1. home Home
  2. state
  3. delhi ncr
  4. rain breaks 46 year record in delhi many flights diverted due to flooding of airport and runway video aml

दिल्ली में बारिश ने तोड़ा 46 साल का रिकॉर्ड, एयरपोर्ट और रनवे पर पानी भरने से कई फ्लाइट्स के रूट डायवर्ट

मौसम विभाग ने कहा कि ये आंकड़े बदल सकते हैं क्योंकि कई और दिन बारिश का अलर्ट जारी किया है. आईएमडी के एक अधिकारी ने कहा कि इस साल बारिश पहले ही 1100 मिलीमीटर के आंकड़े को पार कर गयी है.

By Prabhat khabar Digital
Updated Date
दिल्ली की सड़कों पर जलभराव का नजारा.
दिल्ली की सड़कों पर जलभराव का नजारा.
PTI

नयी दिल्ली : दिल्ली में आज सुबह से ही आफत की बारिश हो रही है. मौसम विभाग ने रविवार तक के लिए बारिश का ऑरेंज अलर्ट जारी कर दिया है. मौसम विभाग के मुताबिक दिल्ली में इस साल मॉनसून ने 46 साल का रिकॉर्ड तोड़ दिया है. विभाग ने जानकारी दी है कि इस साल दिल्ली में अभी तक 1,100 मिलीमीटर बारिश हुई जो 46 वर्षां में सबसे अधिक तथा पिछले साल दर्ज की गयी बारिश से लगभग दोगुनी है.

मौसम विभाग ने कहा कि ये आंकड़े बदल सकते हैं क्योंकि कई और दिन बारिश का अलर्ट जारी किया है. आईएमडी के एक अधिकारी ने कहा कि इस साल बारिश पहले ही 1100 मिलीमीटर के आंकड़े को पार कर गयी है. सामान्य तौर पर दिल्ली में मानसून के मौसम के दौरान 648.9 मिमी बारिश दर्ज की जाती है. मानसून का मौसम शुरू होने पर एक जून से 11 सितंबर तक शहर में सामान्य तौर पर 590.2 मिमी बारिश होती है.

बता दें कि इस साल मॉनसून दिल्ली में काफी देर से आया है, फिर भी कई रिकॉर्ड टूटे हैं. आईएमडी ने बताया कि 17-18 सितंबर के आसपास बारिश आने का अनुमान है. दिल्ली में मानसून के 19 साल में सबसे देर से 13 जुलाई को दस्तक देने के बावजूद राजधानी में अगस्त महीने में 16 दिन बारिश दर्ज की गयी थी जो पिछले चार वर्षों में सबसे अधिक है.

इन इलाकों में भर गया पानी

नगर निकायों के अनुसार, मोती बाग और आरके पुरम के अलावा मधु विहार, हरी नगर, रोहतक रोड, बदरपुर, सोम विहार, आईपी स्टेशन के समीप रिंग रोड, विकास मार्ग, संगम विहार, महरौली-बदरपुर रोड, पुल प्रह्लादपुर अंडरपास आदि जगहों पर जलभराव का नजारा देखने को मिला. इसके अलावा दिल्ली-एनसीआर के मुनीरका, राजपुर खुर्द, नांगलोई और किराड़ी समेत अन्य मार्गों पर भी जलभराव देखा गया.

इन फ्लाइट्स का रूट किया गया डायवर्ट

दिल्ली के इंदिरा गांधी इंटरनेशनल एयरपोर्ट पर पानी भर जाने से कई विमानों के रूट डायवर्ट किये गये हैं. स्पाइसजेट की दो, इंडिगो की दो और गो फर्स्ट की एक उड़ान का रूट डायवर्ट किया गया है. दुबई से दिल्ली आ रही एक इंटरनेशनल विमान का रूट डायवर्ट कर उसे अहमदाबाद भेजा गया है. दिल्ली इंटरनेशनल एयरपोर्ट लिमिटेड (डायल) ने ट्वीटर पर बताया कि अचानक भारी बारिश आने के कारण हवाईअड्डे के प्रांगण में थोड़े समय के लिए जलभराव हो गया.

Posted By: Amlesh Nandan.

Share Via :
Published Date

संबंधित खबरें

अन्य खबरें