1. home Hindi News
  2. state
  3. delhi ncr
  4. delhi unlock 5 gym and yoga centre open unlock 5 guideline cm arvind kejriwal 50 person for wedding khul gaye delhi prt

Delhi Unlock 5.0: दिल्ली में कल से खुलेंगे जिम और योगा संस्थान, 50 लोग हो सकेंगे शादी में शामिल, जानिए क्या है दिल्ली सरकार की नयी गाइडलाइन

By Prabhat khabar Digital
Updated Date
CM Arvind Kejriwal
CM Arvind Kejriwal
Twitter, File Photo
  • कल से दिल्ली में खुलेंगे जिम और योगा सेंटर

  • अनलॉक 5.0 को लेकर गाइडलाइन जारी

  • स्पा, स्वीमिंग पुल सिनेमा हॉल अभी रहेंगे बंद

दिल्ली में कोरोना की रफ्तार में आयी कमी के बाद जिंदगी वापस पटरी पर लौटने लगी है. इसी कड़ी में दिल्ली डिस्ट्रिक्ट मैनेटमेंट अथॉरिटी ने अनलॉक 5.0 का ऐलान कर कर दिया है. इसके साथ ही नई गाइडलाइन भी जारी कर दी है. दिल्ली में जारी नई गाइडलाइन के तहत अब 50 फीसदी क्षमता के साथ जिम और योग संस्थान खुल जाएंगे. वहीं, शादियों में भी 50 लोग शामिल हो सकते हैं. कल यानी 28 जून से अनलॉक 5.0 लागू होगा.

इधर, नई गाइडलाइन में ये कहा गया है कि अगर कोई कोरोना गाइडलाइ को तोड़ता है या प्रोटोकॉल का पालन नहीं करता है तो 2005 के डिजास्टर मैनेजमेंट एक्ट और आईपीसी की धाराओं के तहत कार्रवाई होगी. गौरतलब है कि, अनलॉक 5.0 के तहत मैरिज हॉल, होटल या बैंक्वेट हॉल में अधिकतम 50 लोगों के साथ शादी समारोह आयोजित करने की भी छूट मिल गई है. लेकिन अगर शादी घर में हो रही है तो अभी भी 20 लोगों के शामिल होने का नियम लागू रहेगा.

वहीं, 5.0 अनलॉक के तहत जहां, जिम और योगा सेंटर को खोलने की अनुमति दे दी गई है, वहीं सिनेमा हॉल, मनोरंजन पार्क को अभी बंद ही रखा गया है. इसे खोलने की इजाजत दिल्ली सरकार ने अभी नहीं दी है. इसके अलावा स्विमिंग पूल और स्पा सेंटर भी बंद ही है. उनको लेकर भी कोई अभी दिल्ली सरकार की ओर से कोई गाइडलाइन जारी नहीं की गई है. इसका साफ मतलब है कि इन पर अभी प्रतिबंध जारी रहेगा.

बता दें, बीते कई दिनों से दिल्ली में कोरोना के कम से कम रिपोर्ट दर्ज किये जा रहे है. नये संक्रमितों की संख्या में तेजी से कमी आई है. स्वास्थ्य विभाग के आंकड़ों के अनुसार, बीते एक दिन में दिल्ली में कोरोना के 85 नए मामले सामने आये हैं. वहीं, कोरोना से संक्रमित होकर 9 मरीजों की मौत हो गई है. जबकि करीब 160 लोगों ने कोरोना को मात अपने घर वापस लौट गये हैं. वहीं, दिल्ली में तेजी से वैक्सीनेशन का भी काम जारी है.

Posted by: Pritish Sahay

Share Via :
Published Date

संबंधित खबरें

अन्य खबरें