1. home Hindi News
  2. state
  3. delhi ncr
  4. plaza therapy not effective for third stage patients in corona infection says health minister of delhi pkj

कोरोना संक्रमण में तीसरे स्टेज के मरीजों के लिए प्लाज्मा थेरेपी प्रभावी नहीं : दिल्ली के स्वास्थ्य मंत्री

By Prabhat khabar Digital
Updated Date
स्वास्थ्य मंत्री सत्येंद्र जैन
स्वास्थ्य मंत्री सत्येंद्र जैन
फाइल फोटो

नयी दिल्ली : दिल्ली में कोरोना वायरस के बढ़ते मामलों के बीच मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल ने अधिकारियों को अस्पतालों में आईसीयू बिस्तरों की संख्या बढ़ाने और संक्रमण को फैलने से रोकने के वास्ते कदम उठाने के निर्देश दिये है .

स्वास्थ्य मंत्री सत्येंद्र जैन ने बृहस्पतिवार को यह जानकारी देते हुए पत्रकारों को बताया कि प्लाज्मा थेरेपी का दिल्ली में इस्तेमाल जारी रहेगा क्योंकि यह उन लोगों में प्रभावी साबित हो रहा है जो कोविड-19 उपचार के एक या दो चरण में हैं, लेकिन चरण तीन या वेंटिलेटर वाले मरीजों पर प्रभावी नहीं हैं.

मुख्यमंत्री ने बुधवार को जैन, मुख्य सचिव विजय देव, वरिष्ठ अधिकारियों और दिल्ली सरकार द्वारा संचालित अस्पतालों के चिकित्सा अधीक्षकों के साथ एक समीक्षा बैठक की थी और वायरस को फैलने से रोकने के लिए सभी संभव कदम उठाने के निर्देश दिये थे.

जैन ने कहा, ‘‘कोविड-19 की मौजूदा स्थिति का आकलन करने के लिए बैठक की गई थी और बैठक में सभी अस्पतालों के चिकित्सा अधीक्षक मौजूद थे. बैठक में मुख्यमंत्री ने अधिकारियों को आईसीयू बिस्तरों (अस्पतालों में) की संख्या बढ़ाने के निर्देश दिये हैं.''

स्वास्थ्य बुलेटिन के अनुसार, दिल्ली में बुधवार को कोरोना वायरस के 4,039 नये मामले सामने आये थे. इसके साथ ही पिछले 24 घंटे में रिकॉर्ड 54,517 नमूनों की जांच की गई है. बुधवार को जारी बुलेटिन के अनुसार पिछले 24 घंटे में 20 और मरीजों की मौत हुई है जिससे मृतकों की संख्या 4,638 पहुंच गई.

Posted By - Pankaj Kumar Pathak

Share Via :
Published Date
Comments (0)
metype

संबंधित खबरें

अन्य खबरें