1. home Hindi News
  2. state
  3. delhi ncr
  4. good news delhi ranks topmost 100 best cities in the world national capital position 62 arvind kejriwal tweets and congrates delhi people pwn

दुनिया के दिल में छायी दिल्ली, 100 सर्वश्रेष्ठ शहरों में शुमार हुई राष्ट्रीय राजधानी

By Prabhat Khabar Digital Desk
Updated Date
दुनिया के दिल में छायी दिल्ली, 100 सर्वश्रेष्ठ शहरों में शुमार हुई राष्ट्रीय राजधानी
दुनिया के दिल में छायी दिल्ली, 100 सर्वश्रेष्ठ शहरों में शुमार हुई राष्ट्रीय राजधानी
Twitter

कोरोना संकट और प्रदूषण के दौर से गुजर रहे दिल्ली वासियों के लिए एक अच्छी खबर है. दरअसल दिल्ली को 2021 के लिए दुनिया के सर्वश्रेष्ठ 100 शहरों की सूची में दिल्ली को 62 वें स्थान के लिए चुना गया है. मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल ने दिल्ली की इस उपलब्धि के लिए राजधानी के निवासियों को बधाई दी है. रेजोनेंस कंसल्टेंसी लिमिटेड द्वारा की गई रैंकिंग में दिल्ली ने अपनी यह जगह बनायी है. दुनिया भर के शहरों की सूची में शामिल होने वाला एकमात्र भारतीय शहर है. इसने पिछली बार 81 के मुकाबले इस साल 62 वें स्थान पर छलांग लगाई है.

इस मौके पर अरविंद केजरावील ने ट्वीट किया की “सभी दिल्लीवालों के लिए यह एक अच्छी खबर है. सभी डिल्ली वालों ने पिछले छह वर्षों में ऐसा करने के लिए बहुत मेहनत की है. दिल्ली में हो रहे सकारात्मक बदलावों को दुनिया नोटिस कर रही है.

आम आदमी पार्टी (आप) नेता ने अपने ट्वीट में डिप्टी मनीष सिसोदिया की पोस्ट को भी टैग किया है. “दिल्ली के सभी गर्वित लोगों और @ArvindKejriwal को नेतृत्व के लिए बधाई. हमारी प्यारी दिल्ली विश्व के सर्वश्रेष्ठ शहरों में 62 वें स्थान पर है. सूची में एकमात्र भारतीय शहर है. पिछली रैंकिंग यानी 81 से उल्लेखनीय सुधार हुआ है, ”सिसोदिया ने पहले ही दिन ट्विटर पर पोस्ट किया है.

हिुंदुस्तान टाइम्स के मुताबिक रेजोनेंस कंसल्टेंसी ने कहा कि यह दुनिया के सर्वश्रेष्ठ 100 शहरों का चयन करती है जहां दस लाख से अधिक की आबादी रहती है. रैंकिग के लिए स्थानीय लोगों और शहर में आने वाले लोगों से फीडबैक लिए जाते हैं. उनसे कई प्रकार के सवाल पूछे जाते हैं. दुनिया के सर्वश्रेष्ठ शहरों में लगातार लंदन पहले नंबर पर हैं.

लंदन के शहरों को विविधता, मौसम, पार्कों और पर्यटकों के आकर्षण की संख्या, सोशल मीडिया हैशटैग और चेक-इन और अन्य बिंदुओं के आधार पर स्थान दिया गया. इसमें जुलाई के दौरान कोविड -19 संक्रमण जैसे कारक भी शामिल थे, इस साल पहली बार इन शहरों को रैंक करने के लिए आय की असंगति और बेरोजगारी से संबंधित बातों का भी ध्यान रखा गया. वहीं लंदन के बाद न्यूयॉर्क, पेरिस, मॉस्को और टोक्यो क्रमशः दूसरे, तीसरे, चौथे और पांचवें स्थान पर रहे.

दिल्ली को उसकी रफ्तार के लिए 18वां स्थान मिला जबकि साइट और लैंडमार्क के लिए 29 वां स्थान मिला. “वास्तव में, दिल्ली एक ऐसा शहर है जो पिछले शहर के खंडहरों के पास या उसके पास बना है, और आज आगंतुक युगों के माध्यम से, सदियों पुराने किलों, मकबरों, मंदिरों और मस्जिदों की खोज कर सकते हैं.

Posted By: Pawan Singh

Share Via :
Published Date
Comments (0)
metype

संबंधित खबरें

अन्य खबरें