1. home Hindi News
  2. state
  3. delhi ncr
  4. indian army chief manoj mukund narwane to visit nepal next month nepali army will give honorary honor of general ksl

अगले माह नेपाल का दौरा करेंगे भारतीय सेना प्रमुख मनोज मुकुंद नरवणे, नेपाली सेना के जनरल का मिलेगा मानद सम्मान

By Prabhat khabar Digital
Updated Date
मनोज मुकुंद नरवणे, भारतीय सेना प्रमुख
मनोज मुकुंद नरवणे, भारतीय सेना प्रमुख
ANI

नयी दिल्ली : भारतीय सेना प्रमुख मनोज मुकुंद नरवणे को अगले माह नेपाल जानेवाले हैं. इस दौरान पड़ोसी देश नेपाल की सेना उन्हें जनरल का मानद सम्मान से नवाजेगी. नेपाली सेना के प्रवक्ता के मुताबिक, जनरल नरवणे इसी साल नवंबर में नेपाल का दौरा करनेवाले हैं.

नेपाली सेना के प्रवक्ता के मुताबिक, ''भारतीय सेना के प्रमुख जनरल मनोज मुकुंद नरवणे इस साल नवंबर में नेपाल का दौरा करेंगे. इस दौरे को नेपाल की सरकार ने तीन फरवरी, 2020 को ही मंजूरी दे दी थी. लेकिन, दोनों देशों में लॉकडाउन की वजह से दौरा स्थगित हो गया था.''

नेपाली सेना की विज्ञप्ति में कहा गया है कि, ''राष्ट्रपति विद्या देवी भंडारी एक समारोह के दौरान भारतीय सेना प्रमुख मनोज मुकुंद नरवणे को नेपाल दौरे के दरमियान नेपाली सेना के जनरल का सम्मानित रैंक प्रदान करेंगी.'' भारतीय सेना प्रमुख मनोज मुकुंद नरवणे की यात्रा की तारीख अभी तक तय नहीं की गयी है.

मालूम हो कि पिछले साल नवंबर माह में नेपाल की सरकार द्वारा कुछ विवादित क्षेत्र को अपने देश में शामिल करते हुए एक नया राजनीतिक मानचित्र जारी किये जाने के बाद भारत के साथ विवाद शुरू हो गया था. उसके बाद से दोनों पक्षों की ओर से कोई भी उच्चस्तरीय अधिकारियों ने दौरा नहीं किया.

भारत द्वारा नेपाल के विवादित क्षेत्र विवाद बढ़ने के बाद सेना प्रमुख नरवणे ने नेपाल पर आरोप लगाया था कि वह किसी और के इशारे पर भारतीय सीमा के मुद्दे को उठा रहा है. मालूम हो कि उनका इशारा चीन की ओर था.

Share Via :
Published Date
Comments (0)
metype

संबंधित खबरें

अन्य खबरें