1. home Hindi News
  2. state
  3. delhi ncr
  4. kejriwal government to do fastest vaccination in entire country in three months youth of delhi will be given coronavirus vaccine arvind kejriwal cm new delhi sry

पूरे देश में सबसे तेज वैक्सीनेशन करेगी केजरीवाल सरकार, तीन माह में पूरी दिल्ली के युवाओं को लगाएगी Coronavirus का टीका

By Prabhat khabar Digital
Updated Date
नई दिल्ली के मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल
नई दिल्ली के मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल
internet

कोरोना वायरस के बढ़ते मामलों में आज के दौर में लोगों में वैक्सीन को लेकर काफी जागरुकता देखने को मिल रही है. दिल्ली में केजरीवाल सरकार पूरे देश के मुकाबले सबसे तेज वैक्सीनेशन करेगी. 18 वर्ष से अधिक उम्र के युवाओं को 3 माह के भीतर टीका लगाएगी. केजरीवाल सरकार की तरफ से वैक्सीन बनाने वाली कंपनियों को वैक्सीन का ऑर्डर भी दे दिया है.

दिल्ली में बड़े स्तर पर बनेंगे वैक्सीनेशन केंद्र

दिल्ली में तीन महीने के भीतर 18 वर्ष से अधिक उम्र की पूरी आबादी को वैक्सीन लगाने की योजना बनायी गई है. इसके लिए दिल्ली में बड़े पैमाने पर वैक्सीनेशन केंद्र स्थापित किए जाएंगे. सामुदायिक केंद्रों और स्कूलों के अंदर भी वैक्सीनेशन सेंटर बनाए जाएंगे. केजरीवाल सरकार दिल्ली की आरडब्ल्यूए के साथ मिल कर वैक्सीनेशन सेंटर बनाएगी. सामुदायिक केंद्रों और स्कूलों के अंदर वैक्सीन सेंटर बनाए जाएंगे.

कंपनियों से मांगा वैक्सीन उपलब्ध कराने का शेड्यूल

केजरीवाल सरकार को अभी तक 18 साल से अधिक उम्र के युवाओं को वैक्सीन लगाने के लिए डोज नहीं मिली है. वैक्सीन के लिए लगातार कंपनियों के साथ बातचीत की जा रही है. कोविशिल्ड वैक्सीन की करीब 3 लाख डोज जल्द दिल्ली को मिल जाएंगी. कोविशिल्ड और कोवैक्सीन को 67-67 लाख डोज देने के लिए ऑर्डर दिया है. तीन महीनों के अंदर दोनों कंपनियां से 67-67 लाख वैक्सीन के डोज उपलब्ध कराने के कहा है. दोनों कंपनियों से शेड्यूल मांगा है कि वे अगले 3 महीने के अंदर कब-कब वैक्सीन की आपूर्ति कर सकती हैं. सरकार की पूरी कोशिश है कि अगले 3 महीने के अंदर दिल्ली के सब लोगों को टीका लगाया जाए.

वैक्सीनेशन से जुड़ी सभी तैयारियां पूरी

केजरीवाल सरकार ने वैक्सीनेशन की पूरी प्लानिंग कर ली है. इसके लिए जो भी इंफ्रास्ट्रक्चर चाहिए वह सारा इंफ्रास्ट्रक्चर भी तैयार कर लिया है. अब इस पर निर्भर करेगा कि दोनों कंपनियां कितनी जल्दी वैक्सीन देती हैं. अगर केजरीवाल सरकार को समय पर पर्याप्त मात्रा में वैक्सीन उपलब्ध कराई गई तो 3 महीने के अंदर पूरी दिल्ली के लोगों को वैक्सीन लगायी जाएगी.

Posted By: Shaurya Punj

Share Via :
Published Date

संबंधित खबरें

अन्य खबरें