1. home Hindi News
  2. state
  3. delhi ncr
  4. malls and shops will open in delhi with the odd even formula metro service to be restored know the whole thing about corona unlock aml

दिल्ली में ऑड-इवन फॉर्मूले के साथ खुलेंगे मॉल और दुकानें, मेट्रो सेवा भी होगी बहाल, जानें अनलॉक की पूरी बात

By Prabhat khabar Digital
Updated Date
प्रेस कॉन्फ्रेंस में जानकारी देते मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल.
प्रेस कॉन्फ्रेंस में जानकारी देते मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल.
Twitter

Delhi Unlock Update नयी दिल्ली : मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल (Arvind Kejriwal) ने कोरोनावायरस संक्रमण (Coronavirus) के घटते मामलों के बीच दिल्ली में अनलॉक (Delhi Unlock) का एलान किया है. दिल्ली सरकार ने इस अनलॉक में मेट्रो के संचालन की अनुमति दे दी है. साथ ही मॉल और दुकानों को भी फिर से खोलने की छूट दी गयी है. लेकिन बाजार और मॉल ऑड-इवन फॉर्मूले (Odd Even Formula) के आधार पर खुलेंगे. उन्होंने कहा कि कोरोना के इस दौर में अर्थव्यवस्था को पटरी पर लाना भी जरूरी है.

एक प्रेस कॉन्फ्रेंस में मुख्यमंत्री केजरीवाल ने कहा कि हमने पिछले हफ्ते से ही निर्माण उद्योग और फैक्ट्रियों को खोलने का काम किया है. अब जबकि दिल्ली में कोरोना के मामलों में कमी आयी है तो अर्थव्यवस्था को पटरी पर लाने का काम किया जायेगा. सोमवार से बाजार और मॉल खोले जा रहे हैं. सुबह 10 बजे से शाम को आठ बजे तक दुकानें ऑड-इवन के हिसाब से खुलेंगे.

उन्होंने कहा कि सरकारी दफ्तरों में ग्रुप ए के अधिकारी 100 फीसदी क्षमता के साथ काम करेंगे. वहीं बाकी ग्रुप के अधिकारी और कर्मी 50 फीसदी क्षमता के साथ काम करेंगे. एचओडी के निर्देश पर काम बांटा जायेगा. जरूरी सेवा वाले सेक्टर 100 फीसदी क्षमता के साथ काम करेंगे. प्राइवेट दफ्तर भी 50 फीसदी क्षमता के साथ खुलेंगे. प्राइवेट कंपनियों को कहा गया है कि वे कोशिश करें कि उनके ज्यादातर कर्मचारी वर्क फ्रॉम होम ही काम करें.

केजरीवाल ने कहा कि दिल्ली मेट्रो सर्विस भी सोमवार से शुरू की जा रही है. मेट्रो सेवा भी 50 फीसदी क्षमता के साथ ही शुरू होगी. मुख्यमंत्री ने कहा कि दिल्ली में पिछले दिनों 400 के करीब संक्रमण के नये मामले सामने आये हैं. पॉजिटिविटी रेट 0.5 फीसदी के करीब है. स्थिति नियंत्रण में है. उन्होंने कहा कि आगे भी लॉकडाउन जारी रहेगा, लेकिन काफी चीजों को छूट दी जा रही है.

दुकानों के लिए कैसे तय होगा ऑड-इवन

मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल ने कहा कि दुकानें ऑड-इवेन के हिसाब से खुलेंगे. इसके लिए दुकानों के नंबर का इस्तेमाल किया जायेगा. जिन दुकानों के नंबर का आखिरी अंक ऑड होगा, वे एक दिन खुलेंगे और जिनका इवन होगा वे दूसरे दिन खुलेंगे. उन्होंने स्पष्ट किया कि जरूरी सेवाओं वाली दुकानें सभी दिन खुलेंगी. इन पर यह फॉर्मूला लागू नहीं होगा.

कोरोना की तीसरी लहर के लिए तैयार है दिल्ली

मुख्यमंत्री केजरीवाल ने कहा कि दिल्ली कोरोना की तीसरी लहर के लिए तैयार है. हमने काफी तैयारी कर रखी है. हालांकि किसी को जानकारी नहीं है कि तीसरी लहर कब और कैसी होगी. शुक्रवार को करीब 6 घंटे तक बैठक हुई है. दो कमिटी बनायी गयी है. इस बार कोरोना के पीक में एक दिन में 28000 केस आये थे. एक्सपर्ट कहते हैं कि अगली लहर में हर दिन 37000 केस आयेंगे. इसी को ध्यान में रखकर योजना बनायी गयी है. बच्चों के लिए पेडिएट्रिक टास्क फोर्स बनायी गयी है. अस्पतालों में बेड बढ़ाये जा रहे हैं और ऑक्सीजन की कमी को दूर कर लिया जायेगा.

Posted By: Amlesh Nandan.

Share Via :
Published Date

संबंधित खबरें

अन्य खबरें