1. home Hindi News
  2. state
  3. delhi ncr
  4. madame tussauds museum to be closed in connaught place delhi will open in noida or gurugram aml

दिल्ली के कनॉट प्लेस में बंद हो जायेगा मैडम तुसाद म्यूजियम, नोएडा या गुरुग्राम में खुलेगा

By संवाद न्यूज एजेंसी
Updated Date

दिल्ली : दिल्ली के कनॉट प्लेस स्थित रीगल बिल्डिंग में चल रहा मैडम तुषाद संग्रहालय (Madame Tussauds Museum) बंद कर दिया जायेगा. नये साल में इसकी जगह बदल जायेगी. इसे चलाने वाली कंपनी संग्रहालय के लिए गुरुग्राम या नोएडा में शिफ्ट करने के लिए वहां जगह तलाश रही है.

मैडम तुषाद संग्रहालय की संचालक कंपनी मर्लिन एंटरटेनमेंट्स इंडिया के महाप्रबंधक और निदेशक अंशुल जैन ने बताया कि जो नई जगह तलाश की जा रही है उसमें देखा जा रहा है कि वहां ज्यादा भीड़भाड़ न हो. सफाई व पार्किंग की सही व्यवस्था हो. उन्होंने बताया कि कनॉट प्लेस में जहां अभी यह संग्रहालय चल रहा था, वह भले ही एक प्रमुख स्थान है लेकिन वहां अवैध पथ विक्रेता, फेरीवालों की भीड़ और पार्किंग की समस्या थी.

कोविड-19 के कारण लोग बच्चों के साथ ऐसी भीड़भाड़ वाली जगह को सुरक्षित नहीं मानेंगे. इस कारण नई जगह की तलाश हो रही है, जहां लोग आना पसंद करें. नोएडा या गुरुग्राम के बड़े मॉल में भी संग्रहालय के लिए जगह देखी जा रही है.

बता दें, कंपनी मर्लिन एंटरटेनमेंट्स इंडिया ने नवंबर 2017 में कनॉट प्लेस के रीगल बिल्डिंग में संग्रहालय की शुरुआत की थी. 01 दिसंबर 2017 को इसे लोगों के लिए खोला गया था. कोरोना महामारी के कारण संग्रहालय मार्च से बंद है.

संग्रहालय में बॉलीवुड, हॉलीवुड के सितारों से लेकर, राजीनितज्ञ, संगीतकारों, क्रिकेटरों के मोम की प्रतिमाएं थीं. इनमें मैरी कॉम, रोनाल्डो क्रिस्टियानो, लेडी गागा, माइकल जैक्सन, अमिताभ बच्चन, सलमान खान, सचिन तेंदुलकर, प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी और कैटरीना कैफ की मोम की प्रतिमाएं स्थापित की गई थीं.

Posted By: Amlesh Nandan.

Share Via :
Published Date
Comments (0)
metype

संबंधित खबरें

अन्य खबरें