1. home Home
  2. state
  3. delhi ncr
  4. delhi news arvind kejriwal yamuna will be clean till 2025 amh

Delhi News : 2025 तक हो जाएगी यमुना साफ, ये है सीएम केजरीवाल का मास्‍टर प्‍लान

दिल्ली के मुख्‍यमंत्री ने कहा कि राजधानी में 6 प्‍वाइंट पर काम किया जाएगा जिससे यमुना को स्‍वच्‍छ बनाने में मदद मिलेगी. हम सीवर की सफाई पर ध्‍यान दे रहे हैं.

By Prabhat khabar Digital
Updated Date
दिल्ली के मुख्‍यमंत्री अरविंद केजरीवाल
दिल्ली के मुख्‍यमंत्री अरविंद केजरीवाल
twitter

Delhi News : 2025 के फरवरी तक हम यमुना को साफ कर लेंगे. ये बात दिल्ली के मुख्‍यमंत्री अरविंद केजरीवाल ने गुरुवार को कही है. उन्होंने इसके लिए 6 प्‍वाइंट पर काम करने का प्‍लान बताया है. जिसमें टैक्नॉलाजी की सहायता ली जाएगी. सीएम केजरीवाल ने कहा कि यमुना की सफाई पर युद्धस्‍तर पर काम जारी है. हम जल्‍द से जल्‍द इसे साफ कर लेंगे. सफाई पर हमारी निगरानी रहेगी. हर तय समय पर काम की समीक्षा की जाएगी.

आगे दिल्ली के मुख्‍यमंत्री ने कहा कि राजधानी में 6 प्‍वाइंट पर काम किया जाएगा जिससे यमुना को स्‍वच्‍छ बनाने में मदद मिलेगी. हम सीवर की सफाई पर ध्‍यान दे रहे हैं. पुराने ट्रीटमेंट प्‍लांट में बदलाव किया जा रहा है. ये अच्‍छा नहीं लगता कि दिल्ली में नाले सड़क पर बहे. ये किसी को नहीं भाएगा. दिल्ली के गंदे नालों की सफाई पर ध्‍यान दिया जा रहा है. हम कुछ नालों की सफाई करेंगे जबकि कुछ को डायवर्ट करने का काम करेंगे.

केजरीवाल ने कहा कि इंडस्‍ट्री के वेस्‍ट पर नकेल कसने का काम किया जाएगा. कई इंडस्‍टी ऐसे हैं जो कागज में कुछ और दिखाते हैं और करते कुछ और हैं. इंडस्‍ट्री वेस्‍ट को ट्रीटमेंट के लिए भेजना जरूरी होगा. यदि नियम का पालन नहीं किया गया तो ऐसे इंडस्‍ट्री पर कार्रवाई की जाएगी. उन्होंने कहा कि झुग्‍गी की गंदगी को नालियों में बहा दिया जाता है जिसे बंद किया जाएगा. इसे सीवर में अटैच किया जाएगा. हम सीवर ट्रीटमेंट की क्षमता बढ़ा रहे हैं.

उन्होंने कहा कि 4 गंदे नालों की सफाई का काम जारी है. तकनीक की मदद से नालों की सफाई की जाएगी. मुख्यमंत्री ने कहा कि ‘झुग्गी-झोपड़ी' से आने वाली गंदे पानी को सीवर नेटवर्क से जोड़ा जाएगा, जिनका पानी अभी यमुना में जाता है. सरकार उन क्षेत्रों में घरेलू ‘कनेक्शन' उपलब्ध कराएगी जहां सीवर नेटवर्क है. पहले उपभोक्ताओं को ‘कनेक्शन' खुद लेना पड़ता था.

Posted By : Amitabh Kumar

Share Via :
Published Date

संबंधित खबरें

अन्य खबरें