1. home Hindi News
  2. state
  3. delhi ncr
  4. equipment reached for oxygen plant in two hospitals in the national capital drdo to set up five oxygen plants in delhi ncr ksl

राष्ट्रीय राजधानी के दो अस्पतालों में ऑक्सीजन प्लांट के लिए पहुंचा उपकरण, दिल्ली एनसीआर में पांच ऑक्सीजन प्लांट लगा रहा DRDO

By Prabhat khabar Digital
Updated Date
दिल्ली लाये गये उपकरण
दिल्ली लाये गये उपकरण
सोशल मीडिया

नयी दिल्ली : राष्ट्रीय राजधानी दिल्ली में ऑक्सीजन की आपूर्ति जल्द सुनिश्चित करने को लेकर रक्षा अनुसंधान एवं विकास संगठन (डीआरडीओ) दिल्ली और हरियाणा में पांच मेडिकल ऑक्सीजन प्लांट लगायेगा. इन सभी ऑक्सीजन प्लांट की फंडिंग पीएम केयर फंड से होगी. सभी प्लांट अगले तीन माह में बन कर तैयार हो जायेंगे.

जानकारी के मुताबिक, डीआरडीओ दिल्ली और एनसीआर में मेडिकल ऑक्सीजन के पांच प्लांट्स लगायेगा. इनमें दिल्ली के अखिल भारतीय आयुर्विज्ञान संस्थान (एम्स), सफदरजंग हॉस्पिटल, लेडी हार्डिंग हॉस्पिटल, आरएमएल हॉस्पिटल के अलावा हरियाणा के झज्जर शामिल हैं. प्लांट्स को लेकर मंगलवार को एम्स और आरएमएल अस्पतालों में उपकरण लाये गये.

दिल्ली में लाये गये दोनों ऑक्सीजन प्लांट्स के लिए उपकरणों की आपूर्ति मैसर्स ट्राइडेंट न्यूमेटिक्स प्राइवेट लिमिटेड द्वारा की गयी है. मालूम हो कि कोरोना महामारी की दूसरी लहर से निबटने के लिए पीएम केयर्स फंड से देश भर में 500 मेडिकल ऑक्सीजन प्लांट्स स्थापित करने के लिए धन आवंटित किया है.

दिल्ली में लगनेवाले इस मेडिकल ऑक्सीजन प्लांट से प्रति मिनट 1000 लीटर प्रवाह की दर से ऑक्सीजन सप्लाई करने के लिए डिजाइन किया गया है. इस प्रणाली के जरिये पांच लीटर प्रति मिनट की प्रवाह दर पर 190 मरीजों को ऑक्सीजन उपलब्ध करा सकती है और प्रतिदिन 195 सिलेंडर चार्ज कर सकती है.

डीआरडीओ ने लड़ाकू विमान तेजस के लिए मेडिकल प्लांट टेक्नोलॉजी की खोज की थी. इसके तहत आसमान में उड़ान भरते समय पायलट को ऑक्सीजन मुहैया करायी जाती है. ये संयंत्र ऑक्सीजन परिवहन के लॉजिस्टिक मुद्दों को दूर कर आपातकाल में कोरोना मरीजों की मदद करेंगे.

Share Via :
Published Date

संबंधित खबरें

अन्य खबरें