1. home Hindi News
  2. state
  3. delhi ncr
  4. lockdown like india is nowhere rajiv bajaj

भारत जैसा लॉकडाउन कहीं नहीं : राजीव बजाज

By Prabhat Khabar Print Desk
Updated Date

नयी दिल्ली : बजाज ऑटो के प्रबंध संचालक राजीव बजाज ने कहा कि भारत जैसा लॉकडाउन कहीं नहीं हुआ. उन्होंने कोरोना संकट के बीच देश की अर्थव्यवस्था को लेकर पूर्व कांग्रेस अध्यक्ष राहुल गांधी से बातचीत में यह बात कही. गौरतलब है कि गांधी अर्थव्यवस्था को पटरी पर लाने को लेकर लगातार विशेषज्ञों से बातचीत कर रहे हैं. इसी क्रम में उन्होंने गुरुवार को राजीव बजाज से बातचीत की.बजाज बोले, सभी के लिए नया माहौल है. हम इसमें ढलने की कोशिश कर रहे हैं. इस बीच कारोबार के साथ बहुत कुछ हो रहा है.

गांधी के यह पूछने पर कि करोड़ों मजदूरों को लॉकडाउन में मुश्किलों का सामना करना पड़ा, बजाज ने कहा कि भारत ने पश्चिम की ओर देखा. पूर्वी देशों में इस पर बेहतर काम हुआ है. पूर्वी देशों ने तापमान, मेडिकल सहित तमाम मुश्किलों के बावजूद बेहतर काम किया है. ऐसी कोई मेडिकल सुविधा नहीं है, जो इससे न निबट सके. मुझे लगता है कि हमारे यहां फैक्ट और सच्चाई में कमी रह गयी. लोगों को लगता है कि ये बीमारी कैंसर की तरह है. लोगों की सोच बदलने और जीवन को पटरी पर लाने की जरूरत है.

इसमें लंबा समय लग सकता है. आम आदमी के नजरिये से लॉकडाउन काफी मुश्किल है. भारत जैसा लॉकडाउन कहीं नहीं हुआ. हर कोई बीच का रास्ता निकालना चाहता है. हमें जापान और स्वीडन की तरह नीति अपनानी चाहिए थी. वहां नियमों का पालन हो रहा है, लेकिन लोगों का जीवन मुश्किल नहीं बनाया जा रहा.राहुल ने कहा कि हमारी चर्चा राज्यों को ताकत देनी चाहिए और केंद्र सरकार का समर्थन करना चाहिए, इसे लेकर हुई थी.

केंद्र को रेल-विमान पर जबकि मुख्यमंत्री और जिलाधिकारी को जमीन पर लड़ाई लड़नी चाहिए थी. मेरे हिसाब से लॉकडाउन फेल है. भारत ने दो महीने पहले पॉज बटन दबाया. अब केंद्र सरकार पीछे हट रही है.बातचीत के दौरान बजाज ने कहा कि यदि कोई मास्क नहीं पहन रहा है, तो उसे सड़क पर बेइज्जत किया जा रहा है, जो गलत है. आज दुनिया में सरकारें सीधे आम लोगों को मदद दे रही हैं. भारत में सरकार की तरफ से आम लोगों के हाथ में पैसा नहीं दिया गया.

Share Via :
Published Date
Comments (0)
metype

संबंधित खबरें

अन्य खबरें