1. home Hindi News
  2. state
  3. delhi ncr
  4. delhi lockdown thousands of migrants gathered at bus stand and railway stations aml

Delhi Lockdown: बस स्टैंड और रेलवे स्टेशनों पर जमा हुई हजारों प्रवासियों की भीड़, केजरीवाल की अपील का कोई असर नहीं

By Prabhat khabar Digital
Updated Date
घर लौटने के लिए बस स्टैंड पर जमी प्रवासियों की भीड़.
घर लौटने के लिए बस स्टैंड पर जमी प्रवासियों की भीड़.
PTI

Delhi Lockdown नयी दिल्ली : दिल्ली के मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल ने प्रदेश में आज रात से 6 दिनों के लिए पूर्ण लॉकडाउन की घोषणा कर दी है. इस घोषणा के साथ केजरीवाल ने प्रवासियों से अपील की थी कि वे जहां हैं, वहीं रहें. घर वापसी की जल्दी न दिखाएं, सरकार उनके साथ है. लेकिन केजरीवाल की इस अपील का प्रवासियों पर कोई असर नहीं हुआ. हजारों की संख्या में लोग बस स्टैंड और रेलवे स्टेशनों पर पहुंच गये.

इस दौरान सोशल डिस्टैंसिंग के नियमों की भी धज्जियां उड़ गयी. पुलिस प्रशासन को लोगों को रोकने के लिए काफी मुश्किलों का सामना करना पड़ रहा है. लेकिन भीड़ है कि बढ़ती ही जा रही है. लोग किसी की भी सुनने को तैयार नहीं है. बस घर जाने की रट लगाए हुए हैं. केजरीवाल ने अपने संबोधन में प्रवासियों को संबोधित करते हुए कहा था कि ‘मैं हूं ना, मुझ पर भरोसा रखो.'

आनंद विहार आईएसबीटी पर हजारों लोगों की भीड़ देखी गयी. सभी अपने घर वापसी के लिए बसों में जगह तलाशते देखे गये. पुलिस के मुताबिक आनंद विहार पर आईएसबीटी और रेलवे स्टेशन पर 5,000 से अधिक लोग पहुंच गये और यह संख्या बढ़ती जा रही है. यही हाल कुछ और बस अड्डों का भी है. लोगों का कहना है कि लॉकडाउन बढ़ने के बाद वे भूखों मरने लगेंगे.

पिछले साल भी दिल्ली, मुंबई सहित कई बड़े शहरों में ऐसा ही नजारा देखने को मिला था. लोग बसों और ट्रेनों से घर वापसी के लिए परेशान हो गये थे. कई जगहों पर काफी भीड़ लग गयी थी. साधन नहीं मिलने पर कुछ लोग तो पैदल ही अपने घरों की ओर निकल गये थे. बाद में लॉकडाउन में कुछ ढील देकर लोगों को राज्य सरकारों ने वापस अपने राज्य में बुलाया था.

दिल्ली में रविवार को कोविड-19 के एक दिन में सबसे अधिक 25,462 नये मामले सामने आये थे जबकि संक्रमण की दर 29.74 प्रतिशत रही. संक्रमण की दर 29.74 प्रतिशत होने का मतलब है कि दिल्ली में जांच किया जा रहे लगभग प्रत्येक तीसरा नमूने में संक्रमण पाया जा रहा है. इसके बाद केजरीवाल ने अगले सोमवार सुबह 5 बजे तक लॉकडाउन की घोषणा कर दी है.

Posted By: Amlesh nandan.

Share Via :
Published Date

संबंधित खबरें

अन्य खबरें