1. home Hindi News
  2. state
  3. delhi ncr
  4. holi 2021 guidelines delhi high incidences of corona cases upcoming festivals guidelines issued no holi in this state as govt issues restrictions gujarat avd

Holi 2021 Guidelines : होली पर कोरोना का पहरा, इन राज्यों के बाद दिल्ली ने भी बढ़ायी सख्ती, गाइडलाइन जारी

By Prabhat khabar Digital
Updated Date
Holi 2021 Guidelines
Holi 2021 Guidelines
twitter
  • देश में फिर से बढ़ रहा है कोरोना का कहर, पिछले 24 घंटे में 46 हजार से अधिक नये मामले

  • दिल्ली सहित कई राज्यों में होली को लेकर नयी गाइडलाइन जारी

  • दिल्ली में उपराज्यपाल की मौजूदगी में राष्ट्रीय आपदा प्रबंधन प्राधिकरण की आपात बैठक

दिल्ली सहित देश के 10 प्रमुख राज्यों में कोरोना का कहर फिर से जारी है. इधर होली 2021 को लेकर राज्य सरकारों ने गाइडलाइन जारी कर दिया है. महाराष्ट्र, मध्य प्रदेश के बाद अब दिल्ली सरकार ने भी होली त्यौहार को लेकर सख्ती करने का आदेश दे दिया है.

दिल्ली में बढ़ते कोरोना संक्रमण को देखते हुए सोमवार को राष्ट्रीय आपदा प्रबंधन प्राधिकरण (एसडीएमए) की आपात बैठक हुई. जिसमें दिल्ली के उपराज्यपाल, मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल, स्वास्थ्य मंत्री, मुख्य सचिव और अन्य वरिष्ठ अधिकारी मौजूद थे.

बैठक के बाद उपराज्यपाल ने बताया कि आगामी त्यौहारों के मद्देनजर अधिक सावधानी बरतने की जरूरत है. साथ ही हवाई अड्डे और रेलवे स्टेशनों पर बाहर से आने वाले यात्रियों का टेस्ट अनिवार्य करने पर विचार किया गया है.

इससे पहले अरविंद केजरीवाल ने कहा था कि देश में बढ़ते कोरोना मामलों के मद्देनजर दिल्ली में वैक्सिनेशन को अब युद्ध स्तर पर बढ़ाया जाएगा.

गुजरात में होली मनाने की इजाजत नहीं

गुजरात सरकार ने रविवार को कहा कि कोरोना के मामले बढ़ने के कारण होली के अवसर पर समारोह आयोजित करने की अनुमति नहीं दी जाएगी, हालांकि सीमित संख्या में लोगों के साथ ‘होलिका दहन' की परंपरा का निर्वहन जरूर किया जा सकेगा. उल्लेखनीय है कि होली 29 मार्च को है और होलिका दहन 28 मार्च को होगा. लोगों को भीड़ में एक दूसरे पर रंग डालने की अनुमति नहीं होगी. इसका उल्लंघन करने वालों के खिलाफ कार्रवाई की जाएगी.

नागपुर में भी होली पर रहेगी सख्ती

कोरोना के बढ़ते मामलों को देखते हुए नागपुर जिले में लगाए गए प्रतिबंध 31 मार्च तक बढ़ा दिये गये हैं. हालांकि होली के त्योहार के लिए एक अलग मानक संचालन प्रक्रिया जारी किया जाएगा. सख्ती के दौरान आवश्यक सामान को बेचने वाली दुकानों को अपराह्न चार बजे तक खोलने की अनुमति दी गयी है. रात 11 बजे तक खाद्य वितरण सेवाओं की अनुमति दी गयी है.

मध्य प्रदेश में भी होली पर सख्ती

मध्य प्रदेश में कोरोना वायरस संक्रमण के बढ़ते मामलों के मद्देनजर मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान ने सोमवार को जिलों में कोरोना की स्थिति पर चर्चा की और लोगों को उनकी सुरक्षा के लिए मास्क पहनने की जरूरत पर बल दिया. मुख्यमंत्री ने कहा, रोजाना सुबह 11 बजे और शाम सात बजे सायरन बजाकर लोगों को मास्क पहनने के बारे में सचेत करें. उन्होंने कहा, होली के त्योहार पर अधिक मेल-जोल से बचने की सलाह देते हुए उन्होंने लोगों को ‘मेरे घर में मेरी होली' का नारा दिया. चौहान ने यह सुनिश्चित करने का निर्देश दिया कि राज्य में किसी पारंपरिक मेले का आयोजन ना हो और नाहीं किसी कार्यक्रम में 20 से अधिक लोग उपस्थित हों.

गौरतलब है कि लगातार तीन दिनों से भारत में कोरोना संक्रमण के नये मामले 40 हजार से अधिक आ रहे हैं. पिछले 24 घंटे में देश में 46951 नये मामले सामने आये हैं. जबकि अकेले महाराष्ट्र में 30 हजार से अधिक नये मामले सामने आये हैं. दिल्ली की बात करें तो वहां भी पिछले 24 घंटे में 823 नये मामले सामने आये हैं.

Posted By - Arbind kumar mishra

Share Via :
Published Date

संबंधित खबरें

अन्य खबरें