1. home Hindi News
  2. state
  3. delhi ncr
  4. how delhi government will deal with third wave of coronavirus cm arvind kejriwal told plan aml

कोरोना की तीसरी लहर से कैसे निपटेगी दिल्ली सरकार, CM अरविंद केजरीवाल ने बताया प्लान

By Prabhat khabar Digital
Updated Date
रामलीला मैदान में बने 500 आईसीयू बेड के अस्थायी अस्पताल का केजरीवाल ने किया निरीक्षण.
रामलीला मैदान में बने 500 आईसीयू बेड के अस्थायी अस्पताल का केजरीवाल ने किया निरीक्षण.
Twitter

नयी दिल्ली : दिल्ली में कोरोनावायरस के दूसरी लहर से तबाही का मंजर देखने को मिल रहा है. अस्पतालों में जगह नहीं है. ऑक्सीजन (Oxygen) की कमी है. इस बीच मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल (Arvind Kejriwal) ने बताया है कि उनकी सरकार राष्ट्रीय राजधानी में कोरोना की तीसरी लहर (third wave of Coronavirus) से निपटने की तैयारी कर रही है. केजरीवाल ने कहा कि हम बुनियादी ढांचा को बढ़ा रहे हैं.

दिल्ली में कोरोना की बढ़ती रफ्तार पर लगाम लगाने के लिए केजरीवाल सरकार ने सख्त लॉकडाउन लगा रखा है. केजरीवाल ने कहा कि हम दिल्ली में ऑक्सीजन बेड की संख्या बढ़ा रहे हैं. हमें तीसरी लहर की तैयारी करनी चाहिए. उन्होंने कहा कि दूसरी लहर में एक दिन में अधिकतम 28,000 तक मामले दर्ज किये गये. उन्होंने कहा कि हम इस प्रकार से तैयारी कर रहे हैं कि एक दिन में 30,000 नये मामले आने पर भी स्थिति संभाली जा सके.

केजरीवाल की टिप्पणी ऐसे समय में आयी है जब दिल्ली के स्वास्थ्य मंत्री सत्येंद्र जैन ने कहा है कि दिल्ली के पास कोवैक्सीन के स्टॉक केवल एक दिन के लिए बचे हैं. जबकि कोविशिल्ड का स्टॉक तीन से चार दिनों का है. इससे पहले दिल्ली को वैक्सीन की जरूरत है. नहीं तो वैक्सीनेशन का काम प्रभावित हो सकता है. खुद केजरीवाल ने भी एक दिन पहले वैक्सीन के लिए केंद्र सरकार से गुहार लगायी थी.

केजरीवाल ने कहा कि हमारे पास वैक्सीन की काफी कमी है. हमारे पास अगले तीन से चार दिनों के लिए ही वैक्सीन बचे हैं. उन्होंने कहा कि हमने वैक्सीन निर्माताओं को ऑर्डर दे दिया है. लेकिन हमें लगता है कि केंद्र सरकार वैक्सीन की वितरण को डील कर रही है. क्योंकि केंद्र सरकार की ओर से हमें एक चिट्ठी मिली है जिसमें कहा गया है कि हमें वैक्सीन के लिए अभी इंतजार करना होगा. केंद्र से अनुरोध करेंगे कि हमें ज्यादा संख्या में वैक्सीन उपलब्ध कराए.

सोमवार को दिल्ली में लॉकडाउन का चौथा सप्ताह शुरू हो गया. इस बार मेट्रो सेवाओं को भी रोका गया है और आउटडोर शादियों और सभाओं पर रोक लगा दी गयी है. केजरीवाल ने कहा कि दिल्ली में लगाये गये लॉकडाउन की वजह से कुछ दिनों में पॉजिटिविटी रेट 35 फीसदी से घटकर 25 फीसदी पर आ गया है. इस लॉकडाउन के दौरान हमने दिल्ली में मेडिकल संसाधन को बढ़ाने का काम किया है.

बता दें कि सोमवार को दिल्ली में एक दिन में कोरोना संक्रमण के 12,651 नये मामले दर्ज किये गये हैं. इस संक्रमण की चपेट में आने से पिछले 24 घंटों में 319 और लोगों की मौत हो गयी है. पिछले 24 घंटे में 13,306 मरीज ठीक भी हुए हैं. अब तक दिल्ली में संक्रमण के 13,36,218 मामले सामने आये हैं और 19,663 लोगों की मौत हो चुकी है. यहां एक्टिव मामले 85,258 हैं.

Posted By: Amlesh Nandan.

Share Via :
Published Date

संबंधित खबरें

अन्य खबरें