1. home Hindi News
  2. state
  3. delhi ncr
  4. kejriwal said about the anti dengue campaign 10 weeks 10 oclock 10 minutes delhi will have to be protected through collective efforts ksl

डेंगू विरोधी अभियान '10 हफ्ते, 10 बजे, 10 मिनट' को लेकर बोले केजरीवाल, सामूहिक प्रयासों से करनी होगी दिल्ली की रक्षा

By Prabhat khabar Digital
Updated Date
'10 हफ्ते, 10 बजे, 10 मिनट' अभियान का आठवां सप्ताह 18 अक्तूबर को
'10 हफ्ते, 10 बजे, 10 मिनट' अभियान का आठवां सप्ताह 18 अक्तूबर को
सोशल मीडिया

नयी दिल्ली : डेंगू के खिलाफ दिल्ली सरकार द्वारा छह सितंबर से चलाये जा रहे '10 हफ्ते, 10 बजे, 10 मिनट' अभियान के सातवें सप्ताह 18 अक्तूबर को दिल्ली में दुकानदारों को अपनी दुकानों के आसपास मच्छरों के पनपने से रोकने के लिए प्रोत्साहित किया जायेगा.

दिल्ली सरकार ने सभी दुकानदारों से अपील की है कि वे हर रविवार को सुबह 10 बजे केवल 10 मिनट समय निकाल कर अपनी दुकानों और आसपास के क्षेत्रों का निरीक्षण करें और डेंगू के मच्छरों के प्रजनन को रोकने के लिए जमा साफ को बदल दें या सूखा दें. मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल भी दिल्ली के सभी दुकानदारों को '10 हफ्ते, 10 बजे, 10 मिनट' अभियान में भाग लेने के लिए प्रोत्साहित करेंगे.

मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल ने भी कहा था कि सभी दिल्लीवासियों के सामूहिक प्रयासों से हमें डेंगू के मच्छरों के प्रजनन को रोकना होगा और डेंगू से अपने परिवार और पूरी दिल्ली की रक्षा करनी होगी. आसपास के बाजार क्षेत्रों और अपनी दुकानों का निरीक्षण करने से दुकानदारों के साथ-साथ उनके ग्राहक भी डेंगू से सुरक्षित रहेंगे.

इससे पहले डेंगू के खिलाफ महा अभियान के छठे रविवार पर मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल ने ट्वीट कर कहा था कि ''इस बार मेरा परिवार भी इस अभियान में शामिल हुआ. हमने अपने घर की जांच की और जमा साफ पानी को बदल दिया. आप भी अपने परिवार को इस मुहिम में शामिल करें. हमें '10 हफ्ते, 10 बजे, 10 मिनट, हर रविवार, डेंगू पर वार' अभियान के तहत साथ मिलकर डेंगू को हराना है.

हेल्पलाइन नंबर जारी

मालूम हो कि इस वर्ष दिल्ली सरकार ने डेंगू के संबंध में लोगों की मदद करने के लिए लैंड लाइन हेल्पलाइन नंबर और व्हाट्सएप नंबर जारी किया है. दिल्ली सरकार की ओर से जारी लैंडलाइन नंबर 011-23300012 है. जबकि, व्हाट्सएप हेल्पलाइन नंबर 8595920530 है.

दिल्ली सरकार की अपील

  • घर में एकत्रित स्वच्छ जमा (स्थिर) पानी को बदलें.

  • डेंगू का मच्छर साफ स्थिर पानी में पनपता है. बर्तन, कूलर, एसी, टायर, फूलदान आदि में जमा पानी को हर हफ्ते खाली कर देना चाहिए और बदलना चाहिए.

  • जमा हुए पानी में तेल-पेट्रोल डालें, जिससे पानी पर छोटी परत बन जाये.

  • पानी की टंकी को हमेशा ढक्कन से ढंक कर रखें.

  • दिल्ली के लोग अपने घरों का निरीक्षण करने के बाद अपने 10 दोस्तों को अभियान के संबंध में फोन करें. सभी के सहयोग से दिल्ली से डेंगू को खत्म किया जा सकता है.

Share Via :
Published Date
Comments (0)
metype

संबंधित खबरें

अन्य खबरें