रोग्राम प्रति घनमीटर था, जबकि इसका आपात स्तर 300 माइक्रोग्राम प्रति घनमीटर होता है. वहीं सुबह छह बजे पीएम-10 का स्तर 543 माइक्रोग्राम प्रति घनमीटर दर्ज किया गया जबकि इसका आपात स्तर 500 माइक्रोग्राम प्रति घनमीटर होता है.

Posted By : Rajneesh Anand

Share Via :
Published Date
Comments (0)
metype

संबंधित खबरें

अन्य खबरें