1. home Home
  2. state
  3. delhi ncr
  4. delhi pollution iit bombay iit delhi study on smog towers says gopal rai mtj

दिल्ली में प्रदूषण से निपटने के लिए सरकार ने उठाया ये कदम, IIT-Bombay और IIT-Delhi करेगा अध्ययन

पर्यावरण मंत्री गोपाल राय ने कहा है कि स्मॉग टावर (Smog Tower) एक किलोमीटर के दायरे में कारगर है.

By Prabhat khabar Digital
Updated Date
दिल्ली के पर्यावरण मंत्री गोपाल राय
दिल्ली के पर्यावरण मंत्री गोपाल राय
File Photo

Delhi Pollution Update: प्रदूषण की वजह से देश की राजधानी दिल्ली का दम निकल रहा है. सुप्रीम कोर्ट (Supreme Court) की तल्ख टिप्पणी के बाद अरविंद केजरीवाल (Arvind Kejriwal) की सरकार हरकत में आ गयी है. दिल्ली के पर्यावरण मंत्री गोपाल राय (Gopal Rai) ने कहा है कि स्मॉग टावर के पायलट प्रोजेक्ट पर काम चल रहा है.

पर्यावरण मंत्री गोपाल राय ने कहा है कि स्मॉग टावर (Smog Tower) एक किलोमीटर के दायरे में कारगर है. सरकार ने इस पर पायलट प्रोजेक्ट के तह काम शुरू किया है. आईआईटी बंबई (IIT-Bombay) और आईआईटी दिल्ली (IIT-Delhi) को इस पर अध्ययन की जिम्मेदारी सौंपी गयी है.

श्री राय ने कहा है कि आईआईटी दिल्ली और आईआईटी बंबई की टीमें तीन महीने में अध्ययन रिपोर्ट सौंपेगी. उसके आधार सरकार आगे की कार्रवाई करेगी. इस बीच, लोगों को जागरूक किया जा रहा है. उन्होंने कहा कि हर किसी को अपने हिस्से का कुछ प्रदूषण कम करना होगा. सिर्फ नीति से काम नहीं चलेगा. लोगों को सक्रिय भूमिका निभानी होगी.

दिल्ली की सरकार पूरी तरह से सक्रिय दिखने की कोशिश कर रही है. उपमुख्यमंत्री मनीष सिसोदिया रविवार को साइकिल चलाते देखे गये. उन्होंने मीडिया से कहा कि वह अपने हिस्से का प्रदूषण कम कर रहे हैं. अगर हर नागरिक अपने-अपने हिस्से का प्रदूषण कम कर लेगा, तो दिल्ली की आब-ओ-हवा में घुला जहर कम हो जायेगा.

दिल्ली में प्रदूषण के इस घातक स्तर को देखते हुए आम आदमी पार्टी की सरकार ने सरकारी दफ्तरों में काम करने वाले कर्मचारियों एवं अधिकारियों को वर्क फ्रॉम होम करने के निर्देश दिये हैं. एक सप्ताह के लिए दिल्ली के सभी स्कूलों को बंद कर दिया गया है. सरकार ने कहा है कि अगर प्रदूषण और बढ़ता है, तो दिल्ली में सभी प्राइवेट गाड़ियों, निर्माण कार्य, ट्रांसपोर्ट, इंडस्ट्रियल एक्टिविटीज को बंद किया जा सकता है.

Posted By: Mithiesh Jha

Share Via :
Published Date

संबंधित खबरें

अन्य खबरें