1. home Hindi News
  2. state
  3. delhi ncr
  4. international syndicate of fraudsters extortionists with direct link from china busted mtj

Cyber Fraud: क्रिप्टोकरेंसी के जरिये मनी लाउंडरिंग करने वाले गिरोह का भंडाफोड़, चीन से जुड़े हैं तार

क्रिप्टोकरेंसी के माध्यम से मनी लाउंडरिंग की जाती थी. इस सिंडिकेट में शामिल तीन चीनी नागरिकों की पहचान हुई है. ये तीनों लोग अलग-अलग देशों में बैठे हैं.

By Prabhat khabar Digital
Updated Date
Cyber Fraud:
Cyber Fraud:
Twitter

नयी दिल्ली: दिल्ली पुलिस की स्पेशल सेल की आईएफएसओ यूनिट ने भारत के अलग-अलग राज्यों से 8 लोगों को गिरफ्तार किया है. ये लोग कर्ज देने के नाम पर मासूम लोगों से पैसे वसूलते थे. उन्हें धमकी भी देते थे. ऐसा करने वाले 8 लोगों को राष्ट्रीय राजधानी दिल्ली के अलावा राजस्थान और हरियाणा से गिरफ्तार किया है.

चीन से जुड़े हैं मनी लाउंडरिंग के तार

गिरफ्तार किये गये लोग दिल्ली, जयपुर और गुरुग्राम से धराये हैं. दिल्ली पुलिस की स्पेशल सेल की आईएफएसओ यूनिट के डीसीपी केपीएस मल्होत्रा ने मीडिया को यह जानकारी दी है. मल्होत्रा ने बताया है कि इस मामले के तार चीन से जुड़े हैं. श्री मल्होत्रा ने कहा कि इस मामले में चीन से सीधे संपर्क रखने वाले अंतरराष्ट्रीय जालसाजों और जबरन वसूली करने वालों के एक एकीकृत सिंडिकेट का पता चला है.

23 लोगों को पुलिस ने किया था गिरफ्तार

उन्होंने कहा कि क्रिप्टोकरेंसी के माध्यम से मनी लाउंडरिंग की जाती थी. इस सिंडिकेट में शामिल तीन चीनी नागरिकों की पहचान हुई है. ये तीनों लोग अलग-अलग देशों में बैठे हैं. दिल्ली पुलिस की इसी यूनिट ने पिछले दिनों 23 लोगों को गिरफ्तार किया था. इस गैंग पर आरोप था कि उसके सदस्यों ने भारतीय स्टेट बैंक (एसबीआई) के योनो ऐप तैयार कर रखे थे. इसके जरिये वे केवाईसी करवाने के नाम पर देश के हजारों लोगों से करोड़ों रुपये की ठगी कर चुके हैं.

तैयार किया था फर्जी योनो ऐप

दिल्ली पुलिस ने बताया था कि गैंग ने फर्जी योनो ऐप तैयार किया था, जिसका लिंक भेजकर लोगों से कहा जाता था कि वे केवाईसी के लिए जानकारी दें. जैसे ही लोग उसके लिंक पर क्लिक करते, उनका मोबाइल हैक करके जालसाज उनके खातों से पैसे निकाल लेते थे. श्री मल्होत्रा ने बताया था कि देशभर में करीब 820 ऐसी प्राथमिकियां दर्ज हुईं हैं, जो इस गैंग से लिंक हैं.

Posted By: Mithilesh Jha

Prabhat Khabar App :

देश-दुनिया, बॉलीवुड न्यूज, बिजनेस अपडेट, मोबाइल, गैजेट, क्रिकेट की ताजा खबरें पढ़ें यहां. रोजाना की ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज कवरेज के लिए डाउनलोड करिए

googleplayiosstore
Follow us on Social Media
  • Facebookicon
  • Twitter
  • Instgram
  • youtube

संबंधित खबरें

Share Via :
Published Date

अन्य खबरें