1. home Hindi News
  2. state
  3. delhi ncr
  4. delhi historic heritage chandni chowk renovation and redevelopment completed cm arvind kejriwal rkt

Chandni Chowk Redevelopment: दिल्ली के चांदनी चौक को केजरीवाल सरकार ने दिया वर्ल्ड क्लास लुक, ये होगा फायदा

By Prabhat khabar Digital
Updated Date
दिल्ली के चांदनी चौक को केजरीवाल सरकार ने दिया वर्ल्ड क्लास लुक
दिल्ली के चांदनी चौक को केजरीवाल सरकार ने दिया वर्ल्ड क्लास लुक
सोशल मीडिया, टि्वटर

Chandni Chowk Redevelopment : राष्ट्रीय राजधानी दिल्ली के लालकिला के सामने स्थित चांदनी चौक को मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल के नेतृत्व में दिल्ली सरकार ऐतिहासिक धरोहर को संजोने का काम कर रही है. देश की शान लालकिले के सामने स्थित चांदनी चौक वर्ल्ड क्लास लुक दिया गया है. चांदनी चौक की मुख्य सड़क के नवीनीकरण और सौंदर्यीकरण का कार्य पूरा हो गया है. दिल्ली सरकार के इस कदम से एक तरफ जहां चांदनी चौक की सुंदरता में चार चांद लग गयी है वहीं राजधानी के पर्यटन के क्षेत्र में बढ़ावा मिल रहा है.

बता दें कि चांदनी चौक दुनिया भर से आने वाले पर्यटकों की सुविधाओं को ध्यान में रखते हुए डेवलप किया गया है. केजरीवाल सरकार ने दिल्ली में पर्यटन को बढ़ावा देने के उद्देश्य से चांदनी चौक को आधुनिक तरीके से विकसित किया है. चांदनी चौक वर्ल्ड क्लास लुक देने के बाद यहां के सड़क पर सुबह 9 बजे से रात 9 बजे तक मोटराइज्ड व्हीकल्स के आने-जाने पर प्रतिबंध भी लगाया गया है, ताकि यहां आने वाले लोगों को जाम समेत अन्य समस्याओं का सामना न करना पड़े.

मालूम हो कि इससे पहले चांदनी चौक की जर्जर हालात की वजह से यहां वाले लोगों को खासी परेशानी का सामना करना पड़ता था. देश की शान लालकिला देखने आने वाले पर्यटक भीड़ और जाम की वजह से परेशान होते थें और इससे दुनिया भर में भारत की छवि खराब जाती थी. इसलिए केजरीवाल सरकार ने लालकिला से फतेपुरी मस्जिद तक चांदनी चौक की खूबसूरती को निखारने का काम शुरू किया, ताकि यहां आने वाले पर्यटक चांदनी चौक की खूबसूरती को देखने से खुद को रोक न पाएं.

दिल्ली सरकार ने चांदनी चौक को खूबसूरत बनाने में कोई कसर नहीं छोड़ी है. इसे वर्ल्ड क्लास लुक देने के लिए यहां ग्रेनाइट की टाइल्स का इस्तेमाल किया गया है. चांदनी चौक आने वाले लोगों को बैठने के लिए सड़क के दोनों तरफ जगह-जगह व्यवस्था की गई है, यहीं नहीं यहां विकलांगों की सहूलियत का भी ख्याल रखा गया है. सड़क के दोनों तरफ छोटे और बड़े पौधे लगाने के लिए भी जगह दी गई है, ताकि चांदनी चौक को हरा-भरा करके और खूबसूरत बनाया जा सके.

Share Via :
Published Date

संबंधित खबरें

अन्य खबरें