1. home Hindi News
  2. state
  3. delhi ncr
  4. lockdown in delhi may not be imposed local restrictions may increased said satyender jain manish sisodia delhi coronavirus update mha for covid 19 pwn

दिल्ली में नहीं लगेगा लॉकडाउन, जानें कोरोना को लेकर देश की राजधानी में क्या हो रही विशेष तैयारी

By Prabhat Khabar Digital Desk
Updated Date
दिल्ली में नहीं लगेगा लॉकडाउन, जानें कोरोना को लेकर राजधानी में क्या हो रही विशेष तैयारी
दिल्ली में नहीं लगेगा लॉकडाउन, जानें कोरोना को लेकर राजधानी में क्या हो रही विशेष तैयारी
File Photo

दिल्ली में बढ़ रहे कोरोना संक्रमण के खतरे के दिल्ली के स्वास्थ्य मंत्री सत्येंद्र जैन ने कहा कि दिल्ली में कोई लॉकडाउन नहीं होगा लेकिन कुछ व्यस्त स्थानों पर स्थानीय प्रतिबंध हो सकते हैंय उन्होंने बताया कि कोरोना की जांच के लिए अधिक से अधिक जांच किये जा रहे हैं. जो आगे और बढ़ाया जायेगा. छठ पूजा के दौरान संक्रमण आसानी से फैल सकता है इसलिए इसे लेकर कड़े प्रतिबंध लगाये गये हैं.

वहीं दिल्ली के उपमुख्यमंत्री मनीष सिसोदिया ने कहा है कि दिल्ली सरकार का लॉकडाउन लगाने का कोई इरादा नहीं है. हमारा मानना ​​है कि लॉकडाउन COVID19 के खिलाफ लड़ाई में समाधान नहीं है. समाधान- बेहतर अस्पताल प्रबंधन और बेहतर चिकित्सा प्रणाली है. उन्होंने बताया कि दिल्ली सरकार ने चिकित्सा प्रणाली को अच्छी तरह से प्रबंधित किया है और भविष्य में भी करेगी.

डिप्टी सीएम ने कहा कि मैं दुकानदारों को आश्वस्त करना चाहता हूं, उन्हें डरने की जरूरत नहीं है. हम लॉकडाउन लगाने का इरादा नहीं रखते हैं. हम चाहते हैं कि आपकी दुकानें खुली रहें ... यदि जरूरत हो, तो कुछ बाजारों में विनियमों को बढ़ाया जाएगा, जो हमने केंद्र से अनुरोध किया था. लेकिन यह किसी भी तरह से लॉकडाउन नहीं होगा.

इधर दिल्ली सरकार से बैठक के बाद केंद्रीय गृह मंत्रालय भी दिल्ली में कोरोना संक्रमण को खत्म करने लिए कार्य कर रहा है. बैठक के बाद से से ही 45 डॉक्टरों और सीएपीएफ के 160 पैरा-मेडिक्स दिल्ली हवाई अड्डे के पास डीआरडीओ अस्पताल और छतरपुर में सीओवीआईडी ​​केयर सेंटर में तैनाती के लिए दिल्ली पहुंच चुके हैं. जबकि अगले कुछ दिनों में दिल्ली और डॉक्टर और पैरा-मेडिक्स स्टाफ दिल्ली पहुंचेंगे.

गौरतलब है कि केंद्रीय गृह मंत्री अमित शाह ने 15 नवंबर को दिल्ली में COVID19 स्थिति पर बैठक के बाद उपाय करने का भरोसा दिया था. इसके तहत डीआरडीओ अपने पहले से मौजूद 250 आईसीयू बिस्तरों में 250 आईसीयू बेड जोड़ने के लिए और दिल्ली एयरपोर्ट के पास अपने सीओवीआईडी ​​अस्पताल में अगले 3 से 4 दिनों में 35 बीआईपीएपी बेड बनाने के लिए कार्य कर रहा है.

गृह मंत्रालय द्वारा बेड उपयोग और परीक्षण क्षमता का आकलन करने और केंद्रीय गृह मंत्री अमित शाह के निर्देश पर अतिरिक्त आईसीयू बेड की पहचान करने के लिए दिल्ली में 100 से अधिक निजी अस्पतालों का दौरा करने के लिए 10 बहु-अनुशासनात्मक टीमों का गठन किया गया है. यह टीम लगातार दौरा कर रही है. भारतीय रेलवे द्वारा शकूर बस्ती रेलवे स्टेशन पर ट्रेन के कोट में 800 बेड उपलब्ध कराने की तैयारी कर रहा है.

Posted By: Pawan Singh

Share Via :
Published Date
Comments (0)
metype

संबंधित खबरें

अन्य खबरें