1. home Home
  2. state
  3. delhi ncr
  4. delhi high court decision on salman khurshid book sunrise over ayodhaya prt

सलमान खुर्शीद के किताब की बिक्री पर नहीं लगेगी रोक, दिल्ली हाईकोर्ट ने खारिज की याचिका

दिल्ली हाई कोर्ट ने सलमान खुर्शीद की किताब सनराइज ओवर अयोध्या के प्रसार, बिक्री, खरीद और प्रकाशन को रोकने वाली याचिका को खारिज कर दिया है.

By Prabhat Khabar Digital Desk
Updated Date
सलमान खुर्शीद की किताब की बिक्री पर नहीं लगेगी रोक
सलमान खुर्शीद की किताब की बिक्री पर नहीं लगेगी रोक
Twitter

पूर्व केंद्रीय मंत्री सलमान खुर्शीद की लिखी किताब सनराइज ओवर अयोध्या (Sunrise Over Ayodhya) के प्रकाशन और बिक्री पर रोक की याचिका को दिल्ली हाईकोर्ट ने खारिज कर दिया है. कोर्ट में दायर याचिका में कहा गया था कि सलमान खुर्शीद ने अपनी किताब में हिंदुत्व पर प्रहार किया है. हिदुत्व की तुलना उन्होंने कट्टर आतंकी संगठन आईएसआईएस (ISIS) और बोको हराम (Boko Haram) जैसे संगठनों से की है.

याचिका में क्या कहा गया था: दिल्ली हाई कोर्ट में दायर याचिका में कहा गया था कि सलमान खुर्शीद ने किताब में हिंदू धर्म को आईएसआईएस और बोको हराम के बराबर ठहराया है. यह पूरे हिंदू समुदाय के लिए उत्तेजक और अपमान वाला बयान है. बीजेपी कार्यकर्ताओं और विभिन्न हिन्दू संगठनों का कहना है कि इस बयान को हिन्दु समाज बर्दास्त नहीं करेगा.

खुर्शीद की किताब पर हो रहा बवाल: गौरतलब है कि देश भर में सलमान खुर्शीद की किताब का विरोध हो रहा है. बीजेपी समेत कई हिन्दू संगठन इसका विरोध कर रहे हैं. दिल्ली और मुंबई में बीजेपी कार्यकर्ताओं ने जमकर विरोध प्रदर्शन किया है. कई राज्यों में इस किताब पर प्रतिबंध लगाने की भी बात सामने आ रही है. मध्य प्रदेश के गृह मंत्री ने कहा है कि प्रदेश में किताब को बिकने नहीं दिय जाएगा.

इधर, अपनी किताब पर बढ़ते विवाद को देखते हुए कांग्रेस नेता सलमान खुर्शीद ने भी सफाई दी थी. उन्होंने कहा था कि उन्होंने वैसे लोगों को आतंकी कहा है जो धर्म को गलत ढंग से पेश करते हैं. धर्म को विकृत करने में एक जैसे हैं. ऐसी सोच वालों ने हिंदुत्व को जिस तरह से आगे बढ़ाया है उनकी तुलना बोको हराम और आीएसआईएस से की है.

Posted by: Pritish sahay

Share Via :
Published Date

संबंधित खबरें

अन्य खबरें